रोहित को रोकना नहीं आसान, रांची में शतक समेत बनाए नए रिकॉर्ड्स

रोहित शर्मा ने सीरीज में अपना तीसरा शतक जड़ा है

Updated19 Oct 2019, 11:21 AM IST
क्रिकेट
2 min read

दूसरे टेस्ट की नाकामी को पीछे छोड़ते हुए रोहित शर्मा ने एक बार फिर शानदार पारी खेली है. रांची में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शनिवार 19 अक्टूबर से शुरू हुए तीसरे टेस्ट के पहले दिन रोहित ने बेहतरीन शतक जड़ दिया. रोहित के इस शतक ने टीम इंडिया को बुरी स्थिति से बाहर निकाला. अपनी शतकीय पारी के दौरान रोहित ने कुछ नए रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, जबकि कुछ रिकॉर्ड्स की बराबरी की.

सीरीज में रोहित का ये तीसरा शतक है. इससे पहले रोहित ने विशाखापत्तनम में हुए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में भी शतक लगाया था. वहीं रोहित के करियर का ये छठवां टेस्ट शतक है.

सिर्फ 39 रन पर 3 विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को रोहित ने संभाला, जिन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी कर डाली. रहाणे ने भी सीरीज में अपना दूसरा अर्धशतक लगाया.

इस शतक के साथ ही रोहित ने कुछ रिकॉर्ड्स और निजी उपलब्धियां हासिल की.

  • रोहित शर्मा एक सीरीज में बतौर ओपनर 3 शतक लगाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उससे पहले ये कारनामा सिर्फ सुनील गावस्कर ने किया था. गावस्कर ने ऐसा 3 बार किया था. इनमें से 2 बार तो गावस्कर ने सीरीज में 4-4 शतक लगाए थे. गावस्कर ने दोनों बार वेस्टइंडीज के खिलाफ (1970-71 और 1978-79) में ये किया था. जबकि 1977-78 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 शतक लगाए थे.
  • रोहित ने अपनी पारी में अभी तक 4 छक्के लगाए हैं. इस तरह वो इस सीरीज में 17 छक्के लगा चुके हैं. एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का ये नया रिकॉर्ड है. इससे पहले वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायर ने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैच की सीरीज में 15 छक्के जड़े थे.
  • इतना ही नहीं, एक कैलेंडर ईयर में बतौर ओपनर सभी फॉर्मेट में रोहित ने 9 शतक भी जड़ दिए हैं. रोहित ने इसमें सचिन तेंदुलकर, ग्रीम स्मिथ और डेविड वॉर्नर की बराबरी कर ली है.
  • रोहित ने अपनी शतकीय पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन भी पूरे कर लिए हैं. ऐसा करने वाले वो 40वें भारतीय क्रिकेटर हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 19 Oct 2019, 09:10 AM IST
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!