ADVERTISEMENTREMOVE AD

Skin Care Tips: स्किन केयर के लिए सही फ्रूट्स खाएं और ग्लोइंग त्वचा पाएं

लेखक और पोषण विशेषज्ञ कविता देवगन बताती हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए सही फल कैसे चुनें.

Published
फिट
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

जवान दिखने और ग्लोइंग, हेल्दी, त्वचा के लिए सही फल खाना बहुत आवश्यक है. नीचे उन फलों की सूची दी गई है, जो आपको जवान दिखने में मदद करेंगे. इन्हें बारी-बारी से खाएं.

सेब - अपने मुंहासों को साफ करने के लिए दिन में 2-3 सेब खाएं. सेब को छिलके के साथ खाएं, क्योंकि अधिकांश पेक्टिन, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, सेब के छिलके में होता है.

केला - दिन में कम से कम एक केला जरूर खाएं. केले में फाइटोकेमिकल फ्रुक्टो ओलिगो सैकेराइड (phytochem-cial fructo-oligosaccharides) होते हैं, जो आपके कोलन में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. अच्छे बैक्टीरिया के बढ़ने से टॉक्सिक ऐसिड बनाने वाले खराब बैक्टीरिया बढ़ नहीं पाते हैं. ये खराब बैक्टीरिया ही त्वचा तक पहुंच कर मुंहासे पैदा करते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

चेरी - चेरी शरीर में खून को साफ करते हैं, जिससे लिवर और किडनी को मदद मिलती है. वे नियमित मल त्याग को भी बढ़ावा देते हैं.

अंजीर - अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह कब्ज को कम करने में मदद करता है. इनमें विटामिन बी, सी, फास्फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं. इनमें अच्छे फैट भी होते हैं, जो त्वचा को भीतर से नमीयुक्त और कंडीशन्ड रखते हैं.

अंगूर - अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है, जो बढ़ती उम्र के निशानों को नियंत्रित रखता है. वे शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करते हैं. इसके अलावा अंगूर कब्ज और त्वचा और लिवर डिसऑर्डर रोकने में भी मदद करते हैं.

कीवी - कीवी विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है. विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशानों का कारण बनने वाले फ्री रैडिकल का निर्माण रोककर आपको बेहतरीन त्वचा प्रदान करने में मदद कर सकता है.

लीची - लीची विटामिन सी से भरपूर होती है. लीची के एक कप में शरीर के पूरे दिन की जरूरत से भी ज्यादा विटामिन सी होता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षण कम दिखने में मदद करता है.

आम - आम में बीटा कैरोटीन होता है, जो हमारे शरीर द्वारा विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. विटामिन ए और विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. साथ ही यह किडनी की सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

नेक्टरीन - आड़ू के समान, नेक्टरीन में कई बायो-फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो त्वचा की देखभाल करते हैं. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन यूवी रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की रक्षा करता है और विटामिन सी आपकी त्वचा को जवान बनाए रखता है.

संतरा - यह रसदार, स्वादिष्ट फल जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें मुंहासों की समस्या है. संतरे में साइट्रिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो मुहांसों को सुखाने में मदद करते है. साथ ही यह विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो त्वचा की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है.

पपीता - पपीते में कई एंजाइम होते हैं, जो हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और एक चमकदार कॉम्प्लेक्शन प्रदान करते हैं. इसमें मौजूद एंजाइम पपैन डेड स्किन सेल्स को खत्म करने में मदद करता है और इसमें मौजूद विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है.

रास्पबेरी - रास्पबेरी झुर्रियों पर जादू की तरह काम करता है और त्वचा को सूरज की किरणों से भी बचाता है. इसके अलावा वह विटामिन सी की एंटीऑक्सीडेंट शक्तियों से भरा होता है, जो आगे-स्पॉट और डिस्कलरेशन को कम करता है.

स्ट्रॉबेरी - स्ट्रॉबेरी एसिडिक होता है और यह त्वचा से अतिरिक्त सीबम को हटाने में प्रभावी होता है. वह मुंहासों को रोकने में भी प्रभावी पाया गया है.

तरबूज - तरबूज आपको हाइड्रेट रखता है, जो अच्छी त्वचा के लिए जरूरी है. साथ ही यह विटामिन ए, बी-6, सी, लाइकोपीन और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

जानने योग्य बातें:

  • त्वचा की देखभाल के लिए हर दिन फलों के कम से कम 3 सर्विंग्स लें.

  • सभी फलों से लाभ प्राप्त करने के लिए, अलग अलग फल बारी बारी से खाएं.

  • अपनी त्वचा पर मास्क के रूप में लगाने के बजाय फलों को खाएं ताकि उनका अधिक से अधिक लाभ मिले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×