ADVERTISEMENT

TMC के पुराने पोस्टर का एडिटेड वर्जन यूपी चुनाव और कांग्रेस से जोड़कर वायरल

ओरिजिनल फोटो मार्च 2021 में पश्चिम बंगाल चुनावों से पहले शेयर की गई थी. फोटो में दिख रहा पोस्टर TMC के समर्थन में था

Published
<div class="paragraphs"><p>ओरिजिनल फोटो मार्च 2021 में पश्चिम बंगाल चुनावों से पहले शेयर की गई थी</p></div>
i

2022 यूपी विधानसभा चुनाव (2022 Uttar Pradesh Assembly Elections) से पहले, दो बुजुर्गों की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीर में दोनों बुजुर्ग कांग्रेस (Congress) का समर्थन करने वाला पोस्टर पकड़े नजर आ रहे हैं.

फोटो में दिख रहा एक शख्स भगवा कपड़ों में और दूसरा टोपी पहने नजर आ रहा है, यानी फोटो में हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों का प्रतिनिधित्व दिखाया गया है. फोटो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि आगामी चुनाव में सभी समुदायों के लोग कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

हालांकि, हमने पाया कि वायरल फोटो में दिख रहा पोस्टर एडिट करके बनाया गया है. ओरिजिनल फोटो मार्च 2021 में पोस्ट की गई थी, जिसमें दिख रहा पोस्टर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के समर्थन में था. ये फोटो 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले शेयर की गई थी.

दावा

यूपी ईस्ट यूथ कांग्रेस के वेरिफाइड अकाउंट से ये फोटो शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है, "ये तस्वीर इस और भी इशारा कर रही है कि उत्तरप्रदेश के दिल मे इस बार सिर्फ कांग्रेस है । हिन्दू मुस्लिम सिक्ख ईसाई आपस में हम भाई भाई" .

<div class="paragraphs"><p>पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/F4BB-DF39">यहां</a> क्लिक करें</p></div>

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

फेसबुक और ट्विटर पर कई ऐसी पोस्ट मिलीं, जिनके आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

वायरल फोटो को रिवर्स इमेज करने पर हमें 2021 में पोस्ट की गई इसी तरह की फोटो मिलीं. "Didi Ke Bolo" (Tell Didi) नाम के एक वेरिफाइड फेसबुक पेज पर यही फोटो अपलोड की गई थी. ये पेज पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शुरू किया था जिसके जरिए राज्य के लोगों की शिकायतों और परेशानियों को सुना जा सके.

ये फोटो पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के दौरान 2 मार्च 2021 को पोस्ट की गई थी. और लोगों से एकता और विकास के लिए ममता बनर्जी का समर्थन करने की अपील की गई थी. हमें TMC नेता नुसरत जहां के ट्विटर अकाउंट पर भी पोस्ट की गई यही फोटो मिली.

<div class="paragraphs"><p>वायरल फोटो और ओरिजिनल फोटो के बीच तुलना</p></div>

वायरल फोटो और ओरिजिनल फोटो के बीच तुलना

(फोटो: Altered by The Quint)

हमने फोटो में दिख रहे दोनों लोगों की तस्वीरों को क्रॉप किया और रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें इन दोनों की इसी पोस्टर के साथ एक और फोटो मिली, जिसमें लोकेशन अलग थी. ये फोटो भी मार्च 2021 में पोस्ट की गई थी.

<div class="paragraphs"><p>पोस्टा का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/6SAW-8NDW">यहां</a> क्लिक करें</p></div>

पोस्टा का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

ADVERTISEMENT

मतलब साफ है, 2021 में TMC के समर्थन वाली पुरानी फोटो को एडिट कर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि इसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के लोग आगामी यूपी राज्य चुनावों में कांग्रेस का समर्थन करते दिख रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT