ADVERTISEMENT

Akshay Kumar की तंबाकू ऐड पर माफी: शाहरुख-प्रियंका समेत ये 12 भी कर चुके प्रचार

अक्षय कुमार ने अपने फैंस से माफी मांगते हुए कहा है कि विमल कंपनी के ब्रांड एंबैस्डर के तौर पर हट रहे हैं.

Updated
Akshay Kumar की तंबाकू ऐड पर माफी: शाहरुख-प्रियंका समेत ये 12 भी कर चुके प्रचार
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

गुटखा बनाने वाला कंपनी विमल (Vimal) का ऐड करने के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार हुए बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने अब अपने फैंस से माफी मांगते हुए कहा है कि वो कंपनी के ब्रांड एंबैस्डर के तौर पर हट रहे हैं. अक्षय ने कहा कि उन्होंने कभी तंबाकू का प्रचार नहीं किया और न ही करेंगे.

वैसे अक्षय कुमार बॉलीवुड के इकलौते एक्टर नहीं हैं, जो तंबाकू या पान मसाला बनाने वाले ब्रांड से जुड़ा हो. शाहरुख खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक जैसे तमाम बड़े स्टार इन ब्रांड्स का प्रचार कर चुके हैं.

ADVERTISEMENT

1.अजय देवगन

एक्टर अजय देवगन लंबे समय से पान मसाला कंपनी विमल के ब्रांड एंबैस्डर हैं. अजय कंपनी के इलायची प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं.

हाल ही में हुई आलोचना पर अजय देवगन ने एक मीडिया इंटरैक्शन में कहा, "ये एक व्यक्तिगत पसंद है. जब आप कुछ करते हैं, तो आप ये भी देखते हैं कि वो कितना हानिकारक होगा. कुछ हानिकारक हैं, कुछ नहीं हैं. मैं इसे बिना नाम लिए कहूंगा क्योंकि मैं इसका प्रचार नहीं करना चाहता. मैं इलायची कर रहा था. मुझे लगता है कि अगर कुछ चीजें इतनी ही गलत हैं, तो उन्हें बेचा नहीं जाना चाहिए."

ADVERTISEMENT

2.अक्षय कुमार

हाल ही में विमल से जुड़कर तुरंत हटने वाले एक्टर अक्षय कुमार इससे पहले भी सिल्वर इलायची का प्रचार कर चुके हैं. कुछ सालों पहले अक्षय ने बाबा इलायची के ब्रांड एंबैस्डर थे.

ADVERTISEMENT

3.शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान भी एंडोर्समेंट की दुनिया के इस लालच से दूर नहीं रह पाए हैं. अभी अजय देवगन के साथ विमल का ऐड कर रहे शाहरुख खान इससे पहले पान विलास कंपनी का प्रचार कर चुके हैं.

ADVERTISEMENT

4,5 अमिताभ बच्चन, रणवीर सिंह

महानायक अमिताभ बच्चन भी एक्टर रणवीर सिंह के साथ एक पाना मसाला कंपनी कमला पसंद के ऐड में नजर आए थे. हालांकि, इस ऐड पर आलोचना होने के बाद वो इससे हट गए थे.

ADVERTISEMENT

6. प्रियंका चोपड़ा

यूनीसेफ समेत कई NGOs के साथ काम करने वालीं एक्टर प्रियंका चोपड़ा ने भी पान मसाला कंपनी का प्रचार किया है. प्रियंका रजनीगंधा की ब्रांड एंबैस्ड थीं.

ADVERTISEMENT

7. अनुष्का शर्मा

सामाजिक मुद्दों पर मुखर एक्टर अनुष्का शर्मा भी एक समय पर कंपनी रजनीगंधा की ब्रांड एंबैस्डर हुआ करती थीं.

ADVERTISEMENT

8. सलमान खान

अपनी फिटनेस के लिए जाने जाने वाले एक्टर सलमान खान भी पिछले साल पान मसाला कंपनी से जुड़ गए, जब उनका राजश्री ऐड मार्केट में आया.

ADVERTISEMENT

9. Pierce Brosnan

'जेम्स बॉन्ड' का किरदार निभा चुके हॉलीवुड एक्टर Pierce Brosnan भी कुछ सालों पहले पान बहार के विज्ञापन में नजर आए थे. एक बड़े एक्टर के तंबाकू का विज्ञापन करने पर काफी विवाद हुआ था, जिसके बाद एक्टर ने कहा था कि कंपनी ने उन्हें धोखे में रखा और प्रोडक्ट के हानिकारक होने के बारे में उन्हें नहीं बताया था.

ADVERTISEMENT

10. सैफ अली खान

एक्टर सैफ अली खान भी पान बहार कंपनी के ऐड में नजर आ चुके हैं.

ADVERTISEMENT

11, 12 टाइगर श्रॉफ, महेश बाबू

साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू और एक्टर टाइगर श्रॉफ भी पान बहार कंपनी का विज्ञापन करते हैं.

ADVERTISEMENT

पान मसाला और तंबाकू बनाने वाली कंपनियों के साथ बॉलीवुड एक्टर्स का जुड़ाव हमेशा से ही स्कैनर के अंदर रहा है. साल 2016 में दिल्ली सरकार ने शाहरुख खान, अजय देवगन और गोविंदा जैसे सितारों से पान मसाला प्रोडक्ट्स का प्रचार नहीं करने की अपील की थी.

पान मसाला जैसी चीजों के विज्ञापन को सरोगेट एडवर्टाइजिंग कहते हैं. इसमें सिगरेट, शराब जैसे प्रोडक्ट्स का विज्ञापन किसी दूसरे प्रोडक्ट के रूप में किया जाता है. चूंकि सिगरेट, शराब के विज्ञापन पर पाबंदी है तो कंपनियां उसी नाम से किसी और प्रोडक्ट का प्रचार कराती हैं. अक्सर विज्ञापन की लाइने वैसी होती हैं कि पाबंदी का पालन भी हो जाता है और कंपनी के असली प्रोडक्ट का प्रचार भी. इस तरह से इन हानिकारक प्रोडक्ट्स का प्रचार न हो, इसके लिए बनाए नियम बेकार साबित हो जाते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×