ADVERTISEMENT

Sheikh Khalifa Bin Zayed कौन हैं,जिनकी मौत पर भारत का झंडा 1 दिन आधा झुका रहेगा

UAE President Sheikh Khalifa Bin Zayed al nahyan को आधुनिक UAE का निर्माता कहा जाता है

Published
Sheikh Khalifa Bin Zayed कौन हैं,जिनकी मौत पर भारत का झंडा 1 दिन आधा झुका रहेगा

UAE President Sheikh Khalifa Bin Zayed al nahyan: संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल-नाहयान का शुक्रवार को 73 साल की उम्र में निधन हो गया. दिवंगत गणमान्य व्यक्ति के सम्मान में भारत सरकार ने फैसला किया है कि शनिवार को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक होगा. शेख खलीफा के सम्मान में शनिवार को भारत का झंडा आधा झुका रहेगा और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा. उधर, शेख खलीफा के निधन के बाद संयुक्त अरब अमीरात में 40 दिनों का शोक घोषित कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

बता दें कि शेख खलीफा 3 नवंबर 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के पद पर थे. 2019 में वे चौथी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए थे. उन्हें अपने पिता के उत्तराधिकारी के तौर पर चुना गया था. कई इस्लामी राष्ट्र के साथ साथ दूसरे कई बड़े देशों ने शेख खलीफा की मौत पर शोक व्यक्त किया है.

1948 में शेख खलीफा का हुआ था जन्म

शेख खलीफा का जन्म 1948 में हुआ था. शेख खलीफा संयुक्त अरब अमीरात के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी के 16वें शासक थे. शेख खलीफा अपनी पिता के सबसे बड़े बेटे थे. उनके पिता का नाम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान था, जिन्हें संयुक्त अरब अमीरात का संस्थापक माना जाता है. उनकी मां शेखा हेसा बिन्त मोहम्मद बिन खलीफा बिन जायद अल नाहयान थीं.

शेख खलीफा ने अपने बचपन का अधिकांश समय अपने पिता की कंपनी अल ऐन और अल बुरामी के नखलिस्तान में बिताया, जो उस समय अल ऐन क्षेत्र पर शासन करते थे. शेख खलीफा का विवाह शेखा शमसा बिन्त सुहैल अल मजरूई से हुआ था और उनके 8 बच्चे हैं, दो बेटे और 6 बेटियां. शेख खलीफा कई पोते-पोतियों के दादा भी थे.

शेख खलीफा का नाम उनके परदादा शेख खलीफा बिन शखबाउट के नाम पर रखा गया था.

2004 में बने UAE के राष्ट्रपति

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान, संयुक्त अमीरात के पहले राष्ट्रपति शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के बेटे थे और साल 2004 में उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के अध्यक्ष के तौर पर गद्दी संभाली थी. संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने के बाद से शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार दोनों के एक बड़े पुनर्गठन की अध्यक्षता की है.

शेख खलीफा को साल 1969 में अबू धाबी का प्रधान मंत्री और अमीरात के रक्षा विभाग का अध्यक्ष भी नामित किया गया था.

राज्य को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिक

UAE के निर्माण में शेख खलीफा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने के बाद से शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार दोनों के एक बड़े पुनर्गठन की अध्यक्षता की है. राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद से शेख खलीफा ने UAE के नागरिकों और निवासियों की समृद्धि को केंद्र में रखते हुए संतुलित और सतत विकास हासिल करने के लिए UAE सरकार के लिए अपनी पहली रणनीतिक योजना शुरू की. संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में उनका मुख्य उद्देश्य उनके पिता शेख जायद की ओर से निर्धारित मार्ग पर जारी रखना था.

आधुनिक UAE के निर्माता

शेख खलीफा को आधुनिक UAE का निर्माता भी कहा जाता है. UAE के लोगों के मन में राष्ट्रीयता की भावना भी उन्हीं के शासनकाल में विकसित हुई और इस दौरान उन्होंने लोगों को गरीबी से निकालने के लिए काफी काम किए और शायद यही वजह थी कि लोगों से उन्हें काफी प्यार मिला.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×