ADVERTISEMENTREMOVE AD

Yevgeny Progozhin: वैगनर चीफ की मौत पर विश्व शक्तियों ने क्या कहा? साथ मरे 9 लोग कौन?

येवगेनी प्रिगोजिन के राइट हैंड दमित्री उत्किन की भी हादसे में मौत हो गई है. वह वैगनर ग्रुप के सह-संस्थापक थे.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

रूसी प्राइवेट आर्मी 'वैगनर' के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन (Yevgeny Prigozhin) की रूसी शहर में एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई. रूस की फेडरल ट्रांसपोर्ट एजेंसी के अनुसार, इस निजी विमान में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई. प्रिगोजिन और वैगनर की राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ सशस्त्र बगावत करने के दो महीने बाद यह दुर्घटना हुई है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
रूस की फेडरल ट्रांसपोर्ट एजेंसी ने बुधवार की शाम विमान हादसे में मरने वालों की सूची में येवगेनी प्रिगोजिन का भी नाम बताया है.

प्रिगोजिन के छह सहयोगियों की भी मौत

इस हादसे में प्रिगोजिन के साथ ही उनके छह सहयोगी की भी मौत हुई हैं. इनमें

  1. दिमित्री उत्किन

  2. सर्गेई प्रोपुस्टिन

  3. येवगेनी माकारियन

  4. अलेक्जेंडर तोतमिन

  5. वालेरी चेकालोव

  6. निकोलाई मातुसेयेव

वैगनर ग्रुप के सह-संस्थापक की भी मौत

1. दमित्री उत्किन

हादसे में मारे गए लोगों की सूची में दमित्री उत्किन का भी नाम शामिल है. उत्किन वैगनर ग्रुप के सह-संस्थापक थे और उन्हें येवगेनी प्रिगोजिन का राइट हैंड भी माना जाता था. 53 साल के दिमित्री को 1994-2000 में चेचन्या में रूस के दो युद्धों का अनुभव था. माना जाता है कि उन्होंने 2014 के शुरुआती दिनों में प्राइवेट आर्मी ज्वाइन की थी. उन पर वैगनर आर्मी को कमांड करने और युद्ध की ट्रेनिंग की पूरी जिम्मेदारी थी.

2. वालेरी चेकालोव

वालेरी चेकालोव (Valeriy Chekalov) प्रिगोजिन के करीबी सहयोगी थे. वैगनर चीफ से उनके साल 2000 तक बिजनेस लिंक रहे. माना जाता है कि 47 साल के वालेरी चेकालोव, प्रिगोजिन के गैर-सैन्य व्यापारिक हितों को चलाने में शामिल थे.

इसके अलावा, वे प्रिगोजिन से जुड़ी कंपनी एवरो पोलिस (Evro Polis) से भी जुड़े थे. इस कंपनी ने 2017 में सीरिया में गैस और तेल के उत्पादन के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे. यह भी माना जाता है कि उन पर वैगनर चीफ के अफ्रीका के बिजनेस प्रोजक्ट्स की भी जिम्मेदारी थी.

कथित वैगनर सेनानियों के डेटाबेस से तीन लोगों के नाम भी सामने आए हैं, जिन्हें यूक्रेनी एक्टिविस्ट बताया गया है. वे तीनों...

3. येवगेनी माकारियन

4. सर्गेई प्रोपस्टिन

5. अलेक्जेंडर टोटमिन

वहीं, रूसी अधिकारियों द्वारा निकोलाई मातुसेयेव के रूप में पहचाना गया व्यक्ति का नाम डेटाबेस में नहीं मिला. हालांकि, एक रूसी टेलीग्राम चैनल ने आशंका जताई कि वह निकोलाई मातुसेयेव हो सकता है, जो वैगनर की आक्रमण इकाई का सदस्य था.

इसके अलावा, चालक दल के सदस्य कैप्टन एलेक्सी लेवशिन, को-पायलट रुस्तम करीमोफ और फ्लाइट अटेंडेंट क्रिस्टीना रास्पोपोवा की भी जान चली गई.

को-पायलट रुस्तम करीमोफ के पिता ने रूसी मीडिया से बातचीत में बताया कि करीमोफ को कंपनी में काम किए हुए तीन महीने ही हुए थे. कथित तौर पर इस महीने की शुरुआत में उन्होंने अपनी चौथी शादी की सालगिरह मनाई थी.

फ्लाइट अटेंडेंट क्रिस्टीना रास्पोपोवा की उम्र 39 साल की थी. बताया जा रहा है कि फ्लाइट के उड़ान भरने से पहले उसने अपने परिवार से बात की थी और सोशल मीडिया पर फोटो भी शेयर की थी.

कैप्टन एलेक्सी लेवशिन के बारे में रूसी मीडिया ने उनके परिवार के हवाले से बताया है कि 51 वर्षीय लेवशिन शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे हैं. उन्होंने अपने पूरे जीवन विमानन कंपनी में ही काम किया.

प्रिगोजिन की मौत पर दुनिया ने क्या कहा?

ब्रिटेन

बीबीसी से बातचीत में ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई 6 में रूस डेस्क के पूर्व प्रमुख क्रिस्टोफर स्टील ने प्रिगोजिन की मौत पर बयान दिया. उन्होंने कहा "प्रिगोजिन का अंत ऐसे ही होना तय था."

इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि प्लेन का क्रैश संभवतः किसी उच्च स्तर के सुरक्षा अधिकारी के इशारे पर हुआ है और ‘पुतिन ने इसे मौन स्वीकृति दी होगी."

"हमें कुछ सप्ताह पहले बताया गया था कि रूस में व्यापारिक समुदाय के वरिष्ठ लोगों ने प्रिगोजिन को मारने के लिए सुपारी दी है. उनके रूस की सरकार में कई दुश्मन थे."
क्रिस्टोफर स्टील

अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने येवगेनी प्रिगोजिन की मौत की खबर पर आश्चर्य नहीं जताया. बाइडन ने कहा "उन्हें इस पर आश्चर्य नहीं हुआ. रूस में बहुत कम चीजें ऐसी होती हैं, जिनके पीछे पुतिन का हाथ नहीं होता है."

फ्रांस

पेरिस ने कहा कि जिस विमान दुर्घटना में प्रिगोजिन की संभवत मौत हो गई, विमान के क्रैश होने के वजह पर संदेह थे. फ्रांस सरकार की ओर से प्रवक्ता ओलिवर वेरन ने कहा कि...

"हम अभी तक इस दुर्घटना की परिस्थितियों को नहीं जानते हैं. हमें कुछ संदेह है."

यूक्रेन

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वैगनर सेना के प्रमुख की मौत पर यूक्रेनी रक्षा मंत्री के एक सलाहकार यूरी साक ने कहा कि "येवगेनी प्रिगोजिन की कथित मौत यूक्रेन के लिए अच्छी खबर है. उन्होंने कहा कि...

"एक आतंकवादी के कम होने का मतलब है रूस में और अधिक अस्थिरता. यह फिर से रूस के एक असफल राज्य बनने का संकेत है, जिसे एक आतंकवादी द्वारा चलाया जाता है और जो अपने ही लोगों से डरता है. जहां से हम इसे देख रहे हैं, जो कुछ भी रूस को कमजोर बनाता है, वह हमें मजबूत बनाता है."

राष्ट्रपति जेलेंस्की के सहयोगी मिखाइलो पोडल्यक ने कहा कि "यह स्पष्ट है कि पुतिन टेरर के लिए किसी को माफ नहीं करते हैं... 2024 के चुनावों से पहले तख्तापलट के प्रयास के दो महीने बाद ही प्रिगोझिन और वैगनर कमांड का प्रदर्शनकारी खात्मा पुतिन की ओर से रूस के अभिजात वर्ग के लिए एक संकेत है. 'सावधान! 'गद्दारी मौत के बराबर है."

पोलैंड

पोलैंड के विदेश मंत्री ज्बिग्निऊ राउ ने कहा कि "ऐसा होता है कि जिन राजनीतिक विरोधियों को व्लादिमीर पुतिन अपनी सत्ता के लिए खतरा मानते हैं, वे आम मौत नहीं मरते हैं.”

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×