‘द लायन किंग’ की देसी कॉपी थी ‘बाहुबली’, ये 5 बातें इसकी गवाह हैं
‘द लायन किंग’ की देसी कॉपी थी ‘बाहुबली’, ये 5 बातें इसकी गवाह हैं
(फोटो: ट्विटर)

‘द लायन किंग’ की देसी कॉपी थी ‘बाहुबली’, ये 5 बातें इसकी गवाह हैं

डिज्नी की दिग्गज फिल्म 'द लॉयन किंग' लाइव एक्शन में 19 जुलाई को इंडिया में रिलीज होने जा रही है. ये फिल्म 1994 में आई डिज्नी की ही एनिमेटेड फील्म की रीमेक है.

क्या आप जानते हैं कि ‘द लॉयन किंग’ से एक ब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्म भी इंस्पायर्ड थी. 2017 में आई एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली 2' के कई सीन 'द लॉयन किंग' से किसी न किसी तरह से कॉपी थे.

Loading...
दोनों फिल्मों की बीच ये समानताएं कई लोगों को महसूस हुई थीं और सोशल मीडिया पर इसे लेकर बहस भी शुरू हो गई थी. ‘द लॉयन किंग’ की रिलीज पर देखिए दोनों फिल्मों के बीच समानताएं:

‘बाहुबली 2’ की शुरुआत में ही एक सीन आता है जब बाहुबली का किरदार निभा रहे प्रभास हाथी की सूंड के सहारे उसके ऊपर चढ़ते हैं. ये सीन ‘द लॉयन किंग’ के उस सीन से इंस्पायर्ड लगता है, जिसमें सिंबा पहाड़ी की चोटी पर खड़े होकर देखता है.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)

‘बाहुबली 2’ फिल्म का वो सीन याद है आपको, जब शिवगामी अमरेंद्र बाहुबली की मौत के बाद उसके बेटे महेंद्र को हाथों में पकड़कर माहिष्मति का शासक घोषित करती हैं? क्या ये सीन एकदम वैसा नहीं जैसे ‘द लॉयन किंग’ में रफीकी सिंबा को उठाकर जंगल का राजा बनाता है!

(फोटो: स्क्रीनशॉट)

‘बाहुबली’ में शिवु यानी महेंद्र बाहुबली और अवंतिका के मिलने का सीन भी ‘द लॉयन किंग’ में सिंबा और नाला के सीन का कहीं न कहीं कॉपी बताया गया था. ‘द लॉयन किंग’ में वैसे तो सिंबा और नाला बचपन के दोस्त होते हैं, लेकिन बड़े होकर जब वो मिलते हैं तो दोनों की मुलाकात लड़ाई से शुरू होती है. वहीं ‘बाहुबली’ में महेंद्र और अवंतिका की मुलाकात भी कुछ इसी तरह हुई थी.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)

ये भी पढ़ें : ‘द लायन किंग’ टीजर:सिंबा बने आर्यन खान की आवाज एकदम शाहरुख जैसी है

‘द लॉयन किंग’ और ‘बाहुबली 2’ में एक और सीन जो कहीं न कहीं मिलता है, वो था जानवरों के झुंड वाला ये सीन. दोनों फिल्मों का ये सीन काफी हद तक एक जैसा है, बस फर्क ये है कि ‘द लॉयन किंग’ में सिंबा को उसके पिता बचाते हैं, वहीं ‘बाहुबली 2’ में बाहुबली खुद इनसे पार लगता है.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)

ये तो थी सीन की बात! फिल्मों में कुछ किरदार भी काफी समान हैं, जैसे भल्लालदेव और स्कार. ‘बाहुबली 2’ में अमरेंद्र बाहुबली का चचेरा भाई भल्लालदेव और ‘द लॉयन किंग’ में मुफासा का भाई स्कार विलेन थे. दोनों अपने-अपने इलाकों का राजा बनने के लिए अपने भाई की हत्या करवा देते हैं, और फिर उनके बच्चों के पीछे पड़ जाते हैं.

भल्लालदेव के चेहरे पर लगा निशान भी एकदम स्कार के निशान की याद दिलाता है.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)

दोनों फिल्मों में एक और किरदार की तुलना की गई थी. ‘द लॉयन किंग’ में रफीकी और ‘बाहुबली’ में कटप्पा अपनों के लिए वफादार थे. बस कटप्पा को मजबूरी में बाहुबली की हत्या करनी पड़ गई थी!

ये भी पढ़ें : ‘द लॉयन किंग’ के हिंदी वर्जन की ये है पूरी स्टारकास्ट

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our एंटरटेनमेंट section for more stories.

Loading...