मध्यप्रदेश में सट्टा बाजार ने कांग्रेस की जीत पर लगाया दांव
एमपी में राहुल गांधी चुनावी रैली करते हुए
एमपी में राहुल गांधी चुनावी रैली करते हुए(फोटो: @INCIndia)

मध्यप्रदेश में सट्टा बाजार ने कांग्रेस की जीत पर लगाया दांव

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के रिजल्ट के लिए हर कोई अपने-अपने हिसाब से आकलन कर रहा है. किसी को लगता है कि कांग्रेस बीजेपी को हराएगी तो किसी का मानना है कि बीजेपी अपनी जमीन बचा लेगी. सबसे ज्यादा फोकस तीन बड़े राज्यों पर है, जहां बीजेपी और कांग्रेस की डायरेक्ट फाइट है- राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़.

इन तीनों राज्यों को लेकर सट्टा बाजार खूब गर्म है. राज्य में वोटर जैसे ही अपना थोड़ा सा मूड बदलता है तो सटोरिया अपना भाव बदल देते हैं. चुनावी चहलकदमी पर नजर रखने वाला ये बाजार करोड़ों-अरबों का है. एक अनुमान के मुताबिक मौजूदा विधानसभा चुनावों पर करीब 20 हजार करोड़ का सट्टा लगा हुआ है.

जो अभी भाव है उस हिसाब से कांग्रेस खुश हो सकती है और बीजेपी के लिए चिंताएं हैं. सट्टा बाजार पर जाएं तो राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की वापसी हो रही है तो वहीं छत्तीसगढ़ में बहुत ही कम अंतर से बीजेपी आगे है.

मध्यप्रदेश में कांग्रेस आगे

सट्टा बाजार में चल रही अटकलों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में कुल 230 में से कांग्रेस 117-118 सीट पर जीत रही है. वहीं बीजेपी को 100-102 सीट मिलने का अनुमान है. एक तरह से सट्टा बाजार एमपी में कांग्रेस को जीता हुआ मान रहा है. सट्टा बाजार का अपना आकलन कहता है कि मध्य प्रदेश के कई मंत्री इन विधानसभा चुनावों में हारने जा रहे हैं.

सट्टा मार्केट में अगर किसी पार्टी का भाव कम है तो उसका मतलब वो जीत रही है और अगर किसी पार्टी का भाव चढ़ रहा है तो इसका मतलब वो हार की तरफ बढ़ रही है. अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक एक बुकी का कहना है कि एक महीने पहले तक बीजेपी काफी आगे थी लेकिन वोटिंग नजदीक आते-आते बाजी पलटने लगी है. अगर एक महीने पहले कोई कांग्रेस पर हजार रुपए लगाता तो उसे कांग्रेस की जीत पर 2 हजार मिलते लेकिन अब उसे इतने पैसे नहीं मिलेंगे. उस वक्त बीजेपी को 130 सीट मिल रही थी लेकिन अब ताजा नंबर ये है कि वो 100 सीट पर अटके हैं.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश चुनावः प्रचार थमा, 28 नवंबर को होगी वोटिंग

बीजेपी की राजस्थान में करारी हार

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर अभी तक जितने भी सर्वे आए हैं उसमें कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. हर कोई यहां कांग्रेस की बहुत बड़ी जीत का अनुमान लगा चुका है. ऐसे में सट्टा मार्केट ने भी अपना भाव ‘हाथ’ के साथ रखा है.

सट्टा मार्केट के मुताबिक कुल 200 सीटों में से 127- 129 सीट कांग्रेस, तो 54-56 सीट बीजेपी को जा रही हैं. यानी राजस्थान में सटोरी आंख बंद करके कांग्रेस पर पैसा लगा रहे हैं. हालांकि वहां प्रदेश के मंत्री और खुद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की झालरापाटन सीट को लेकर कांटे की टक्कर है. सट्टा इस बात पर ज्यादा खेला जा रहा है कि बीजेपी के मंत्री अपनी सीट बचा पाएंगे या नहीं.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को मामूली बढ़त

इस राज्य में वोटिंग हो चुकी है. लोगों का मत वोटिंग मशीन में बंद है. रिजल्ट को लेकर सट्टा बाजार यहां थोड़ा कंफ्यूज है. हालांकि वो बीजेपी की रमन सरकार को ‘बेनेफिट ऑफ डाउट’ दे रहे हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों में से बीजेपी 43-45 पर, तो कांग्रेस के 38-40 सीट पर जीतने का अनुमान लगाया जा रहा है यानी रमन सरकार कुल 5 सीटों के अंतर से आगे है.

ये भी पढे़ं : राजस्थान विधानसभा चुनाव: BJP के बागियों से कैसे निपटेंगी राजे?

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो