IPL 2008 से 2018 तक, जानिए पिछले 11 सीजन के ये 11 फैक्ट्स
IPL Winners List of All Seasons
IPL Winners List of All Seasons(फोटो: आईपीएल)

IPL 2008 से 2018 तक, जानिए पिछले 11 सीजन के ये 11 फैक्ट्स

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 1 रन से हराकर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है. इसी के साथ मुंबई ने एक बार फिर चेन्नई को फाइनल जीतने से रोक दिया. ये चौथी बार था तब चेन्नई और मुंबई फाइनल खेल रही थीं जिसमें से तीन बार मुंबई को जीत मिली है.

Loading...

आइए जानते हैं, साल 2008 से 2018 के बीच आईपीएल के सभी सीजन के कुछ खास फैक्ट्स के बारे में...

IPL-1 (2008)

साल 2008 में बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की थी. पहले सीजन का पहला मैच 18 अप्रैल और आखिरी मैच 1 जून को खेला गया था. फाइनल में राजस्थान रॉयल्स ने तीन विकेट से चेन्नई सुपर किंग्स को हरा दिया था. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉर्न ने बतौर कप्तान टीम की कमान संभाली थी. इस सीजन में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शॉन मार्श को ऑरेंज कैप और पाकिस्तानी खिलाड़ी सोहेल तनवीर को पर्पल कैप दी गई थी.

बता दें, टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेंज और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने जीता था खिताब  

IPL-2 (2009)

IPL के दूसरे सीजन का टूर्नामेंट साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. 18 अप्रैल से 24 मई तक चले इस सीजन का खिताब डेक्कन चार्जर्स ने अपने नाम किया था. डेक्कन चार्जर्स इंडियन प्रीमियर लीग की हैदराबाद फ्रैंचाइजी टीम थी. कप्तान एडम गिलक्रिस्ट के नेतृत्व ने टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फाइनल में हराया था.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
आईपीएल के दूसरे सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने जीता था खिताब  

IPL-3 (2010)

IPL के तीसरे सीजन का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया था. सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराया था. सुरेश रैना को 'मैन ऑफ द मैच' और सचिन तेंदुलकर को 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' का खिताब दिया गया. ये आईपीएल का पहला ऐसा सीजन था, जिसे यूट्यूब पर लाइव दिखाया गया था.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
आईपीएल के तीसरे सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीता था खिताब  

IPL-4 (2011)

इंडियन प्रीमियर लीग के चौथे सीजन में भी लगातार दूसरी बार चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीत दर्ज की थी. चेन्नई ने रॉयल चैलेंजर बैंगलोर को 58 रनों से मात दी थी. सीएसके के अलावा अभी तक कोई भी टीम लगातार दो सीजन नहीं जीते हैं. इस सीजन की खास बात ये है कि 2011 में आठ नहीं, बल्कि दस टीमें खेली थी.

साल 2011 में भी महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभाली थी. इस सीजन में वेस्टइंडीज खिलाड़ी क्रिस गेल को ऑरेंज कैप और श्रीलंकाई खिलाड़ी लसिथ मलिंगा को पर्पल कैप दी गई थी.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
  IPL के चौथे सीजन में भी लगातार दूसरी बार चेन्नई सपर किंग्स ने जीत दर्ज की थी.  

IPL-5 (2012)

साल 2012 में आईपीएल के 5वें सीजन में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था और कुल 76 मैच खेले गए थे. फाइनल मैच 27 मई को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने लगातार दो बार विजेता रही टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराकर बड़ी जीत दर्ज की थी. केकेआर ने ये जीत कप्तान गौतम गंभीर के नेतृत्व में दर्ज की थी.

इस सीजन में वेस्टइंडीज खिलाड़ी क्रिस गेल को ऑरेंज कैप और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी मोर्न मोर्कल को पर्पल कैप दी गई थी.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
5वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने लगातार दो बार विजेता रही टीम सुपरकिंग्स को 5 विकेट से हराकर बड़ी जीत दर्ज की थी.  

IPL-6 (2013)

साल 2013 में आईपीएल के छठे सीजन में पहली बार मुंबई इंडियंस ने खिताब जीता. 26 मई 2013 को खेले गए फाइनल मैच में मुंबई ने चेन्नई को 23 रन से हरा दिया था. चेन्नई का लगातार ये दूसरा सीजन था, जब वह फाइनल पहुंचकर जीत नहीं पाई.

इस सीजन में भी 9 टीमों ने हिस्सा लिया था और कुल 76 मैच खेले गए थे.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
2013 में पहली बार मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब जीता  

IPL-7 (2014)

2014 में आईपीएल के सातवें सीजन में 8 टीमों ने हिस्सा लिया और कुल 60 मैच खेले गए थे. इस सीजन में गौतम गंभीर के नेतृत्व में दूसरी बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिताब जीता. 1 जून को खेले गए फाइनल मैच में कोलकाता ने किंग्स इलेवन पंजाब को तीन विकेट से मात दी. कोलकाता ने पहली बार फाइनल में पहुंची टीम किंग्स इलेवन पंजाब को हरा दिया.

इस सीजन की खास बात है कि पहली बार टूर्नामेंट के मैच भारत के अलावा संयुक्त अरब अमीरात में भी खेले गए.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
7वें सीजन में दूसरी बार कोलकाता नाईट राइडर्स ने खिताब जीता  

IPL-8 (2015)

2015 में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के 8वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने दूसरी बार चेन्नई सुपरकिंग्स को मात देकर खिताब अपने नाम किया. ये तीसरा मौका था, जब मुंबई और चेन्नई फाइनल में आमने सामने टकराए हों और दूसरी बार मुंबई ने फाइनल में चेन्नई को मात दी. मुंबई इंडियंस ने ये जीत रोहित शर्मा की कैप्टेंसी में दर्ज की.

(फोटो: क्विंट हिंदी)  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  
2015 में मुंबई इंडियंस ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया  

IPL-9 (2016)

2016 में आईपीएल के 9वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार खिताब अपने नाम किया. हैदराबाद ने बैंगलोर को आठ रन से मात दी थी. ये तीसरा मौका था, जब रॉयल चैलेंज बैंगलोर फाइनल में आकर हार गई. टीम बैंगलोर एक बार भी आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई.

साल 2016 और 2017 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स दोनों टीमें नहीं खेल पाई थी. इन टीमों पर बेटिंग के स्पॉट फिक्सिंग का चार्ज लगने के कारण दो साल के लिए बैन लगाया गया था.

इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार खिताब अपने नाम किया  
इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार खिताब अपने नाम किया  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  

IPL-10 (2017)

साल 2017 में खेले गए आईपीएल के 10वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार अपनी जीत दर्ज कराई. राइजिंग पुणे सुपरजायंट को महज एक रन से हराकर मुंबई ने तीसरी बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया. रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम की इस बार दूसरी जीत थी. इस सीजन में 8 टीमों ने भाग लिया और कुल 60 मैच खेले गए थे.

10वें सीजन में ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन डेविड वॉर्नर को ऑरेंज कैप और भारतीय खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार को पर्पल कैप दी गई थी.

 10वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार अपनी जीत दर्ज कराई  
10वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार अपनी जीत दर्ज कराई  
(फोटो: क्विंट हिंदी)  

IPL-11 (2018)

2018 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची, लेकिन जीत से चूक गई. चेन्नई ने हैदराबाद को 8 विकेट से हरा कर तीसरी बार आईपीएल खिताब पर कब्जा कर लिया. ये टूर्नामेंट 7 अप्रैल से 27 मई 2018 तक 8 टीमों के बीच खेला गया था.

इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद से केन विलियमसन ने सबसे ज्यादा 735 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की. वहीं 14 मैचों में 24 विकेट लेकर एंड्रयू टाई पर्पल कैप का हकदार बने.

2018 में धोनी की कप्तानी में तीसरी बार चेन्नई सुपरकिंग्स ने खिताब जीता
2018 में धोनी की कप्तानी में तीसरी बार चेन्नई सुपरकिंग्स ने खिताब जीता
(फोटो: क्विंट हिंदी)  

ये भी पढ़ें : ये धोनी की कप्तानी है साहब.. उम्रदराजों को भी जवान बना देती है

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    Loading...