ADVERTISEMENTREMOVE AD

Christmas 2023: क्रिसमस पर स्वाद के साथ सेहत का रखें ध्यान, घर पर ऐसे बनाएं हेल्दी केक

Christmas Cake: इस क्रिसमस पर ये पांच दिलचस्प और सेहतमंद केक ट्राय करें.

Published
फिट
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

इन वर्षों में मैंने सीखा है कि पारंपरिक क्रिसमस केक में सामग्री सटीक होती है और इसमें सूखे किशमिश, ब्लैक करंट्स, आलूबुखारा, सूखे संतरे, नींबू के छिलके और बहुत कुछ शामिल होता है. असल में क्रिसमस केक बनाने का आईडिया पल्म पुडिंग से मिला था.

आमतौर पर हर परिवार की अपनी क्रिसमस केक रेसिपी होती है, जो पीढ़ियों से चली आ रही है. लेकिन हमारे जैसे लोगों के लिए (हां, मैं भी शामिल हूं) कुछ अच्छी किताबें (और वेबसाइटें) भी हैं, जिनमें क्विक फिक्स से लेकर काम्प्लेक्स चॉइस के साथ (एक-एक स्टेप) रेसिपी लिस्ट की रहती हैं. आप जो चाहें वो चुनें.

मैंने महसूस किया है कि इन निर्देशों के साथ अगर आप कोई अदला-बदली नहीं करते हैं और निर्देशों का सटीक रूप से पालन करते हैं, तो रिजल्ट आमतौर पर बहुत बढ़िया आता है.

या फिर आप किसी ऐसे दोस्त को परेशान कर सकते हैं, जिसके पास साझा करने के लिए एक बढ़िया रेसिपी है और फिर उसको ट्राय करें.

आपको क्रिसमस केक पर अपना हाथ जरुर आजमाना चाहिए, ऐसे में आप इन पांच दिलचस्प और हेल्दी केक को भी बनाने का प्रयास कर सकते हैं. ये बेहद हेल्दी, गिल्ट फ्री केक हैं, जिनमें स्वाद के साथ-साथ ढेर सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं और इन्हें बनाना भी बहुत आसान है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

शहद के साथ गर्म दाल का केक

100 ग्राम दाल का आटा लें, इसमें एक चुटकी नमक, 1 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे छान लें.

3 अंडे और 10 चम्मच चीनी डालें. इसे एक लाइनदार (lined) केक टिन में डालें.

इसे 180°C पर 35 मिनट तक बेक करें. इस बीच धीमी आंच पर 30 मिलीलीटर शहद को गाढ़ा कर लें, उसमें एक दालचीनी की छड़ी डालें और शहद के साथ गर्म केक का आनंद लें.

सुपर ब्रान केक

100 ग्राम चोकर के टुकड़े, 250 मिलीलीटर दूध, 75 ग्राम कटी हुई खुबानी (apricot) और 50 ग्राम सुल्ताना (sultanas) को मिलाएं. 1 घंटे के लिए भीगने के लिए छोड़ दें.

ओवन को 180°C पर पहले से गरम कर लें. एक लोफटिन (loaf tin) पर ग्रीसप्रूफ पेपर बिछा दें. मिक्सचर में 40 ग्राम ब्राउन शुगर, 150 ग्राम मैदा, 2 फेंटे हुए अंडे और 1 मसला हुआ केला मिलाएं और हिलाएं.

टिन में डालें और ओवन के मिडल शेल्फ पर 50-55 मिनट तक बेक करें.

योगर्ट ब्राउनी एग-लेस केक

ओवन को 180°C पर 10 मिनट के लिए पहले से गरम कर लीजिये. एक गोल आठ इंच के बेकिंग पैन को थोड़े से तेल से चिकना कर लें. एक गोल तले वाले कटोरे में 225 ग्राम दही और 140 ग्राम चीनी को एक साथ फेंटें.

अच्छी तरह फेंटने के बाद इसमें धीरे-धीरे 1/4 कप ऑलिव आयल डालें. फिर इसमें 75 ग्राम आटा, 1 बड़ा चम्मच बेकिंग पाउडर, 1 बड़ा चम्मच वेनिला एसेंस और 30 ग्राम डार्क चॉकलेट मिलाएं. बैटर को अच्छी तरह से मलाएं.

मिश्रण को बेकिंग पैन में डालें, उस पर कुछ अखरोट छिड़कें और बेकिंग डिश को पकने के लिए ओवन में रख दें. 175 डिग्री पर लगभग 35 मिनट तक या पक जाने तक बेक करें.

मिक्स्ड नट केक

बेकिंग टिन को ग्रीस और डस्ट कर लें. ओवन को 190°C पर पहले से गरम कर लें. सभी मेवों (1/2 कप उबले हुए बादाम, 1/2 कप काजू, भुने हुए और 1/2 कप छिलके वाले अखरोट) को एक साथ बारीक पीस लें.

5 अंडे की जर्दी और 3/4 कप चीनी को गाढ़ा और क्रीमी होने तक फेंटें. 1 चम्मच आटा, पिसा हुआ मेवा और 1 चम्मच रम (ऑप्शनल) डालें और अच्छी तरह मिलाएं. 5 अंडे की सफेदी को सख्त होने तक फेंटें और सावधानी से अखरोट के मिश्रण में मिला दें.

टिन में डालें और 30 मिनट या पक जाने तक बेक करें. सर्विंग डिश में डालने से पहले इसे ठंडा होने दें. ऊपर से कुछ भुने हुए मेवे बिखेर दें.

नो-बेक केक

एक फूड प्रोसेसर में 200 ग्राम क्रीम चीज, 100 ग्राम सादा दही, 100 ग्राम रिकोटा चीज (या हल्का नमकीन हंग कर्ड), 1/2 कप चीनी, 1 चम्मच वेनिला एसेंस और 1 नींबू का छिलका मिलाएं.

12-इंच स्प्रिंगफॉर्म केक टिन (डिटाचेबल बॉटम) में समान रूप से फैलाएं. फलों के टुकड़ों (जैसे कीवी, खुबानी, अनानास, सेब, अंगूर) से सजाएं.

ऊपर से शहद या रम की एक बूंद डालें (ऑप्शनल) और कम से कम 3 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें. परोसने से ठीक पहले टिन का किनारा हटा दें.

(कविता देवगन दिल्ली स्थित एक पोषण विशेषज्ञ, वेट मैनेजमेंट कंसलटेंट और हेल्थ राइटर हैं. वह द डोन्ट डाइट प्लान: ए नो-नॉनसेंस गाइड टू वेट लॉस, फिक्स इट विद फूड, अल्टीमेट ग्रैंडमदर हैक्स, और द इम्युनिटी डाइट और 500 रेसिपीज: सिंपल ट्रिक्स फॉर स्ट्रेस फ्री कुकिंग की लेखिका हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×