ADVERTISEMENT

BCCI का ऐतिहासिक फैसला, महिला क्रिकेटरों को भी अब मिलेगी पुरुषों के समान फीस

BCCI सचिव Jay Shah ने कहा कि ये भेदभाव से निपटने में एक अहम कदम है.

Published
BCCI का ऐतिहासिक फैसला, महिला क्रिकेटरों को भी अब मिलेगी पुरुषों के समान फीस
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार, 27 सितंबर को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए अपने सेंट्रल कांट्रेक्ट में पुरुष और महिला टीम के क्रिकेटरों के लिए समान वेतन (women cricketers equal pay) की घोषणा की है. लंबे समय से चली आ रही इस मांग पर मुहर लगाते हुए BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि ये भेदभाव से निपटने में एक अहम कदम है.

ADVERTISEMENT

जय शाह ने कहा कि "मुझे भेदभाव से निपटने की दिशा में BCCI के पहले कदम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. हम अपनी अनुबंधित महिला क्रिकेटरों के लिए एक वेतन इक्विटी नीति लागू कर रहे हैं. पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों के लिए मैच शुल्क समान होगा क्योंकि हम लैंगिक समानता के एक नए युग में कदम रख चुके हैं."

मौजूदा सिस्टम के अनुसार, हरमनप्रीत कौर और उनकी टीम को प्रति टेस्ट मैच फीस ₹15 लाख, प्रति वनडे ₹6 लाख और प्रति T20I ₹3 लाख रुपये फीस दी जाएगी, जो पुरुष खिलाड़ियों के समान है.

हाल के महीनों में महिला टीम का शानदार प्रदर्शन

भारतीय महिला टीम ने हाल के महीनों में शानदार प्रदर्शन भी किया है. टीम ने हाल ही में श्रीलंका को फाइनल में 8 विकेट से हराकर बांग्लादेश में एशिया कप जीता था. उन्होंने इस साल की शुरुआत में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का पहला क्रिकेट पदक भी जीता था.

ADVERTISEMENT

हाल के कुछ महीनों को महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में काफी वृद्धी देखी गई है. इसी का असर है कि महिला खिलाड़ियों को भी पुरुषों के समान वेतन देने की ही पहल की जा रही है.

BCCI ने इस महीने की शुरुआत में मुंबई में अपनी AGM में ये घोषणा भी की थी कि अगले साल पांच टीमों के साथ पहली बार महिला IPL होगा. इस साल की शुरुआत में, न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने भी देश के खिलाड़ियों के लिए लिए समान वेतन की घोषणा की थी. वहां भी महिला और पुरुष क्रिकेटरों को समान वेतन मिलता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×