वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट चुनाव:ट्रंप ने डेविड मेलपास को नॉमिनेट किया
डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट पद के चुनाव में डेविड मेलपास को नॉमिनेट किया है.
डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट पद के चुनाव में डेविड मेलपास को नॉमिनेट किया है. (फोटो:AP)

वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट चुनाव:ट्रंप ने डेविड मेलपास को नॉमिनेट किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट पद के चुनाव में डेविड मेलपास को नॉमिनेट किया है. डेविड मेलपास डोनाल्ड ट्रंप की सरकार में अंतरराष्ट्रीय मामलों के कोष के अंडर सेक्रेटरी हैं. दिलचस्प बात ये है कि डेविड मेलपास वर्ल्ड बैंक के आलोचक रहे हैं. वर्ल्ड बैंक के अंतर्गत दुनिया के 189 देश आते हैं.

डेविड मेलपास एक बार कह चुके हैं कि वर्ल्ड बैंक ने सिर्फ अपने प्रसार के बारे में ही सोचा है और अपने लक्ष्य से भटक चुका है, जैसे कि गरीबी से लड़ाई.

पैसों का समझदारी से इस्तेमाल करेंगे मेलपास- ट्रंप

डेविड मेलपास के नाम प्रस्तावित करते वक्त डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘‘वर्ल्ड बैंक में डेविड मेलपास जवाबदेही तय करने में मजबूत भूमिका निभाएंगे.’’ साथ ही ट्रंप ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, ‘‘डेविड सरकार के इस लक्ष्य का समर्थन करेंगे कि अमेरिका के करदाताओं का पैसा समझदारी और प्रभावी रूप से खर्च होगा.’’

मेलपास के लिए गरीबी से लड़ना होगी प्राथमिकता

वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडंट पद के लिए नॉमिनेट होने के बाद डेविड मेलपास ने अपने इरादों के बारे में बात की. मेलपास ने कहा कि वो ऐसे रिफॉर्म्स को लागू करेंगे ‘जो बैंक को गरीबी से लड़ने और विकासशील देशों में आर्थिक अवसर बढ़ाने में मदद करेंगे.’

डेविड ने इवांका ट्रंप की तारीफ करते हुए उनके साथ काम करने की इच्छा जाहिर की. डेविड ने कहा,‘‘ मैं जानता हूं कि इवांका एक मजबूत नेता हैं जो महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए काम करती हैं, मैं महिलाओं के ग्लोबल डेवलपमेंट पर उनके साथ काम करना चाहूंगा.’’

अगर डेविड मेलपास चुने जाते हैं तो वे दक्षिण कोरिया के जिम योंग किम की जगह पदभार संभालेंगे. किम ने अपने कार्यकाल खत्म होने से तीन साल पहले ही पद से इस्तीफा दे दिया था. 

इवांका ट्रंप ने बढ़ाया था इंदिरा नूई का नाम

डेविड मेलपास से पहले व्हाइट हाउस वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई के नाम पर विचार कर रहा था. इंदिरा नूई ने 12 साल तक पेप्सिको का कमान संभालने के बाद पिछले साल अगस्त में पद से इस्तीफा दे दिया था.

इवांका ट्रंप वर्ल्ड बैंक के नए प्रेसिडेंट के लिए नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही थीं. बताया जा रहा था कि नूई को अपना मार्गदर्शक और प्रेरणास्रोत बताने वाली इवांका ने वर्ल्ड बैंक प्रमुख के पद के लिए उनका नाम आगे बढ़ाया था.अक्सर ऐसा होता है कि ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर आखिरी फैसला होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें - स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में ट्रंप बोले, वैध तरीके से आएं अमेरिका

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our दुनिया section for more stories.

    वीडियो