ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल गांधी ने नहीं कहा 'मोदी PM बने रहेंगे', वीडियो एडिटेड है

वीडियो को कई जगहों पर एडिट किया गया है. राहुल गांधी ने कहा था कि पीएम मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की एक सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बारे में बात करते हुए एक छोटी वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

क्या कह रहे हैं राहुल गांधी ?: वीडियो में राहुल गांधी कहते दिख रहे हैं, "नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री बने रहेंगे. मैं आपको यह शुरुआत में बता रहा हूं, 4 जून 2024 को नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री होंगे."

  • वह आगे कहते हैं, ''जितनी मेहनत करनी थी हमने कर ली, अब आप देख लीजिए, हमारे गठबंधन को उत्तर प्रदेश में एक भी सीट नहीं मिलने वाली है. यह भी मुस्कुरा रहे हैं क्योंकि इनको भी पता लग रहा है राहुल गांधी जो बोल रहे हैं वो सच है और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन रहे हैं, खत्म कहानी."

वीडियो को कई जगहों पर एडिट किया गया है. राहुल गांधी ने कहा था कि पीएम मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे.

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

(सोर्स - स्क्रीनशॉट/इंस्टाग्राम)

हमें अपने व्हाट्सएप टिपलाइन पर इस वीडियो के बारे में एक सवाल मिला था.

(यही दावा शेयर करने वाले अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां और यहां देखे जा सकते हैं.)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

लेकिन...?: वीडियो को कई जगहों पर एडिट किया गया है. असली वीडियो देखने पर पता चलता है कि राहुल गांधी इस वीडियो में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी के हारने की बात कर रहे हैं. असली वीडियो में वो कह रहे हैं कि 4 जून को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे.

हमनें सच का पता कैसे लगाया?: हम इस वीडियो को ढूंढने के लिए कांग्रेस के वेरिफाइड Youtube चैनल पर गए.

  • हमें एक वीडियो मिला जिसके बैकग्राउंड में राहुल गांधी का वही पोस्टर था, जो वायरल वीडियो में नजर आ रहा था. वीडियो के कैप्शन में बताया गया था कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के कानपुर में बोल रहे थे.

0
  • वीडियो में एक मिनट पर राहुल गांधी कहते हैं, "शुरुआत में मैं आपको कह देता हूं, जो बात भारतीय मीडिया आपको कभी नहीं बताएगा, लेकिन यह सच है. 2024, 4 जून को नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री नहीं रहेंगे."

  • वह कहते हैं, ''आप लिख कर ले लो, नरेंद्र मोदीजी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते है. हमें जो करना था, जो काम करना था, जो मेहनत करनी थी, हमने कर दी है. अब आप देखना, उत्तर प्रदेश में हमारे गठबंधन को 50 से एक भी सीट कम नहीं मिलने वाली है.''

  • राहुल गांधी आगे कहते हैं कि कैसे उन्होंने अन्य राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को रोका है. वहां मौजूद मीडिया वालो को "अडानी का मीडिया" कहते हुए वह बताते हैं कि हिंदुस्तान का मीडिया आपको सच नहीं बताएगा, यह हमारे भाई है, इनसे हम मोहब्बत करते हैं, लेकिन इन्हें भी सैलरी लेनी है, इसलिए यह सच्चाई नहीं लिख सकते, अगर अभी आप इनके चेहरे देखोगे तो यह अभी मुस्कुरा रहे हैं, क्योंकि इनको भी पता है जो राहुल गांधी बोल रहा है वो सच है और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बन रहा है, खत्म कहानी."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कांग्रेस ने एडिटेड वीडियो को उजागर करते हुए एक वीडियो शेयर किया, जिसमें असली और वायरल दोनों संस्करण शेयर किए गए हैं.

निष्कर्ष: राहुल गांधी का एक एडिटेड वीडियो इस झूठे दावे के साथ वायरल हो रहा है कि उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी सत्ता में बने रहेंगे.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×