ADVERTISEMENT

PM MODI ने मेघालय में नहीं पहनी महिलाओं की कॉस्ट्यूम, वायरल फोटो एडिटेड है

अमेरिकी वेबसाइट से महिलाओं की ड्रेस की फोटो को एडिट कर उसे पीएम मोदी की कॉस्ट्यूम जैसा दिखाया गया है

Published

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

आदिवासियों के पारंपरिक लिबास में दिख रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की फोटो के साथ महिलाओं की ड्रेस की एक फोटो शेयर हो रही है. दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने मेघालय में हुए ईवेंट में महिलाओं की ड्रेस पहनी.

किसने शेयर की ये फोटो ? : गुजरात में कांग्रेस पार्टी के अनुसूचित जाति (SC) विभाग के अध्यक्ष हितेंद्र पिठाड़िया ने फोटो शेयर कर पीएम मोदी पर निशाना साधा.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर


तृणमूल कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद (Kirti Azad) ने भी इस फोटो को पीएम मोदी पर मजाहिया लहजे में तंज कसते हुए शेयर किया. हालांकि, कीर्ति आजाद ने बाद में ट्वीट डिलीट करते हुए माफी भी मांगी.

(यही दावा करते अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां और यहां देखें)

ADVERTISEMENT

फिर सच क्या है ? : महिलाओं की ड्रेस की फोटो को एडिट कर उसे उस ड्रेस जैसा दिखाने की कोशिश की गई है, जो पीएम मोदी ने पहनी. महिलाओं की ड्रेस की असली फोटो अमेरिकी शॉपिंग वेबसाइट Shoreline पर हमें मिली, जो वायरल फोटो से बिल्कुल अलग है.

हमने सच का पता कैसे लगाया ? : कुछ कीवर्ड सर्च करके हमने वायरल फोटो में दिख रही ड्रेस को ढूंढना शुरू किया.

  • हमें अमेरिकी शॉपिंग वेबसाइट Shoreline Wear USA पर यही एम्ब्रॉइड्री ड्रेस की फोटो मिली. इस वेबसाइट पर वायरल फोटो की कीमत 35 डॉलर बताई गई है.

यही ड्रेस हमें अमेरिकी शॉपिंग वेबसाइट पर मिली

फोटो : Screenshot/Shoreline

ADVERTISEMENT
  • प्रोडक्ट की फोटो को दावे के साथ शेयर की गई फोटो से जब हमने मिलाकर देखा, तो पता चला कि इसे पीएम मोदी की कॉस्ट्यूम जैसा दिखाने के लिए एडिट किया गया है.

  • वायरल फोटो और शॉपिंग वेबसाइट की फोटो में देखा जा सकता है कि मॉडल की हाथ की पोजीशन और ड्रेस में गले के तरफ का आकार बिल्कुल एक जैसा है.

अमेरिकी वेबसाइट से ली गई ड्रेस की फोटो को पीएम मोदी की ड्रेस का बताया जा रहा

फोटो : Altered by Quint

ADVERTISEMENT

अब हमने पीएम मोदी की फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया. हमें पीएम मोदी के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर उनके मेघालय दौरे की ये फोटो मिली.

  • द प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी ने पारंपरि खासी आदिवासियों की ड्रेस और गारो जनजाति में पहनी जाने वाली टोपी पहनी थी.

  • इस फोटो को वायरल फोटो से मिलाने पर साफ हो रहा है कि महिलाओं की ड्रेस को पीएम मोदी की कॉस्ट्यूम जैसा दिखाने की कोशिश की गई है.

ADVERTISEMENT

पड़ताल का निष्कर्ष : मॉडल के पहने हुए प्रोडक्ट की फोटो को एडिट कर इसे मेघालय पहुंचे पीएम मोदी की कॉस्ट्यूम जैसा दिखाने की कोशिश की गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×