ADVERTISEMENT

प. बंगाल: महुआ मोइत्रा का UP सीएम योगी के भाषणों पर गलत दावा

UP सीएम योगी पश्चिम बंगाल में BJP के स्टार प्रचारक हैं. योगी ने 16 मार्च को बंगाल में 3 रैली कीं.

Updated
UP सीएम योगी पश्चिम बंगाल में BJP के स्टार प्रचारक लिस्ट में शामिल हैं.
i

मंगलवार 16 मार्च को तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा ने ट्विटर पर दावा किया है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 16 मार्च को पश्चिम बंगाल में की गई अपनी रैलियों में से एक में कहा है कि अगर BJP सरकार राज्य में आती है तो वो टीमसी के कार्यकर्ताओं को एक-एक करके 'मार' देंगे.

हालांकि, क्विंट ने योगी आदित्यनाथ की 16 मार्च की हर रैली को एक-एक करके देखा, लेकिन उनमें से किसी में भी हमने योगी आदित्यनाथ को ये कहते नहीं सुना. महुआ मोइत्रा का ये दावा गलत है.

दावा

टीएमसी की सांसद ने अपने ट्वीट में अग्रेजी में लिखा: “So Yogi CM comes to WB today, says he will kill 'TMC goondas' one by one Gudduji – listen up – your thok do culture may work in the vanar sena commune you ruled, doesn’t work here (sic).”

(हिंदी अनुवाद ''योगी सीएम आज बंगाल आते हैं, वो कहते हैं कि 'टीएमसी के गुंडों' को एक-एक करके मार देंगे - गुड्डू जी- सुनिए- आपका 'ठोक दो कल्चर' वानर सेना वाले उन लोगों पर ही चलेगा जिन पर आप शासन करते हैं, यहां नहीं चलेगा.'')

इसके बाद, टीएमसी सांसद का ये दावा फेसबुक पर वायरल हो गया.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.st/archive/2021/3/twitter.com/asyy/">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/DXD9-6MPT">यहां</a> क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पेज का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/A2VY-NLWN">यहां </a>क्लिक करें
पेज का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

पड़ताल में हमने क्या पाया

यूपी के सीएम योगी पश्चिम बंगाल में बीजेपी के स्टार प्रचारक लिस्ट में शामिल हैं. हमने योगी आदित्यनाथ की हाल की स्पीच सर्च कीं और उन्हें एक-एक करके सुना. उनकी हर स्पीच में टीएमसी कार्यकर्ताओं के बारे में बोला गया था. लेकिन, हमें टीएमसी के कार्यकर्ताओं को मारने वाली बात कहीं नहीं मिली, जैसा कि महुआ मोइत्रा ने दावा किया था.

1- बलरामपुर रैली

योगी की पहली रैली पुरुलिया जिले के बलरामपुर में थी. बीजेपी की पश्चिम बंगाल यूनिट ने इसे यूट्यूब पर लाइव चलाया था. इस करीब 19 मिनट लंबी स्पीच में योगी ने 3 मिनट 36 सेकंड वाले हिस्से में पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा के बारे में बोलना शुरू किया.

वीडियो के 5 मिनट 12 सेकंड वाले हिस्से पर हमने उन्हें ये कहते हुए सुना, '' टीएमसी के गुंडे राज्य में बीजेपी कार्यकर्ताओं को मारने के लिए जिम्मेदार हैं. इन्हें कानून सजा देगा.''

वीडियो में कहीं पर भी टीएमसी के कार्यकर्ताओं को मारने की बात नहीं की गई.

2- बेल्दा रैली, पश्चिम मेदिनीपुर

योगी की दूसरी रैली को उनके फेसबुक पेज पर लाइव किया गया था. इसे पश्चिम मेदिनीपुर के बेल्दा में आयोजित किया गया था.

वीडियो के 16 मिनट में यूपी के सीएम ने बंगाल में उन बीजेपी कार्यकर्ताओं की बात की जिन्हें जान से मार दिया गया था. उन्होंने कहा कि 2 मई के बाद कानून उन सबको सजा देगा जो इस हिंसा के पीछे हैं.

3-बांकुड़ा, रायपुर रैली

अपनी रायपुर रैली में दी गई स्पीच में योगी ने टीएमसी कार्यकर्ताओं को दो बार गुंडा कहा. वीडियो के 6वें मिनट में उन्होंने कहा कि बंगाल के लोगों की भलाई के लिए केंद्र सरकार ने जो योजनाएं लॉन्च की हैं वे इन गुंडों की वजह से उन तक नहीं पहुंच पाती हैं.

हालांकि, इस स्पीच में भी उन्होंने ये बात कहीं भी नहीं बोली कि जब बीजेपी राज्य में सरकार बनाएगी तो टीएमसी कार्यकर्ताओं को मार दिया जाएगा.

(ये दावा सबसे पहले फैक्ट चेकिंग वेबसाइट BOOM ने डिबंक किया है)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT