ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली में ASI की हत्या को जिहाद बताती हेडलाइंस का सच ये रहा

न्यूज वेबसाइट्स ने आरोपी का नाम अनीश राज की जगह मोहम्मद अनीस बताया था.

छोटा
मध्यम
बड़ा

दिल्ली (Delhi) के मायापुरी में ASI शंभू दयाल पर उन्हीं की हिरासत में आरोपी ने हमला किया था, 8 जनवरी को इलाज के दौरान ASI दयाल की मौत हो गई. ये मामला कई मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर साम्प्रदायिक रंग देकर पेश किया गया. दावा किया गया कि मामले में आरोपी का नाम मोहम्मद अनीस है. कई न्यूज वेबसाइट्स ने तो इसे 'जिहाद' भी बता दिया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

किस-किसने किया ये दावा ? : आज तक, एबीपी न्यूज, सुदर्शन न्यूज, टाइम्स नाऊ नवभारत, न्यूज ट्रैक और रिपब्लिक भारत , TV9 और जी न्यूज ने मामले में आरोपी को मुस्लिम बताया है. ऑप इंडिया ने पहले आरोपी का नाम मोहम्मद अनीस बताकर बात में गलती सुधारते हुए स्पष्ट किया कि आरोपी का नाम अनीश राज है.

पत्रकार सागर कुमार, मोहित ओम वशिष्ठ समेत कई सोशल मीडिया यूजर्स ने भी वीडियो इसी दावे से शेयर किया.

(नोट : स्क्रीनशॉट देकने के लिए दाईं ओर स्वाइप करें)

  • पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

    सोर्स : स्क्रीनशॉट/सुदर्शन न्यूज

क्या ये दावा सही है ?: नहीं, इस मामले में आरोपी का नाम मोहम्मद अनीस नहीं बल्कि अनीश राज है. और ये आरोपी मुस्लिम नहीं है.

हमने ये सच कैसे पता लगाया ?: ASI शंभू दयाल पर हुए हमले को लेकर दिल्ली के मायापुरी थाने में दर्ज इस FIR में देखा जा सकता है कि आरोपी का नाम अनीश S/O प्रहलाद राज लिखा हुआ है. मतलब साफ है कि आरोपी मुस्लिम समुदाय से नहीं है.

FIR के मुताबिक, आरोपी अनीश पर IPC की धारा 186 (सरकारी कर्मचारी के काम में बाधा डालने के लिए) ,353 (सरकारी कर्मचारी को रोकने के लिए अपराध करना या बल का इस्तेमाल करने के लिए),332 (सरकारी कर्मचारी को जानबूझकर नुकसान पहुंचाने के लिए) ,307 (हत्या की कोशिश) और आर्म्स एक्ट की धारा 25, 54 और 59 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इंडियन एक्स्प्रेस पर छपी 9 जनवरी की रिपोर्ट में पुलिस अधिकारी का बयान भी है, जिसमें बताया गया है कि मामले में आरोपी 24 वर्षीय अनीश राज है.
0

दिल्ली पुलिस ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर स्पष्ट किया है कि मामले में आरोपी का नाम अनीश राज है. और मामला सांप्रदायिक नहीं है.

ADVERTISEMENT

क्या है पूरा मामला? : दिल्ली के मायापुरी में 4 जनवरी को एक महिला ने मायापुरी पुलिस थाने में अपने पति का मोबाइल छीने जाने की शिकायत दर्ज कराई. शिनाख्त के बाद जब ASI शंभू दयाल उस इलाके में पहुंचे, तो आरोपी अनीश राज पकड़ा गया. थाने ले जाते वक्त अनीश ने अपने पास से चाकू निकाला और ASI दयाल पर कई वार किए.

इस मामले का CCTV फुटेज भी सामने आया था जिसमें आरोपी को ASI पर चाकुओं से हमला करते हुए देखा जा सकता है. 8 जनवरी को गंभीर रूप से घायल शंभू दयाल की इलाज के दौरान मौत हो गई.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली सरकार की तरफ से सम्मान राशि : ASI शंभू लाल के परिवार को दिल्ली सरकार की तरफ से 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×