ADVERTISEMENTREMOVE AD

PM Modi ने हैदराबाद में नहीं किया AIMIM का समर्थन, फेक है वीडियो

हमने पाया कि असल वीडियो में पीएम मोदी यह कहते हुए दिख रहे हैं कि तेलंगाना के लोग बीजेपी को जिताएंगे.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के भाषण का एक वीडियो यह दावा करते हुए शेयर किया जा रहा है कि इसमें वो हैदराबाद, तेलंगाना में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के लिए समर्थन कर रहे हैं.

वीडियो के बारे में: वायरल क्लिप में पीएम मोदी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "तेलंगाना के लोग कांग्रेस को ना, BRS को ना, बीजेपी को ना कह रहे हैं, हम केवल MIM को वोट देंगे. हम MIM को जिताएंगे."

हमने पाया कि असल वीडियो में पीएम मोदी यह कहते हुए दिख रहे हैं कि तेलंगाना के लोग बीजेपी को जिताएंगे.

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें.

(सोर्स: फेसबुक/स्क्रीनशॉट)

वीडियो को फेसबुक और इंस्टाग्राम समेत विभिन्न सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है. ऐसे ही अन्य दावों के अर्काइव यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

क्या यह सच है?: नहीं, वीडियो को एडिट करके दावा किया गया है कि पीएम मोदी ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए AIMIM का समर्थन किया है. हालांकि असल वीडियो में उन्हें यह कहते हुए दिखाया गया है कि तेलंगाना के लोग बीजेपी को जिताएंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हमनें सच का पता कैसे लगाया ?: हमने Youtube पर हैदराबाद में पीएम मोदी के भाषण को "पीएम मोदी हैदराबाद" जैसे कीवर्ड का इस्तेमाल किया जिससे हमें उनके भाषण का पूरा वीडियो मिला.

  • इस वीडियो को उनके आधिकारिक Youtube पर 10 मई को इस टाइटल के साथ पब्लिश किया गया था, "पीएम मोदी हैदराबाद, तेलंगाना में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए."

  • प्रधानमंत्री को अपने चुनाव अभियान के तहत राज्य के लोगों को भाषण देते और NDA गठबंधन के लिए समर्थन मांगते देखा गया है.

  • लगभग 3:13 मिनट पर पीएम मोदी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "यह दृश्य, यह माहौल स्पष्ट रूप से तेलंगाना के मूड को दर्शाता है. तेलंगाना के लोग कह रहे हैं कि कांग्रेस को नहीं, BRS को नहीं, MIM को नहीं, केवल BJP को वोट देंगे. हम बीजेपी को जिताएंगे.''

  • टीम वेबकूफ ने पूरा भाषण सुना हमें इस वीडियो में पीएम मोदी के AIMIM का समर्थन करने का कोई सबूत नहीं मिला.

निष्कर्ष: यह साफ है कि वीडियो एडिटेड है और इसे दर्शकों को गुमराह करने के लिए शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×