ADVERTISEMENT

Bhuvneshwar kumar का 19वां ओवर, क्या भारत की हार का वजह बना?

Bhuvneshwar Kumar ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19वें ओवर में 15 रन लुटाए.

Published
Bhuvneshwar kumar का 19वां ओवर, 
क्या भारत की हार का वजह बना?
i

भारत को मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ पहले टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा. टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 208 रन बनाए थे. लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने ऑस्ट्रलिया ने चार गेंद और चार विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया.

इस हार के बाद से एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों पर सवाल खड़े हो रहे हैं. हाल के दिनों में भारत के गेंदबाज बड़े स्कोर का भी बचाव नहीं कर पा रहे है. एक कारण यह भी है कि भुवनेश्वर कुमार लय में नहीं हैं और बुमराह टीम से बाहर हैं.

ADVERTISEMENT

भुवी ने पिछले कुछ मैचों में जिस तरह से डेथ ओवरों में गेंदबाजी की है वह किसी बुरे सपने जैसा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उनका खराब दौर जारी रहा.

ऑस्ट्रलिया को जीत के लिए आखिरी के तीन ओवर में 40 रन चाहिए थे. लेकिन 18वें ओवर में हर्षल पटेल ने 22 रन दे दिए, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए दो ओवर में 18 रन बनाने थे.

मैच 19वां ओवर भुवनेश्वर कुमार लेकर आए थे, भुवि ने अपने ओवर में 15 रन लुटा दिए. इस ओवर की समाप्ति के साथ ही मैच पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया की ओर झुक गया था.

भुवि के 19वें ओवर में बिगड़ रहा खेल  

टी20 क्रिकेट में 19वां ओवर गेंदबाजी टीम के लिए सबसे अहम होता है. यह ओवर मैच की दशा और दिशा तय करता है. पिछले कुछ समय से भुवनेशवर कुमार इसी ओवर में मात खा जा रहे हैं.

उन्होंने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 19वें ओवर में 19 रन लुटाए थे. इनके ओवर से पहले पाकिस्तान को 2 ओवर में 26 रन चाहिए थे. श्रीलंका के खिलाफ भी कुछ ऐसा ही हुआ. श्रीलंका को जीत के लिए आखिरी दो ओवर में 21 रन चाहिए थे और भुवि ने 19वां ओवर डालते हुए 14 रन लुटा दिए थे.

ADVERTISEMENT

क्या किसी अन्य विकल्प के साथ जा सकते है कप्तान ?

लगातार असफल होने के बावजूद कप्तान रोहित शर्मा डेथ ओवर के लिए भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा जता रहे है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कप्तान भुवी के अलावा किसी और की ओर रुख कर सकते थे? भुवनेशवर कुमार के पास जितना अनुभव है किसी को भी उनकी काबिलीयत पर शक नहीं है, यही वजह है कि बार-बार विफल होने के बाद भी कप्तान उनपर भरोसा जता रहे हैं.

हालांकि, बुमराह के टीम में वापसी के बाद बुमराह और हर्षल पटेल डेथ ओवर में टीम की कमान संभाल सकते है. फिलाहल चोट से वापसी के बाद हर्षल भी लय में नहीं दिख रहे हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports और cricket के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  IND VS AUS   Bhuvneshwar Kumar 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×