PM मोदी का दावा गलत, CM राजे ने नहीं बनवाए 11 मेडिकल कॉलेज
बीजेपी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ये ट्वीट किया गया है.
बीजेपी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ये ट्वीट किया गया है.(PHOTO: The quint)

PM मोदी का दावा गलत, CM राजे ने नहीं बनवाए 11 मेडिकल कॉलेज

पांच राज्यों में चल रहे विधान सभा चुनाव अपने अंतिम पड़ाव पर हैं. 7 दिसंबर को राजस्थान और तेलंगाना में आखिरी चरण का मतदान होगा. नेता रैलियां करके अपनी पार्टी का गुणगान करते हर जगह नजर आ रहे हैं. ऐसे में 4 दिसंबर को जयपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने गलत तरीके से आकड़ों को पेश किया.

रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा

65 साल में इतनी सरकारें आकर गईं. दिल्ली में एक परिवार की 4-4 पीढ़ियों ने राज किया लेकिन राजस्थान में इतने सालों में सिर्फ 11 मेडिकल कॉलेज का निर्माण हुआ. वहीं वसुंधरा जी की सरकार ने सिर्फ 5 साल में राजस्थान में 11 मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया.

इस वीडियों में 23 मिनट 40 सेकेंड के बाद प्रधानमंत्री को यह कहते सुना जा सकता है कि 5 सालों में राजस्थान में 11 मेडिकल कॉलेज का निर्माण हुआ.

दावा झूठ या सच?

हमारी पड़ताल में दावा झूठा निकला. क्विंट ने ऑफिशियल डाटा की पड़ताल की, तो पाया कि पिछले 5 सालों में केवल 7 मेडिकल कॉलेज का ही निर्माण हुआ है. इन सात में से 2 मेडिकल कॉलेज में अभी निर्माण कार्य चल रहा है.

क्विंट ने राजस्थान सरकार की ऑफिशियल एजुकेशनल पोर्टल की पड़ताल की तो पाया कि वहां कुल 20 सरकारी मेडिकल कॉलेज की लिस्ट है.

राजस्थान सरकार कीऑफिशियल एजुकेशनल पोर्टल  पर  सरकारी मेडिकल कॉलेज की लिस्ट है
राजस्थान सरकार कीऑफिशियल एजुकेशनल पोर्टल  पर सरकारी मेडिकल कॉलेज की लिस्ट है
(फोटो: Education portal, government oh Rajasthan)

हमने सभी कॉलेज की वेबसाइट्स पर वीजिट किया और कॉलेज अथॉरिटी से बात की तो पता चला कि 20 में से 13 कॉलेज ऐसे है जो वसुंधरा सरकार यानी बीजेपी के सत्ता में आने से पहले के ही बने हुए हैं.

ये उन 13 कॉलेज की लिस्ट है जो वसुंधरा सरकार के सत्ता में आने से पहले के बने हुए हैं.
ये उन 13 कॉलेज की लिस्ट है जो वसुंधरा सरकार के सत्ता में आने से पहले के बने हुए हैं.
(Photo: Education portal, government oh Rajasthan)

वसुंधरा सरकार को केवल 7 मेडिकल कॉलेज बनवाने का क्रेडिट जाता है, जिनमें से 5 मेडिकल कॉलेज अगस्त के महीने में ही शुरू हुआ है. इन 5 कॉलेजों में मेडिकल का पहला बैच चल रहा है. इसके अलावा बरमार मेडिकल कॉलेज और सिकार मेडिकल कॉलेज में अभी निर्माण कार्य चल रहा है.

क्विंट ने राजस्थान बीजेपी से संपर्क करने की कोशिश की पर उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला. जबाव मिलने हम इस खबर को अपडेट करेंगे.

ये भी पढ़ें : राजस्थान में प्रचार खत्म, सट्टा बाजार की पहली पसंद कांग्रेस 

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our वेबकूफ section for more stories.

    वीडियो