कोरोनावायरस से ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री को 500 करोड़ डॉलर का नुकसान
बॉक्स ऑफिस पर अक्षय कुमार से लेकर इरफान खान की फिल्म रिलीज को तैयार
बॉक्स ऑफिस पर अक्षय कुमार से लेकर इरफान खान की फिल्म रिलीज को तैयार(फोटो: IMDb)

कोरोनावायरस से ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री को 500 करोड़ डॉलर का नुकसान

कोरोनावायरस के डर से एंटरटेनमेंट की दुनिया भी अछूती नहीं रही. दुनियाभर में तेजी से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए कई सितारों ने अपनी फिल्मों की शूटिंग को रीशेड्यूल कराने के अलावा, कई शहरों की यात्राओं और फिल्मों के प्रमोशन को भी रद्द कर दिया है.

Loading...
कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर की फिल्म इंडस्ट्री को 500 करोड़ डॉलर के घाटे का सामना करना पड़ रहा है.

संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग पब्लिक प्लेस पर या भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच रहे हैं. इससे सिनेमा हॉल और लाइव शो पर भी स्वाभाविक प्रभाव पड़ रहा है.

हालांकि बॉलीवुड के कई निर्माता भी फिल्मों की रिलीज पर रोक लगाने को लेकर इंतजार करने के साथ ही परिस्थिति देख रहे हैं. वहीं, वो कई शहरों में अपने फिल्म के प्रमोशनल टूर को रद्द कर रहे हैं.

“फिलहाल भारत में अभी गंभीर स्थिति नहीं है, लेकिन लोग घबरा रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि इस पर जल्द कंट्रोल पा लिया जाएगा. अगर ये और फैलता है तो इससे सिनेमा और बिजनेस पर काफी असर पड़ेगा. मेरा मानना है कि इस समय डिस्ट्रिब्यूटर्स और प्रोड्यूसर्स को अपनी फिल्मों का इंश्योरेंस करा लेना चाहिए. अगर हम फिल्म देखने जाने की बात करते हैं, तो इस पर भी धीरे-धीरे असर पड़ेगा, क्योंकि लोग बाहर निकलने से बच रहे हैं.”
राजेश थडानी, बिजनेस एनालिस्ट

ये भी पढ़ें : क्या दूसरी फिल्म की कॉपी है काजोल की ‘देवी’? डायरेक्टर का आरोप

दुनियाभर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 90,893 हो चुकी है. अब तक 3,110 लोग इस वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, भारत में 5 मार्च तक इससे संक्रमित लोगों के कंफर्म केस 31 हो गए हैं.

हालांकि फिल्मों की रिलीज की बात करें तो टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर की 'बागी 3' 6 मार्च को रिलीज हो रही है और बॉक्स ऑफिस पर इसके प्रदर्शन के आधार पर पता लगाया जा सकेगा कि भारत में इस महामारी के खौफ का कितना असर हुआ है.

इसके अलावा आने वाले दिनों में इरफान खान की ‘अंग्रेजी मीडियम’ (13 मार्च), अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ (24 मार्च), परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की ‘संदीप और पिंकी फरार’ (20 मार्च) और रणवीर सिंह की ‘83’ (10 अप्रैल) रिलीज होने वाली है.

जल्द ही अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की 'गुलाबो सिताबो', वरुण धवन-सारा अली खान की 'कुली नं. 1', सलमान खान की 'राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई', अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी बॉम्ब', 'बंटी और बबली 2' और कंगना रनौत की 'थलाइवी' भी आने वाली है. साथ ही 'हाथी मेरे साथी', 'गुंजन सक्सेना', 'रूही आफ्जा', 'लूडो', और 'चेहरे' भी लाइन में हैं.

बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर ने कहा, “अभी तक घबराने जैसी कोई बात नहीं है. लोग डर रहे हैं, क्योंकि कोई भी खतरा मोल लेना नहीं चाहता है. मुझे लगता है कि अभी तक ऐसे हालात नहीं बने हैं जिससे एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर असर पड़े. इसका असर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है, जिससे पूरी दुनिया के लोग डर गए हैं.”

ये भी पढ़ें : जावेद अख्तर के खिलाफ शिकायत, ताहिर हुसैन को लेकर किया था ट्वीट

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our सिनेमा section for more stories.

    Loading...