इन सेफ्टी फीचर्स के बिना ‘बेकार’ है आपकी कार, जरूर रखें इनका ध्यान
Top 5 Car Safety Features.
Top 5 Car Safety Features.(फोटो- I Stock)

इन सेफ्टी फीचर्स के बिना ‘बेकार’ है आपकी कार, जरूर रखें इनका ध्यान

कार चलाना भी अपने आप में एक आर्ट है. कार खरीदते वक्त ज्यादातर भारतीय ग्राहक लुक और डिजाइन पर ही फोकस करते हैं. लेकिन जैसे-जैसे समय बदल रहा है, वैसे-वैसे तकनीकी (टेक्नोलॉजी) भी बदल रही है. अब कार के डिजाइन के साथ ही उसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स भी लोगों का ध्यान खींच रहे हैं. दरअसल आपकी कार के ही सेफ्टी फीचर्स आपातकाल में जान बचाते हैं. अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए कि आखिर कार में किन सेफ्टी फीचर्स का होना जरूरी है.

Loading...

सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर

कार ड्राइव करते समय लोग सीट बेल्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुरक्षा के लिहाज से केवल सीट बेल्ट का लगाना ही काफी नहीं है. सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर एक ऐसा फीचर है जो दुर्घटना से पहले ही सेंसर की मदद से स्थिति का अंदाजा लगा लेता है. सीट पर बैठे यात्री को बांधे रखता है, जिससे दुर्घटना के वक्त यात्री को कम से कम नुकसान होता है.

एयरबैग्स

ड्राइविंग करते वक्त अगर आपकी कार से कोई दूसरी कार तेजी से टकराती है तो उस दौरान कार में मौजूद एयरबैग्स निकलकर आपको कवर कर लेते हैं. ये प्रक्रिया इतनी तेज होती है कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. सामान्य तौर पर कारों में ड्राइवर साइड और को-ड्राइवर एयरबैग को स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड पर दिए जाते हैं. आपको बता दें कि एयरबैग की निकलते वक्त स्पीड 322 किमोमीटर प्रति घंटा होती है.

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS)

ड्राइविंग के दौरान एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम बेहद ही जरूरी फीचर के तौर पर सामने आया है. एबीएस तेज रफ्तार के दौरान कार के पहियों को कंट्रोल ब्रेक देता है. इसके अलावा पहियों को लॉक होने से भी बचाता है. जिस वक्त आप ब्रेक लगाते हैं यह पहिए को फिसलने से रोकता है.

इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD)

अक्सर दुर्घटना के दौरान कारों के टायर फिसल जाते हैं. इसके पीछे का कारण है कि हर टायर पर लोड की स्थिति बदलती रहती है. EBD बदलती लोड स्पीड को हर टायर पर एक जैसी रखता है. यह एक तरह से ABS का ही एक हिस्सा है. सामान्य तौर पर यह फीचर उन कारों पर पाया जाता है जिनमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होता है.

ISOFIX

ISOFIX लोग सामान्य तौर पर अपने बच्चों के साथ ही यात्रा करते हैं. अगर आपके घर पर भी छोटा बच्चा है तो यह फीचर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, ISOFIX एक तरह की सेफ्टी सीट होती है जो कार में बच्चों के लिए लगाई जाती है. यह किसी भी तरह की आपात स्थिति से बच्चों को सुरक्षित रखता है.

ये भी पढ़ें : अब खुद चलाइए Ola कार, सेल्फ ड्राइव प्लेटफॉर्म लॉन्च

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our कार और बाइक section for more stories.

वीडियो

Loading...