ADVERTISEMENT

Top 10:भारत जोड़ो यात्रा की हिंदी बेल्ट में एंट्री, 10000 लोगों को निकालेगा गूगल

Today's Top 10 News: सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को लेकर कहा स्थिति चिंताजनक, सऊदी ने जीत के बाद छुट्टी का एलान किया

Published
भारत
5 min read
Top 10:भारत जोड़ो यात्रा की हिंदी बेल्ट में एंट्री, 10000 लोगों को निकालेगा गूगल
i

कांग्रेस (Congress) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) अब हिंदी बेल्ट के मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में प्रवेश कर चुकी है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) भी पदयात्रा में शामिल होंगी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने चुनाव आयोग (Election Commission Of India) को लेकर कहा कि, जमीन पर स्थिति चिंताजनक है और वह दिवंगत टी एन शेषन जैसा मुख्य निर्वाचन आयुक्त चाहती है. भारतीय सेना की उत्तरी कमांड के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि सेना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) पर कार्रवाई के लिए तैयार है जैसे ही सरकार उन्हें निर्देश देगी.

ADVERTISEMENT

POK पर कार्रवाई के लिए तैयार है भारतीय सेना, सरकार के आदेश का इंतजार

भारतीय सेना की उत्तरी कमांड के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) पर कार्रवाई के लिए तैयार है जैसे ही सरकार उन्हें निर्देश देगी. भारत सरकार जब भी आदेश देगी सेना अपनी पूरी तैयारी के साथ आगे बढ़ेगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 27 अक्टूबर को इन्फेंट्री डे पर जम्मू-कश्मीर के बडगाम पहुंचे थे, जहां उन्होंने कहा था, "हमारा मकसद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को दोबारा हासिल करना है." सरकार 22 फरवरी 1994 को संसद में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव को लागू करना चाहती है, जिससे भारत से छीने गए गिलगिट और बाल्टिस्तान जैसे शेष हिस्सों को पाकिस्तान से हासिल किया जा सके."

बता दें कि, पीओके भारत का वह हिस्सा है, जो पाकिस्तान की सीमा से जुड़ा है और 1947 में बंटवारे के बाद पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों की मदद से जम्मू-कश्मीर के इस हिस्से पर कब्जा कर लिया था.

ADVERTISEMENT

भारत जोड़ो यात्रा की हिंदी बेल्ट मध्य प्रदेश में एंट्री

कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अब हिंदी बेल्ट के मध्य प्रदेश में प्रवेश कर चुकी है. राज्य के बुरहानपुर से यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. यहां चार दिनों के लिए राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी पदयात्रा में शामिल होंगी.

इस यात्रा के जरिए कांग्रेस मध्य प्रदेश में खोए जनाधार को फिर समेटने की कोशिश में रहेगी. भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश में करीब 13 दिन तक रहेगी और इंदौर में तीन दिन तक रुकेगी. इस यात्रा के जरिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी एमपी में बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, इंदौर, उज्जैन और मालवा से होते हुए करीब 382 किलोमीटर का सफर तय करेंगे. इसके बाद झालावार से राजस्थान में प्रवेश करेगी.

बुरहानपुर में राहुल गांधी ने कहा कि, जब हमने यात्रा शुरू की थी तो विपक्ष ने कहा था कि हिंदुस्तान 3,600 किमी लंबा है, जिसे पैदल नहीं किया जा सकता. लेकिन हम इस तिरंगे को श्रीनगर में लहराएंगे. यह यात्रा हिंदुस्तान में फैलाए जा रहे नफरत, हिंसा और डर के खिलाफ है.
ADVERTISEMENT

Shraddha Murder Case के बाद 6 और केस के खुलासे, हर केस में श्रद्धा जैसी क्रूरता

श्रद्धा हत्याकांड में रोज नए खुलासे हो रहे हैं. इस मामले की चर्चा हर जगह है. लेकिन इसी बीच देश में 5 और हत्याएं हुईं. ये हत्याएं कुछ हद तक श्रद्धा केस जैसी दिखती हैं.

पहली, यूपी के मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे एक युवती का 18 तारीख को लाल बैग में शव मिला था. पुलिस के मुताबिक युवती का मर्डर ऑनर किलिंग का मामला है.

दूसरी, नालंदा में एक युवक का शव मिला जो कटा हुआ था. इस केस में शादीशुदा प्रेमिका को हिरासत में लिया है. हत्या की वजह अवैध संबंध है. युवक की प्रेमिका ज्योति देवी और उसके पति रंजन ने खुलासा किया. विकास, ज्योति से मिलने उसके ससुराल पहुंच जाता था. इस बात की भनक ज्योति के पति को लग गई. उसने पत्नी के साथ मिलकर उसकी निर्मम तरीके से हत्या कर दी.

तीसरी, मध्य प्रदेश के शहडोल में एक युवक ने कथित रूप से बेवफाई के शक में पत्नी की हत्या कर दी. आरोपी पति ने मृत पत्नी का सिर काट कर जंगल में गाड़ दिया.

चौथी, आजमगढ़ पुलिस को कुएं से पांच टुकड़ों में कटा एक शव बरामद हुआ. जब पुलिस ने छानबीन की तो पता चला की ये एक युवती का शव था. पुलिस ने बताया कि आरोपी प्रिंस यादव का दो साल से मृतका से प्रेम संबंध था. दोनों के परिजनों को इसकी जानकारी थी. इस बीच प्रिंस शारजाह में पानी के जहाज पर बतौर मैकेनिक काम करने चला गया. इसी दौरान फरवरी 2022 में युवती के परिजनों ने उसकी शादी कहीं और कर दी. फिर गुस्साए प्रिंस ने युवती की गला दबाकर हत्या करदी.

पांचवी, शिल्पा अपने प्रेमी के बुलाने पर जबलपुर के रिसॉर्ट में गई. जहां, प्रेमी बेवफाई के शक में उसकी गला रेतकर हत्या कर देता है.

ADVERTISEMENT

शिवसेना के नाम और चिन्ह को लेकर चुनाव आयोग आज कर सकता है फैसला

महाराष्ट्र में शिवसेना के नाम और सिंबल को लेकर विवाद पर चुनाव आयोग आज अपना फैसला सुना सकता है. आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट और शिंदे गुट दोनों से ही अपने-अपने दावे से जुड़े दस्तावेज जमा कराने को कहा था. जिसकी आज आखिरी तारीख है. दोनों गुटों के दस्तावेजों की पड़ताल के बाद ही चुनाव आयोग कोई फैसला लेगा.

ADVERTISEMENT

"स्थिति चिंताजनक है"- सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को लेकर क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को लेकर कहा कि, जमीन पर स्थिति चिंताजनक है और वह दिवंगत टी एन शेषन जैसा मुख्य निर्वाचन आयुक्त चाहती है जिन्होंने 1990 से 1996 तक चुनाव आयोग के प्रमुख के रूप में महत्वपूर्ण सुधार लाए. न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति की प्रणाली में सुधार की मांग वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी. कोर्ट ने कहा कि चुनाव आयोग के शीर्ष पद पर सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बैठना चाहिए.

ADVERTISEMENT

मरने का अधिकार: लिविंग विल की गाइडलाइंस में संशोधन की मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की एक संविधान पीठ लिविंग विल/एडवांस मेडिकल डायरेक्टिव की गाइडलाइंस में संशोधन की मांग पर आज सुनवाई करेगी.

सीनियर एडवोकेट अरविंद दातार ने कहा‌ कि लिविंग विल एक लिखित दस्तावेज है, जो एक मरीज को चिकित्सकीय उपचार के बारे में पहले से स्पष्ट निर्देश देने की अनुमति देता है जब वह गंभीर रूप से बीमार होता है या सहमति व्यक्त करने में सक्षम नहीं होता है. उन्होंने बताया कि लिविंग विल को दो गवाहों की उपस्थिति में निष्पादक द्वारा हस्ताक्षरित करना होता है, और यह प्रथम श्रेणी के न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा हस्ताक्षरित की जाती है.

ADVERTISEMENT

गूलग की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट 10,000 कर्मचारियो की करेगा छंटनी

गूगल (Google) की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट (Alphabate) लगभग 6 फीसदी यानी 10,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन कर्मचारियों का प्रदर्शन अपेक्षानुसार नहीं रहेगा उन लोगों की पहचान कर बाहर किया जाएगा.

कंपनी ने अभी आधिकारिक तौर पर छंटनी की बात नहीं कही है लेकिन 2023 की शुरुआत यानी कुछ हफ्तों में कंपनी छंटनी कर सकती है.

ADVERTISEMENT

नेपाल में संसदीय चुनाव सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन बहुमत की ओर बढ़ रहा है

नेपाल में संसदीय चुनाव के नतीजे जल्द आने वाले हैं. सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन बहुमत की ओर बढ़ रहा है. यह गठबंधन लगभग 75 सीटों पर आगे चल रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (सीपीएन-यूएमएल) को तीन सीटों पर जीत मिल चुकी है और वह 38 अन्य सीटों पर आगे चल रही है.

नेपाली कांग्रेस छह सीटें जीत चुकी है और 46 पर आगे चल रही है. गठबंधन में उसकी सहयोगी पूूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड की पार्टी सीपीएन-एमसी 17 सीटों पर और सीपीएन-यूएस और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी दो-दो सीटों पर आगे चल रही हैं. 

ADVERTISEMENT

अर्जेंटीना को सऊदी ने दी मात, देश में आज राष्ट्रीय अवकाश घोषित

फिफा के इतिहास में अब तक केवल तीन मैच जीतने वाली सऊदी अरब की फुटबॉल टीम ने अर्जेंटीना की टीम को हरा दिया. मंगलवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप 2022 के मुकाबले में सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया. पूरे सऊदी अरब में अर्जेंटीना के खिलाफ मिली जीत के बाद जश्न का माहौल है किंग क्राउन प्रिंस सलमान ने आज छुट्टी का एलान किया है.

ADVERTISEMENT

Manchester United को बेच सकता है ग्लेजर परिवार

फुटबॉल क्लब मेंचेस्टर के मालिक ने संकेत दिए हैं कि वे इस क्लब को बेच सकते हैं. उन्होंने कहा कि स्ट्रेटेजिक विकल्प को लेकर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह विकल्प ग्लेजर परिवार द्वारा इस क्लब की बिक्री हो सकता है, जिनके पास 2005 में इसका मालिकाना हक आया था. हालांकि अभी मसला विचाराधीन है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×