रोहित के नाम एक और रिकॉर्ड, 100 T20I खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष
रोहित शर्मा ने एक ही मैच में एमएस धोनी और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया
रोहित शर्मा ने एक ही मैच में एमएस धोनी और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया(फोटोः PTI)

रोहित के नाम एक और रिकॉर्ड, 100 T20I खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष

भारतीय टीम के हिटमैन रोहित शर्मा 100 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार 7 नवंबर को राजकोट में शुरू हुए दूसरे टी20 मैच के साथ ही रोहित ने ये उपलब्धि हासिल की.

Loading...
इतना ही नहीं 100 मैच खेलने वाले रोहित दु़निया के सिर्फ दूसरे पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने शाहिद अफरीदी (99) को पीछे छोड़ा. सबसे ज्यादा मैच का रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर शोएब मलिक के नाम है. मलिक ने अपने करियर में 111 मैच खेले.

रोहित ने दिल्ली में हुए टी20 सीरीज के पहले मैच में पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी (98) को पीछे छोड़ा था और सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी बने थे.

रोहित और धोनी के बाद भारत के लिए सुरेश रैना ने 91 मैच खेले हैं, जबकि टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली 72 मैच के साथ भारतीय खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं.

T20 में रोहित के रिकॉर्ड

शोएब मलिक के संन्यास को देखते हुए ये तो साफ है कि रोहित जल्द ही सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. वैसे रोहित के नाम टी20 क्रिकेट में और भी कई रिकॉर्ड हैं.

  • रोहित इस वक्त टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. रोहित ने 99 मैच की 91 पारी में 2452 रन बनाए हैं.
  • रोहित दुनिया में अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाए हैं.
  • इतना ही नहीं, रोहित के नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड भी है. रोहित ने अपने करियर में अभी तक 109 छक्के जड़े हैं.
  • इसके साथ ही रोहित के नाम इस फॉर्मेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी है. रोहित ने 22 दिसंबर 2017 को इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 35 गेंदों में शतक पूरा किया था. रोहित के अलावा साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने भी 35 गेंदों पर ही शतक का रिकॉर्ड बनाया है.

रोहित ने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी. पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था, लेकिन अपने दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने बेहतरीन अर्धशतक जड़ा था.

ये भी पढ़ें : रोहित को रोकना नहीं आसान, रांची में शतक समेत बनाए नए रिकॉर्ड्स

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

वीडियो

Loading...