ADVERTISEMENTREMOVE AD

शेख मोहम्मद बिन अल जायद UAE के नए राष्ट्रपति चुने गए, PM मोदी ने दी बधाई

पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा के निधन के बाद Sheikh Mohamed bin Al Zayed UAE के इतिहास में तीसरे राष्ट्रपति बन गए हैं.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद (Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan) UAE के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं. इसकी आधिकारिक घोषणा अमीरात के शासकों की अबू धाबी में एक बैठक के बाद हुई. शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा के निधन के बाद शेख मोहम्मद UAE के इतिहास में तीसरे राष्ट्रपति बन गए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने UAE के नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि

"UAE के नए राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर अबू धाबी के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को मेरी शुभकामनाएं. मुझे विश्वास है कि उनके गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व में, हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी और गहरी होती रहेगी"

शेख मोहम्मद को सर्वसम्मति से राष्ट्रपति चुना गया

UAE की सरकारी न्यूज एजेंसी WAM के अनुसार शेख मोहम्मद को राष्ट्रपति के रूप में फेडरल सुप्रीम काउंसिल द्वारा चुना गया है. शेख मोहम्मद बिन जायद सालों से UAE में पर्दे के पीछे से नियंत्रण करने और बड़े फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं, जबकि उनके सौतेले भाई शेख खलीफा को खराब स्वास्थ्य के कारण दरकिनार कर दिया गया था.

न्यूज एजेंसी WAM के अनुसार देश के शेखों के शासकों ने फेडरल सुप्रीम काउंसिल की मीटिंग में शेख मोहम्मद को सर्वसम्मति से राष्ट्रपति चुना.

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने वोटिंग के बाद ट्विटर पर कहा कि "हम उन्हें बधाई देते हैं और हम उनके प्रति निष्ठा की शपथ लेते हैं, और हमारे लोग उनके प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा करते हैं"

कौन हैं UAE के नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन अल जायद?

UAE के नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन अल जायद को आम तौर पर MBZ के रूप में जाना जाता है और वह अरब दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं में से एक हैं.

शेख मोहम्मद बिन अल जायद ब्रिटेन की रॉयल मिलिट्री एकेडमी सैंडहर्स्ट से ग्रेजुएट हैं और वह खाड़ी क्षेत्र में सबसे मजबूत सेनाओं में से एक की कमान संभालते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×