ADVERTISEMENTREMOVE AD

"नए NDA युग की शुरुआत" मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण पर भारतीय मीडिया ने क्या कहा?

द टेलीग्राफ ने मोदी कैबिनेट की शपथ ग्रहण पर लिखा-"कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन"

Published
भारत
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

Indian Media Modi Oath Ceremony: देश में एक बार फिर NDA की सरकार बनी है. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 9 जून की शाम को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा और शिवराज सिंह चौहान ने शपथ ली. पीएम मोदी समेत 72 नेताओं ने शपथ ली है. पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर भारतीय अखबारों ने क्या छापा?

ADVERTISEMENTREMOVE AD

"कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन"- द टेलीग्राफ

द टेलीग्राफ ने मोदी कैबिनेट की शपथ ग्रहण पर लिखा-"कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन"

द टेलीग्राफ

द टेलीग्राफ ने नरेंद्र मोदी की शपथ ग्रहण समारोह की खबर को प्रमुखता से छापा है. अखबार ने खबर की हेडलाइन दी "कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन" मतलब मजबूरी में निरंतरता. अखबार ने नरेंद्र मोदी सरकार के गठबंधन की चुनौतियों को उजागर करते हुए यह भी लिखा- गठबंधन चैलेंज.

द टेलीग्राफ ने छापा -सहयोगियों के समर्थन से, नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं. हालांकि, अब वो सहयोगियों पर निर्भर गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे, ऐसी स्थिति का सामना भारत के पहले प्रधानमंत्री को कभी नहीं करना पड़ा.

रविवार को जैसे ही सफेद कुर्ता-पायजामा के ऊपर नीला हाफ जैकेट पहने मोदी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलाई, उनकी नजर दर्शकों में सामने की पंक्ति में बैठे दो दिग्गजों पर पड़ी होगी. मोदी की नई सरकार की स्थिरता तय करने में तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार का बड़ा हाथ होगा और दोनों का अपने व्यक्तिगत और क्षेत्रीय हितों को पूरा करने के लिए पाला बदलने का इतिहास रहा है.

मोदी 3.0: न्यू NDA एरा बिगिन्स: द हिंदुस्तान टाइम्स

द टेलीग्राफ ने मोदी कैबिनेट की शपथ ग्रहण पर लिखा-"कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन"

द हिंदुस्तान टाइम्स

द हिंदुस्तान टाइम्स ने इस बार पर जोर देते हुए कि पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू के बाद मोदी तीसरी बार शपथ लेने वाले दूसरे व्यक्ति है, अखबार ने लिखा- आम चुनाव में उनकी पार्टी की संख्या कम होने के बाद वो गठबंधन की सरकार बनाई.

अखबार आगे लिखता है-मंत्रियों की 72 सदस्यीय काउंसिल (मोदी सहित) को क्षेत्रीय और सामुदायिक प्रतिनिधित्व को सावधानीपूर्वक संतुलित करने, सहयोगियों की मांगों के साथ-साथ नेताओं की वरिष्ठता दोनों को प्रबंधित करने पर ध्यान देने के साथ तैयार किया गया था. बीजेपी अपने लिए शीर्ष पदों और वरिष्ठ विभागों के साथ-साथ अधिकांश मंत्री पदों को बरकरार रखते हुए सहयोगियों की मांग को चतुराई से प्रबंधित करने में सफल रही.

0

नड्डा इन कैबिनेट, बीजेपी रिवैम्प पार्टी स्ट्रक्चर: द हिंदु

द टेलीग्राफ ने मोदी कैबिनेट की शपथ ग्रहण पर लिखा-"कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन"

द हिंदु

द हिंदु ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण की खबर में एनडीए में किस दल के नेता को क्या मिला और किस जाति समूह का कितना प्रतिनिधित्व है, इसपर फोकस किया है. साथ ही अखबार ने एक और खबर लगाई है, जिसमें उसने लिखा- नड्डा इन कैबिनेट, बीजेपी रिवैम्प पार्टी स्ट्रक्चर. अखबार लिखता है कि पार्टी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा को रविवार को एनडीए सरकार की नई मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने से पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में जल्द ही बदलाव का संकेत मिला है, यह देखते हुए कि उनका कार्यकाल जून में समाप्त होना है. आम चुनावों की देखरेख के लिए पार्टी प्रमुख के रूप में नड्डा का कार्यकाल जनवरी में छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया था.

नई उम्मीदों की शपथ: अमर उजाला

द टेलीग्राफ ने मोदी कैबिनेट की शपथ ग्रहण पर लिखा-"कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन"

अमर उजाला

अमर उजाला ने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर हेडलाइन दी है- नई उम्मीदों की शपथ

अखबार ने लिखा कि नरेंद्र मोदी देश के इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए तीसरी बार पीएम पद की शपथ बनाने का रिकॉर्ड बना लिया है. इसके बाद अखबार ने 8 हजार गेस्ट की उपस्थिति और कैबिनेट पर किसे जगह मिली, इसपर फोकस किया है.

वहीं, अखबार ने एक सबहेड में राजनाथ सिंह को नंबर 2 बताया है. अमर उजाला ने लिखा पीएम के बाद राजनाथ सिंह ने शपथ ली है. ऐसा पिछली बार भी हुआ था. इसका मतलब है प्रधानमंत्री की अनुपस्थिति में राजनाथ ही कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

नेहरू के बाद मोदी की तीसरी पारी- दैनिक जागरण

द टेलीग्राफ ने मोदी कैबिनेट की शपथ ग्रहण पर लिखा-"कंटीन्यूटी इन कम्पल्शन"

दैनिक जागरण

दैनिक जागरण ने लिखा- मोदी ने 71 मंत्रियों के साथ ली शपथ, सबका साथ और तेज विकास का संदेश

लोकसभा चुनाव में राजग की जीत के बाद नरेन्द्र मोदी ने रविवार को शपथ लेने के साथ ही प्रधानमंत्री के रूप में अपनी तीसरी पारी की शुरुआत की. देश की आजादी के बाद मोदी पहले ऐसे गैर कांग्रेसी राजनेता हैं, जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं. उनसे पहले जवाहरलाल नेहरू ने लगातार तीन बार सरकार बनाई थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×