IND vs AUS, 3rd ODI: बेंगलुरु में शान से जीता भारत, सीरीज पर कब्जा

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 287 रन का लक्ष्य रखा है

Updated
India vs Australia 3rd ODI Bengaluru: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर पिछली हार का हिसाब बराबर किया
i

रोहित शर्मा के शानदार 29वें शतक और कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन पारी की मदद से भारत ने बेंगलुरु वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया. भारत ने सीरीज के निर्णायक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया. एक तरफ रोहित ने कमाल का शतक जड़ा, तो वहीं कोहली लगातार दूसरे मैच में शतक से चूक गए, लेकिन भारत ने मैच के साथ सीरीज अपने नाम कर ली.

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में सीरीज के निर्णायक मुकाबले में रविवार 19 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 50 ओवरों में 286 रन बनाए थे.

जवाब में भारत ने रोहित शर्मा के 119 रन और कोहली के 89 रन की मदद से 47.3 ओवर में सिर्फ 3 विकेट गंवाकर ही मैच जीत लिया. रोहित और कोहली के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी तेजी से 44 रन बनाए.

इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पिछले साल फरवरी-मार्च में मिली सीरीज हार का बदला पूरा कर लिया. 2019 में भारत में हुई इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से पिछड़ने के बाद 3-2 से भारत को सीरीज में हराया था.

ऑस्ट्रेलिया के लिए जॉश हेजलवुड, एडम जाम्पा और एश्टन ऐगर को 1-1 विकेट मिले. मैच में शानदार शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा 183 रन बनाने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

नहीं खेल पाए शिखर धवन

हालांकि भारतीय पारी शुरू होने से पहले ही टीम को झटका लग गया. टीम के ओपनर शिखर धवन चोट के कारण बैटिंग के लिए नहीं उतर पाए, धवन को फील्डिंग के दौरान कंधे में चोट लग गई थी, जिसके बाद उनका एक्स-रे करवाया गया. इस बीच धवन अपने बाएं कंधे को बांधकर पवेलियन में बैठे दिखे.

धवन की चोट के चलते एक बार फिर केएल राहुल की बैटिंग पोजिशन में बदलाव हुआ और वो रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे.

पहले 2 मैचों में रोहित को ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुए, लेकिन रोहित ने इस बड़े मैच में बेहतरीन शुरुआत की और लगातार आक्रामक रुख अपनाये रखा. इस दौरान रोहित ने पैट कमिंस की गेंद पर एक ऊंचा फ्लिक शॉट खेलकर डीप मिडविकेट पर छक्का भी जड़ा.
सीरीज में अच्छी फॉर्म में दिखे राहुल आखिरी मैच में सफल नहीं रहे
सीरीज में अच्छी फॉर्म में दिखे राहुल आखिरी मैच में सफल नहीं रहे
(फोटोः AP)

दूसरी तरफ राहुल संभल कर बल्लेबाजी करते रहे. रोहित की तेज बल्लेबाजी के कारण भारत ने पहले पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 61 रन बनाए.

अपनी पारी के दौरान रोहित ने वनडे में अपने 9 हजार रन भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वो तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बने.

हालांकि 69 के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा. लेग स्पिनर एश्टन ऐगर ने राहुल (19) को एलबीडब्लू आउट कर दिया.

एक बार फिर रोहित-विराट शो

यहां से विराट कोहली ने रोहित शर्मा का साथ देना शुरू किया. रोहित तेजी से रन बनाते रहे, जबकि विराट कोहली लगातार स्ट्राइक रोटेट करते रहे. इस बीच रोहित ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया.

रोहित ने बाउंड्री का प्रहार जारी रखा और स्पिनर्स को जमकर निशाना बनाया. दोनों ने बिना कोई भी खतरा लिए टीम का रनरेट नीचे नहीं गिरने दिया.

रोहित ने 30वें ओवर में एक रन लेकर अपना बेहतरीन शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के लिए रोहित ने 110 गेंदों का सामना किया, और इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 5 छक्के जड़े.
रोहित शर्मा 8वीं बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में शतक जड़ा
रोहित शर्मा 8वीं बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में शतक जड़ा
(फोटोः AP)

शतक पूरा करने के बाद भी रोहित ने कुछ बड़े शॉट्स लगाए, लेकिन एडम जाम्पा की गेंद पर ऊंचा शॉट खेलकर वो अपना विकेट गंवा बैठे. रोहित और विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी हुई, जिसके चलते भारत जीत के करीब पहुंचा.

रोहित के आउट होने के बाद आए श्रेयस अय्यर ने मौके का फायदा उठाया. पिछले 2 मैचों में नाकाम रहे अय्यर ने इस बार निराश नहीं किया और तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए. दूसरी तरफ कप्तान कोहली ने अपना 57वां अर्धशतक पूरा किया.

विराट कोहली एक बार फिर शतक से चूक गए लेकिन उनकी पारी ने भारत को जीत के करीब पहुंचाया
विराट कोहली एक बार फिर शतक से चूक गए लेकिन उनकी पारी ने भारत को जीत के करीब पहुंचाया
(फोटोः AP)

भारत को जीत के लिए जब सिर्फ 13 रन की जरूरत थी, तो कोहली को अपना शतक पूरा करने के लिए 11 रन चाहिए थे. इसी वक्त जॉश हेजलवुड की गेंद को फ्लिक करने की कोशिश में कोहली बोल्ड हो गए और लगातार दूसरे मैच में शतक से चूक गए.

कोहली ने 91 गेंद की अपनी पारी में 8 चौके जड़े.

आखिर में मनीष पांडे ने 48वें ओवर में हेजलवुड पर 2 चौके जड़कर भारत को मैच और सीरीज में जीत दिलाई.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!