कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने अबतक क्या-क्या किया?

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने अबतक क्या-क्या किया?

न्यूज वीडियो

वीडियो एडिटर: मोहम्मद इब्राहीम

भारत में नोवल कोरोनावायरस के कम से कम 137 मामले सामने आ चुके हैं. चीन, जापान, इटली और ईरान से सैकड़ों भारतीय निकाले गए हैं. COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

Loading...
कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, बांग्‍लादेश और म्‍यांमार से लगी सीमाओं पर आवाजाही बंद कर दी है.

मुंबई में विदेशी या घरेलू पर्यटन स्थलों पर समूह यात्रा कराने से टूर ऑपरेटरों को रोकने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है.

दिल्ली, पश्चिम बंगाल, पंजाब, बिहार, गोवा, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे. चेन्नई की यूनिवर्सिटी भी बंद की गई. जिन स्कूल-कॉलेजों में परीक्षाएं चल रही हैं, वहां बच्चों को एग्जाम हॉल में दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं.

सुप्रीम कोर्ट में वकीलों, याचिकाकर्ताओं, पत्रकारों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. कलकत्ता, पटना और कर्नाटक हाई कोर्ट में सिर्फ जरूरी मामलों की ही सुनवाई हो रही है. अधीनस्थ न्यायालय में भी परिसर के अंदर भीड़ जमा करने की मनाही है.

आर्मी में क्वॉरेंटाइन सुविधाएं चलाने वाली सेना ने एक संसदीय पैनल को बताया है कि सैनिकों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा 26 मार्च तक स्थगित कर दी गई है. बिहार विधानसभा बजट सत्र में कटौती हुई है, आंध्र प्रदेश में शहरी और ग्रामीण निकाय चुनाव 6 हफ्ते तक टाल दिए गए हैं. निकाय चुनाव को स्थगित करने के लिए टीएमसी ने पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग से अपील की है.

केरल में ज्यादा संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाइ गई है. कर्नाटक में अगले आदेश तक किसी भी तरह के कार्यक्रम आयोजित करने पर रोक है. जम्मू प्रशासन ने कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शन पर रोक लगाया है.

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने 28 दिनों तक दर्शन के लिए मंदिर नहीं आने को कहा है. करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण निलंबित कर दिए गए हैं. बेलूर मठ अगले आदेश तक बंद है. इसके अलावा सिद्धिविनायक मंदिर में भी श्रद्धालुओं के आने पर रोक लगा दी गई है.

ये भी पढ़ें : COVID-19: कंफर्म केस की संख्या 137, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our न्यूज वीडियो section for more stories.

न्यूज वीडियो
    Loading...