ADVERTISEMENT

Virat Kohli Birthday: विराट कोहली के ये रिकॉर्डस बनाते हैं उन्हें महान क्रिकेटर

भारत विराट कोहली की कप्तानी में लगातार 42 महीनों तक टेस्ट में नंबर वन बना रहा

Published
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली
i

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट (Virat Kohli) कोहली शुक्रवार 5 नवंबर को 33 साल के हो गए.

T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भारतीय टीम की पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद विराट कोहली की आलोचना लगातार जारी है. बीते 2 सालों से विराट कोहली के बल्ले से कोई शतक भी नहीं निकला है, लेकिन इससे विराट कोहली की विराठता में जरा भी फर्क नहीं पड़ता.

विराट का इंटरनेशनल क्रिकेट में डेव्यू 2008 में हुआ था तब से लेकर अब तक विराट कोहली उपलब्धि की सीढियां लगातार चढ़ते जा रहे.

ADVERTISEMENT

विराट कोहली लगातार विश्व के महान बल्लेबाजों और कप्तानों की सूची में अपनी जगह बनाए हुए हैं. आइए देखते हैं विराट कोहली की वह उपलब्धियां जो उन्हें आम खिलाड़िओं से अलग बनाती है.

शतकों में सिर्फ तेन्दुलर और पोंटिंग से पीछे

विराट कोहली विश्व के महानतम बल्लेबाजों में ऐसे ही शुमार नहीं है. विराट कोहली सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने की लिस्ट में विश्व के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग(70) से ही पीछे हैं और सूची में तीसरे नंबर पर हैं.

विराट के नाम अब तक 70 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं और वह सिर्फ दो शतक बनाकर रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड भी तोड़ने की कगार पर हैं.

23,159 अंतराष्ट्रीय रन

भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 23159 रन है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में विराट कोहली सातवें नंबर पर है. 96 टेस्ट मैचों में विराट के नाम 7,765 रन, 254 ओडीआई मैचों में 12,169 रन और 92 टी20 मैचों में 3,225 रन उनके नाम हैं. तीनों ही फॉर्मेट में विराट कोहली का औसत 50 से ऊपर है.

इसमें खास बात यह है कि 20,000 से ज्यादा रन बनाने वाले 11 महान क्रिकेटरों की सूची में विराट कोहली अकेले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनका सभी फॉर्मेट में बैटिंग औसत 50 से ज्यादा है.

वनडे में सबसे तेज 10,000 रन

विराट कोहली ना सिर्फ रन मशीन कोहली हैं बल्कि उन्हें सबसे तेज रन मशीन कहा जाए तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि विराट कोहली की वनडे में सबसे तेज 10000 रन तक पहुंचने वाले क्रिकेटर हैं. ये कारनामा विराट कोहली ने सिर्फ 205 पारियों में कर दिखाया.

भारत के सफलतम टेस्ट कप्तान

विराट कोहली बल्ले से तो रन बनाते ही हैं साथ ही कप्तानी में भी उनके जौहर इस बात से झलकते हैं कि भारत उन्हीं की कप्तानी में लगातार 42 महीनों तक टेस्ट में नंबर वन बना रहा.

भारत इससे पहले किसी कप्तान के नेतृत्व में इतने लंबे समय तक टेस्ट में नंबर वन नहीं रहा था. इतना ही नहीं विराट कोहली टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले विश्व के दो कप्तानों में से एक है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT