ADVERTISEMENTREMOVE AD

ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, दिल्ली AIIMS में ली अंतिम सांस

Madhavi Raje Scindia Death: माधवी राजे का दो महीने से दिल्ली के AIIMS अस्पताल में इलाज चल रहा है

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

Madhavi Raje Scindia Death: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का बुधवार (15 मई) सुबह दिल्ली एम्स में निधन हो गया. सुबह 9.28 बजे उनकी मृत्यु हो गई. पिछले दो महीने से उनका दिल्ली के AIIMS अस्पताल में इलाज चल रहा है, और वह लंबे समय से वेटिंलेटर पर थी. जानकारी के अनुसार, वह निमोनिया के साथ-साथ सेप्सिस से भी पीड़ित थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ज्योतिरादित्य सिंधिया कार्यालय की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "वे बड़े दुख के साथ बताना चाहते हैं कि राजमाता अब नहीं रहीं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां और ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पिछले दो महीने से दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था. पिछले दो सप्ताह से उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई थी. आज सुबह 9:28 बजे उन्होंने दिल्ली के एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली. ओम शांति!"

माधवी राजे सिंधिया कौन थीं?

  • माधवी राजे सिंधिया एक प्रमुख राजनेता माधवराव सिंधिया की पत्नी थीं, जिन्होंने संसद सदस्य और केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया.

  • माधवी राजे सिंधिया स्वयं एक शाही परिवार से थीं और उन्हें ग्वालियर शाही परिवार की राजमाता (रानी मां) के रूप में जाना जाता था.

  • उन्होंने ग्वालियर में सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनका परिवार, सिंधिया, पीढ़ियों से भारतीय राजनीति और समाज में प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं.

दिग्गजों ने जताया दुख

माधवी राजे के निधन पर एमपी के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान ने भी दुख जताया. उन्होंने एक्स पर लिखा, "श्रद्धेय राजमाता माधवी राजे सिंधिया जी के देवलोकगमन का समाचार अत्यंत दु:खद है. मां का जाना जीवन की अपूरणीय क्षति है. दु:ख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी तथा उनके परिवार के साथ हैं. भारतीय संस्कृति के श्रेष्ठ संस्कारों से परिपूर्ण राजमाता अत्यंत विनम्र तथा व्यवहार कुशल थीं. आज वह लौकिक जगत से विदा हुई हैं, किंतु उनके स्नेह और आशीष की छांव सदैव परिजनों के साथ रहेगी. मैं दिवंगत आत्मा के श्रीचरणों में कोटि-कोटि नमन करता हूं.ॐ शांति!"

0

एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री माननीय श्ज्योतिरादित्य सिंधिया की पूज्य माता जी श्रीमती माधवी राजे सिंधिया जी के निधन का हृदय विदारक समाचार प्राप्त हुआ. मां जीवन का आधार होती हैं, इनका जाना जीवन की अपूरणीय क्षति है. बाबा महाकाल से दिवंगत पुण्य आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान और परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं. ।।ॐ शांति."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×