ADVERTISEMENT

Elon Musk ने Twitter डील पर लगाया अस्थाई विराम, खबर सुन कंपनी के शेयर गिरे धड़ाम

प्री-मार्केट ट्रेड में Twitter Inc के शेयर जहां 22% गिर गए वहीं Tesla Inc के शेयरों में 4.4% की तेजी आई

Published
Elon Musk ने Twitter डील पर लगाया अस्थाई विराम, खबर सुन कंपनी के शेयर गिरे धड़ाम
i

दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क (Elon Musk) ने शुक्रवार, 13 मई को जानकारी दी कि Twitter के अधिग्रहण के लिए उन्होंने 44 बिलियन डॉलर के सौदे को अस्थायी रूप से रोक दिया है. एलन मस्क की इस घोषणा का Twitter के Share पर बड़ा प्रभाव दिखा और प्री-मार्केट ट्रेड में Twitter Inc के शेयर 22% गिरकर 35.20 डॉलर पर आ गए. दूसरी तरफ मस्क के ट्वीट के बाद Tesla Inc के शेयरों में 4.4% की तेजी आई.

ADVERTISEMENT

टेस्ला के सीईओ Elon Musk ने पहले एक ट्वीट जारी कर कहा कि "ट्विटर के साथ डील को अस्थायी रूप से होल्ड पर रखा गया है क्योंकि ये डिटेल्स सामने आये हैं कि स्पैम / फेक अकाउंट वास्तव में कुल यूजर्स के 5% से भी कम का प्रतिनिधित्व करते हैं."

मालूम हो कि ट्विटर ने सोमवार, 9 मई को दायर एक फाइलिंग में यह अनुमान लगाया था कि पहली तिमाही के दौरान कंपनी के मॉनीटाइजेशन योग्य डेली एक्टिव यूजर्स में फेक या स्पैम अकाउंट की संख्या 5% से भी कम है.

कमजोर पड़े ट्विटर के शेयर 

मौजूदा प्रीमार्केट ट्रेड में ट्विटर के शेयर की कीमत मस्क द्वारा अधिग्रहण के लिए दिए गए $54.20 प्रति शेयर के ऑफर प्राइस से लगभग 35% नीचे चल रही है. शेयर के दाम उस स्तर से भी नीचे है जितना एलन मस्क द्वारा अप्रैल की शुरुआत में 9% से अधिक हिस्सेदारी का खुलासा करने से पहले था.

इस सप्ताह की शुरुआत में ट्विटर के शेयर $46.75 से नीचे गिर गए. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इसका अर्थ है कि एलन मस्क के ऑफर प्राइस ($54.20 प्रति शेयर) पर डील फाइनल होने की संभावना 50% से कम थी.

क्या होता है प्रीमार्केट ट्रेड?

शेयर बाजार में तकनीकी रूप से कारोबार करने की फिक्स टाइमिंग होती है लेकिन फिर भी आप इसके खुले होने से पहले व्यापार कर सकते हैं. इसे प्रीमार्केट ट्रेडिंग कहा जाता है, और यह निवेशकों को आधिकारिक रूप से शेयर बाजार खुलने से पहले स्टॉक खरीदने और बेचने की अनुमति देता है.

इस प्रकार के व्यापार का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह निवेशकों को ऑफ-ऑवर (शेयर मार्केट खुलने/ बंद होने से पहले/बाद में) सामने आये समाचारों और घटनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया करने देता है. हालांकि खरीदारों की सीमित संख्या और अस्थिर कीमतें नौसिखिए निवेशकों के लिए प्रीमार्केट ट्रेडिंग को थोड़ा जोखिम भरा बना सकती हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×