ADVERTISEMENT

Virat Kohli ने छोड़ी भारत की टेस्ट कप्तानी, कहा- पूरी ईमानदारी के साथ काम किया

सात साल से अधिक समय तक विराट कोहली ने किया भारतीय टेस्ट की कप्तानी, 68 टेस्ट मैचों में 40 जीत के साथ सबसे सफल कप्तान

Updated
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली
i

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट मैच (Test match) की कप्तानी से इस्तीफा देने का एलान कर दिया है. बतौर कप्तान विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ सबसे सफल कप्तान रहे हैं. विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ने की जानकारी ट्विटर और इंस्टाग्राम पर बयान जारी करके दी है.

ADVERTISEMENT

विराट कोहली ने लिखा कि

"टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए हर रोज 7 साल की कड़ी मेहनत, कड़ी मेहनत और अथक लगन रही है. मैंने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है और वहां कुछ भी नहीं छोड़ा है. हर चीज को किसी न किसी स्तर पर रुकना पड़ता है और मेरे लिए भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में, यह अभी है.

उन्होंने आगे लिखा कि "यात्रा में कई उतार-चढ़ाव भी आए हैं, लेकिन प्रयास की कमी या विश्वास की कमी कभी नहीं रही. मैं हमेशा अपने हर काम में अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं, और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता, तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है. मेरे दिल में पूर्ण स्पष्टता है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता"

BCCI, रवि शास्त्री और धोनी को शुक्रिया कहते हुए विराट ने लिखा कि

"मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उसने मुझे इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका दिया और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम के उन सभी साथियों को जिन्होंने टीम के लिए पहले दिन से ही मेरी सोच को अपनाया और किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं मानी. आप लोगों ने इस सफर को इतना यादगार और खूबसूरत बना दिया है. रवि भाई और सहायता समूह के लिए जो इस वाहन के पीछे इंजन थे जिसने हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले जाया, आप सभी ने इस दृष्टि को जीवन में लाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है. अंत में, एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने एक कप्तान के रूप में मुझ पर विश्वास किया और मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सके.

भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-2 से हारने के 24 घंटे से भी कम समय बाद विराट ने यह घोषणा की है. भारत इस समय दुनिया की टॉप टेस्ट टीम है.

2014-2015 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बीच में एमएस धोनी द्वारा भारत की टेस्ट कप्तानी सौंपे जाने के बाद, विराट ने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया, जिसमें से टीम ने 40 जीते, 17 हारे और 11 ड्रा रहे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT