IND vs NZ: वनडे टीम का ऐलान, चोटिल धवन की जगह पृथ्वी शॉ को मौका

करीब 6 हफ्ते के इस दौरे में भारतीय टीम 5 टी20 मैच, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलेगी.

Updated
पृथ्वी शॉ को पहली बार वनडे टीम में जगह मिली है
i

न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम का ऐलान कर दिया गया है. चोट के कारण शिखर धवन टी20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह पृथ्वी शॉ को वनडे टीम में शामिल किया गया है. शॉ को पहली बार वनडे टीम में जगह मिली है. पृथ्वी शॉ 2018 के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं.

वहीं टी20 टीम में एक बार फिर संजू सैमसन को शिखर धवन की जगह मौका दिया गया है. इससे पहले दिसंबर में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए सैमसन को धवन की चोट के कारण ही टीम में जगह मिली थी.

सैमसन ने श्रीलंका के खिलाफ जनवरी में हुई टी20 सीरीज में सिर्फ एक मैच खेला था, जिसमें वो सिर्फ 6 रन बना पाए थे, लेकिन रोहित और धवन की वापसी के कारण उन्हें न्यूजीलैंड दौरे के लिए नहीं चुना गया.

शॉ और सैमसन फिलहाल न्यूजीलैंड में ही हैं, जहां वो भारत की ‘ए’ टीम के साथ मौजूद हैं. शॉ ने दो दिन पहले ही न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ सिर्फ 100 गेंद में 150 रन की पारी खेली, जिसके ईनाम के तौर पर ही उन्हें टीम में जगह मिली है.

शॉ ने भारत के लिए अभी तक सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था और पहले ही मैच में शतक जड़ दिया था.

इसके बाद दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टेस्ट टीम के साथ गए शॉ एक प्रैक्टिस मैच के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसके बाद वो टीम से बाहर हो गए. उसके बाद जुलाई में शॉ पर डोपिंग के कारण 8 महीने का बैन लग गया.

उन्होंने नवंबर में सैय्यद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट से मुंबई की टीम में वापसी की और पहले ही मैच में अर्धशतक जड़ दिया. इसके बाद से ही शॉ लगातार रन बना रहे हैं. दिसंबर में ही शॉ ने बड़ौदा के खिलाफ रणजी मैच में दोहरा शतक जड़ा, जो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका पहला दोहरा शतक है.

ODI सीरीज के लिए टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!