ADVERTISEMENTREMOVE AD

Israel-Hamas War: सीजफायर के आसार, बंधकों की रिहाई पर "अंतिम चरण" में वार्ता

कतर की पहल के बाद हमास और इजरायल के नेता बंधकों को रिहा करने और सीजफायर पर फैसला लेने के लिए एक साथ बैठे.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

इजरायल और हमास (Israel-Hamas War) के बीच जंग लंबे समय से जारी है. अब तक इस युद्ध में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई हजार लोग घायल हुए हैं. वहीं लाखों लोग विस्थापित हो चुके है.

हालांकि, मंगलवार, 21 नवंबर को उम्मीद की थोड़ी सी किरण दिखाई दी, जब कतर की मध्यस्थता के बाद हमास और इजरायल के नेता बंधकों को रिहा करने और सीजफायर पर फैसला लेने के लिए एक साथ बैठे, लेकिन अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल और हमास के बीच अस्थायी बंधक समझौता हो गया है, जिसके तहत हमास अगले चार दिन में 150 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में 50 बंधकों को रिहा करेगा, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.

हालांकि इन रिपोर्ट्स की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. इजरायल में नेतन्याहू कई विभागों के साथ बैठकें कर रहे हैं. देखिए हमास, इजरायल और कतर की तरफ से इस बैठक पर क्या-क्या बयान आए हैं:

हमास

  • हमास नेता इस्माइल हानियेह ने एक बयान में कहा, "हम युद्धविराम समझौते पर पहुंचने के करीब हैं."

  • समूह के एक अधिकारी इज़्ज़त अल-रिश्क ने बाद में अल जजीरा को दिए एक बयान में कहा कि प्रस्तावित समझौते में युद्धविराम, राहत सामग्री लाने वाले ट्रकों की व्यवस्था और महिलाओं-बच्चों से जुड़ा एक विनिमय समझौता शामिल होगा.

  • अल-रिश्क ने कहा कि हमास ने कतर के अधिकारियों को अपना जवाब भेज दिया है, जो समझौते को अंतिम रूप देने के बाद इसकी घोषणा करेंगे.

इजराइल

  • इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा में बंदियों की रिहाई पर बात आगे बढ़ रही है.

  • नेतन्याहू ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि बहुत ज्यादा कहने के लिए मेरे पास कुछ है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही अच्छी खबर आएगी."

  • नेतन्याहू की वॉर कैबिनेट मीटिंग, व्यापक सुरक्षा कैबिनेट मीटिंग और सरकार की बैठकें तय की गई हैं.

कतर

  • कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने अच्छी खबर की उम्मीद जताई है.

  • उन्होंने पत्रकारों से कहा, "किसी समझौते पर पहुंचने के मामले में हम अब तक के सबसे करीबी बिंदु पर हैं."

  • उन्होंने कहा कि बातचीत "महत्वपूर्ण और अंतिम चरण" में है.

0

जंग से जुड़े अन्य बड़े अपडेट्स

बाइडेन बोले हम समझौते के बेहद करीब

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हम कई हफ्तों से बंधकों को बाहर निकालने पर काम कर रहे हैं. हम अब बहुत करीब हैं. उन्होंने कहा, "हम उनमें से कुछ बंधकों को जल्द ही रिहा करा सकते हैं, लेकिन जब तक सब कुछ पूरा नहीं हो जाता, तब तक कुछ नहीं किया जा सकता." एक अमेरिकी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बात करते हुए कहा है कि “अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है, अभी भी मंजूरी मिलनी बाकी है."

UNRWA प्रतिष्ठानों में 9 लाख से ज्यादा लोग शरण लिए हुए

युनाईटेड नेशन रिलीफ वर्क एजेंसी ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि गाजा में 176 विस्थापित शर्णार्थी लोगों के मारे जाने और कम से कम 778 घायल होने की सूचना है. इसमें दो UNRWA सेंटर्स पर सबसे हालिया हमले शामिल हैं.

एजेंसी ने कहा कि गाजा के लोग कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं- न घर पर, न संयुक्त राष्ट्र के झंडे के नीचे, न अस्पताल में, न उत्तर में और न दक्षिण में. एजेंसी का कहना है कि 1.7 मिलियन लोग (लगभग 80 प्रतिशत आबादी ) अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं और गाजा पट्टी के आधे हिस्से में चले गए हैं. UNRWA प्रतिष्ठानों में 900,000 से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं.

ब्रिक्स ने किया संघर्ष विराम का आह्वान

ब्रिक्स देशों के समूह ने गाजा में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान किया है. समूह ने बयान में कहा, "हमने दुश्मनी खत्म करने के लिए तत्काल, टिकाऊ और निरंतर मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान किया."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

जॉर्डन का दावा- हमें इजरायल ने फील्ड अस्पताल खाली करने के लिए कहा

जॉर्डन का कहना है कि इजराइल ने फील्ड अस्पताल को खाली करने का आदेश दिया है, लेकिन वह गाजा में अपने फील्ड अस्पताल खाली करने के इस आदेश पर ध्यान नहीं देगा. प्रधान मंत्री बिशेर अल-खसावने ने ये भी कहा कि जॉर्डन की सेना गाजा में बढ़ती घटनाओं को देखते हुए सीमा पर अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है.

फिलिस्तीनियों को दी जा रही मदद हमास के हाथ में नहीं जा रही- यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ की समीक्षा में ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिसमें कहा जा रहा था कि फिलिस्तीनियों को दी जा रही मदद हमास के हाथों में जा रही है. इसमें कहा गया है कि गाजा को दी जा रही मदद बिना किसी देरी के जारी रहेगी. आयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष वाल्डिस डोम्ब्रोव्स्की ने कहा, "समीक्षा में यूरोपीय संघ के पैसे से आतंकवादी संगठन हमास को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लाभ पहुंचाने का कोई संकेत नहीं मिला."

गाजा की स्थिति एक मानवीय त्रासदी- एर्दोगन

अल्जीरिया, तुर्की के नेताओं ने गाजा में स्थिति को संबोधित किया है. अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने और उनके तुर्की समकक्ष रेसेप तैयप एर्दोगन ने अल्जीयर्स में बातचीत की है. बाद में पत्रकारों से बात करते हुए, तेब्बौने ने गाजा की स्थिति को "एक मानवीय त्रासदी" बताया. उन्होंने कहा, "हम जून 1967 की सीमा पर येरूशलम को राजधानी बनाकर अपना राज्य स्थापित करने के फिलिस्तीनी लोगों के अधिकार से सहमत हैं." एर्दोगन ने इजराइल पर युद्ध अपराध का आरोप भी लगाया.

गाजा में अब तक 13,300 लोग मारे गए

गाजा के हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजराइल के हमलों में 5,000 से ज्यादा बच्चों सहित 13,300 लोग मारे गए हैं. 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले में 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. इस हमले में करीब 1,200 लोग मारे गए थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×