ADVERTISEMENT

FIFA : सऊदी फुटबॉलर ने MESSI से इस्लाम कुबूल करने को नहीं कहा, एडिटेड है वीडियो

FIFA WC 2022 के वीडियो में एडिटिंग के जरिए पाकिस्तान-श्रीलंका खिलाड़ी की बातचीत का पुराना वीडियो जोड़ा गया

Published

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

सऊदी अरब (Saudi Arab) के फुटबॉलर अल बुलायही और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) के बीच 2022 FIFA वर्ल्डकप के दौरान हुई बातचीत का वीडियो वायरल है. वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मेस्सी से सऊदी खिलाड़ी ने इस्लाम कुबूल करने को कहा.

वीडियो में क्या दिख रहा है ? : वीडियो में देखा जा सकता है कि अल बुलायही मेस्सी से कुछ कहते हैं. मेस्सी जवाब में हंस देते हैं और कोई जवाब नहीं देते. वीडियो के ऑडियो में इस्लाम धर्म परिवर्तन करने से जुड़ी बातचीत सुनाई दे रही है.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

ट्वीट किए गए इस वीडियो को 2 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. यही दावा करते अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

फिर सच क्या है ? : वायरल हो रहे वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है.

  • वीडियो में जो ऑडियो है, वो 2014 में पाकिस्तानी क्रिकेटर अहमद शहजाद और श्रीलंकाई खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान के बीच हुई बातचीत का है.

  • अल बुलायही और मेस्सी के बीच हुई बातचीत का असली ऑडियो रिकॉर्ड ही नहीं हुआ है, असली वीडियो में सिर्फ दोनों बात करते दिख रहे हैं. लेकिन, अल बुलायही ने इस बातचीत को लेकर बाद में बताया कि उन्होंने मेस्सी से कहा था ''अर्जेंटीना मैच नहीं जीतेगा''

ADVERTISEMENT

हम वीडियो के सोर्स तक कैसे पहुंचे ? : वायरल वीडियो के ऑडियो में कमेंटेटर को श्रीलंका के 7 विकेट से जीतने से जुड़ी बात कहते सुना जा सकता है.

  • कमेंट्री सुनकर ये समझना मुश्किल नहीं है कि ये ऑडियो क्रिकेट मैच का है.

  • अब हमने गूगल पर Srilanka के साथ Converting to Islam जैसे कीवर्ड्स सर्च किए. हमें एनडीटीवी और हिंदुस्तान टाइम्स पर 2014 की रिपोर्ट्स मिलीं. रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तानी बल्लेबाज शहजाद ने इस्लाम में धर्म परिवर्तन करने की ये बाद श्रीलंकाई खिलाड़ी दिलशान से अगस्त 2014 के मैच में कही थी.

  • पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले में आंतरिक जांच के आदेश दिए थे, लेकिन श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड की तरफ से शहजाद की इस टिप्पणी पर कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई थी.

ADVERTISEMENT

फिर अल बुलायही और मेस्सी के बीच क्या बात हुई थी ? 

  • मेस्सी और अल बुलायही के बीच हुई इस बातचीत से जुड़े कीवर्ड हमने गूगल पर सर्च किए. हमें कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें इस बातचीत के बारे में बताया गया है.

  • हमें सोशल मीडिया पर भी ये वीडियो मिला, लेकिन कहीं भी वीडियो में दोनों फुटबॉलर के बीच हुई बातचीत का ऑडियो नहीं है.

  • अल बुलायही का मैच के बाद का इंटरव्यू भी हमें मिला, जिसमें वो बताते दिख रहे हैं कि उन्होंने मेस्सी से कहा था ''तुम (अर्जेंटीना) नहीं जीत सकते''

ADVERTISEMENT

पड़ताल का निष्कर्श : एडिटेड वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब के फुटबॉलर ने वर्ल्डकप के बीच मेस्सी को इस्लाम धर्म अपनाने को कहा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×