Whatsapp Gold: ये नया अपडेट नहीं, Virus है, लिंक को मारो Delete
Whatsapp Gold: नया अपडेट नहीं Virus है
Whatsapp Gold: नया अपडेट नहीं Virus हैफोटो: क्विंट हिंदी

Whatsapp Gold: ये नया अपडेट नहीं, Virus है, लिंक को मारो Delete

सोशल मीडिया फेक न्यूज और अफवाहों से भरा पड़ा है. इतना कि इनके चलते कई बार लोग भ्रमित होने के साथ-साथ हिंसक भी हो जाते हैं. इसी फेक न्यूज की कड़ी से जुड़ा है 'Whatsapp Gold' अपडेट.

जो लोग इस धोखाधड़ी में शामिल हैं, वो इस ‘अपडेट लिंक’ को मैसेज से फैला रहे हैं. लेकिन ये Whatsapp Gold, असलियत में मैलवेयर है. इन मैसेज की एक और पहचान है, वो ये कि इसमें “Martinelli” शब्द की मौजूदगी (एक इटालियन नाम) है.     

अब आपको बताते हैं कि आखिर चक्कर क्या है? हालांकि लोगों को Whatsapp पर 'Whatsapp Gold' के अपडेट लिंक मैसेज मिलने लगे. लेकिन असलियत में ये कोई अपडेट नहीं, बल्कि मैलवेयर(एक प्रकार का वायरस) है.

ये अपडेट लिंक छोटे-मोटे नहीं, बल्कि बड़े स्तर पर भेजा जा रहा है. कई लोग इसे किसी किस्म का सीक्रेट अपडेट मानकर डाउनलोड भी कर रहे हैं.

कई जागरूक Whatsapp यूजर, जिन्हें इस मैलवेयर की खबर है, वो Whatsapp पर मैसेज भेजकर लोगों को चेता रहे हैं कि वो ऐसे किसी भी अपडेट से दूर रहें.

Whatsapp पर भेजा गया चेतावनी सन्देश.
Whatsapp पर भेजा गया चेतावनी सन्देश.
फोटो: क्विंट हिंदी

Twitter पर भी लोग चेतवानी दे रहे हैं कि Whatsapp पर फैल रहे इस नई अफवाह से बचें और कृपया अपडेट लिंक को तुरंत डिलीट मारें.

शुक्र है कि Whatsapp ने अब एकसाथ मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा अब पांच कर दी है, लेकिन फिर भी सचेत रहने की जरूरत है. अपने आसपास वालों को भी ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक या डाउनलोड करने से बचाएं.

ये भी पढ़ें : मोबाइल नंबर पोर्ट कराना अब हुआ आसान, जानिए कैसे

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

    वीडियो