ADVERTISEMENT

बेटे संग जा रही महिला को बताया बच्चा चोर, क्विंट ने उसके घर जाकर जानी पूरी कहानी

क्विंट की वेबकूफ टीम ने महिला के घर पहुंचकर सच का पता लगाया. पुलिस ने भी बताया कि वीडियो में बच्चे की मां ही है

Published

बस में बैठी महिला का एक वीडियो काफी शेयर हो रहा है, जिसमें कुछ लोग कह रहे हैं कि वो 'बच्चा चोर' है. वीडियो में पुलिसकर्मी की गोद में एक बच्चा दिख रहा है और महिला पर इसी बच्चे को चुराने का आरोप लगाया जा रहा है. क्विंट की वेबकूफ टीम ने बवाना पुलिस और वीडियो में दिख रही महिला के घर पहुंचकर मामले का पूरा सच पता लगाया. क्विंट की टीम जब महिला के घर पहुंची तो बच्चा उसकी गोद में खेल रहा था. महिला के रिश्तेदार और पड़ोसियों ने भी पुष्टि की कि बच्चा उसी का है.

अफवाह के चलते पुलिस ने महिला से बच्चा ले लिया था लेकिन सच पता चलने पर पुलिसकर्मी ही महिला और उसके बेटे को घर छोड़कर गए. बच्चा चोरी की अफवाह के चलते महिला के साथ बदसलूकी करने वाली एक महिला पर धारा 509 के तहत केस भी दर्ज किया गया है. DCP (बाहरी उत्तरी दिल्ली) देवेश कुमार ने क्विंट को बताया कि ये घटना 14 सितंबर 2022 की है और वीडियो में किए जा रहे दावे गलत हैं. पुलिस की जांच में सामने आया है कि ये महिला असल में बच्चे की मां है.

बच्चा चोरी के गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर विजुअल शेयर किए जाते रहे हैं. महिला के एक करीबी रिश्तेदार मो. निराले ने क्विंट को बताया कि महिला के 2 बच्चे हैं, इन्हीं में से एक बच्चा वो है जो वायरल वीडियो में दिख ऱहा है.

अब सिलसिलेवार ढंग से आपको बताते हैं कि वीडियो को लेकर किस तरह के भ्रामक दावे किए जा रहे हैं ? हमें कैसे पता चला कि ये मामला दिल्ली के बवाना का है ? और कैसे हमने महिला के घर पहुंचकर सच का पता लगाया?
ADVERTISEMENT

वीडियो को बच्चा चोरी का बता रहे लोग

सोशल मीडिया पर ये वीडियो सनसनी की तरह फैल गया. दावा किया जा रहा है कि महिला बच्चा चोर है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

सिर्फ फेसबुक और ट्विटर ही नहीं, यूट्यूब पर भी ये वीडियो कई चैनल्स पर शेयर हुआ है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं. क्विंट की वॉट्सऐप टिपलाइन पर भी यूजर्स ने वीडियो भेजकर पूछा था कि इसकी सच्चाई क्या है ?

ADVERTISEMENT

वीडियो में बच्चा चोरी के दावे का सच हमने ऐसे पता लगाया ? 

क्विंट की वॉट्सऐप टिपलाइन पर इस मामले से जुड़ा जो वीडियो हमें भेजा गया था, उसे ध्यान से देखने पर पर हमें पीछे 'कमल बर्तन भंडार' लिखा दिखा. सर्च करने पर हमें इस दुकान की लोकेशन पता चली. और क्लू मिला कि ये मामला दिल्ली के बवाना का हो सकता है. गूगल मैप्स पर हमने स्ट्रीट व्यू देखा और उसे वायरल वीडियो में दिख रहे बैकग्राउंड से मिलाया. साफ हो गया कि मामला बवाना का ही है.

  • <div class="paragraphs"><p>तस्वीर में दुकान का वही बोर्ड दिख रहा है&nbsp;</p></div>

    तस्वीर में दुकान का वही बोर्ड दिख रहा है&nbsp;

    फोटो : Altered by Quint

  • <div class="paragraphs"><p>तस्वीर में कमल बर्तन भंडार लिखा दिख रहा है</p></div>

    तस्वीर में कमल बर्तन भंडार लिखा दिख रहा है

    फोटो : Altered by Quint

अब बारी थी ये पता लगाने की कि मामला बच्चा चोरी का है या नहीं? इसके लिए क्विंट की वेबकूफ टीम ने दिल्ली पुलिस से संपर्क किया. दिल्ली बाहरी उत्तरी क्षेत्र के DCP देवेश कुमार महला ने क्विंट को बताया कि वीडियो 14 सितंबर 2022 का है और इसमें किए जा रहे दावे सरासर गलत हैं.

वीडियो सामने आने पर पुलिस ने मामले की जांच की, जांच में सामने आया कि वीडियो में दिख रही महिला बच्चे की मां है. इसके बाद पुलिस ने बच्चा उसकी मां को सौंप दिया. अफवाह फैलाने वालों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की गई है. लेकिन, चूंकि ये मामला एक महिला की प्राइवेसी से जुड़ा है इसलिए इस केस से जुड़ी जानकारी हमने सार्वजनिक नहीं की है. मेरी लोगों से अपील है कि अगर उन्हें किसी पर शक है कि वो बच्चा चोर है तो कृपया पुलिस को सूचित करें, कानून हाथ में न लें.
देवेश कुमार महला, DCP, बाहरी उत्तरी दिल्ली

दिल्ली के बवाना स्थित महिला के घर पर उसका बच्चा 

फोटो : Siddharth Sarathe/Quint

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने क्विंट को बताया कि बच्चा चोरी की अफवाह के चलते महिला से बदसुलूकी करने वाली एक अन्य महिला पर धारा 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

ADVERTISEMENT

महिला के घर पहुंची क्विंट की टीम, पड़ोसियों - रिश्तेदारों ने बताया सच

हम बवाना में स्थित महिला के घर भी पहुंचे जहां हमने देखा कि वीडियो में दिख रहा वही बच्चा उसकी गोद में खेल रहा था, जिसे चुराने का महिला पर आरोप वीडियो में लोग लगा रहे थे.

घर पर महिला की गोद में खेलता वही बच्चा, जिसे चुराने का आरोप महिला पर था

फोटो : Siddharth Sarathe / Quint Hindi

ADVERTISEMENT

हमें मोहल्ले में रहने वाले महिला के रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने उसके घर तक पहुंचाया. ये सभी पड़ोसी इस बात की पुष्टि कर रहे थे कि गोद में दिख रहा बच्चा वही वीडियो वाला बच्चा है और ये महिला का ही बेटा है.

मौके पर मौजूद महिला के जीजा मोहम्मद निराले ने क्विंट को बताया कि वीडियो में दिख रहा बच्चा महिला का ही बेटा है. घटना वाले दिन जब वो ड्यूटी से आए तो उनकी पत्नि ने उन्हें इसकी जानकारी दी. इसके बाद निराले और महिला के परिवार के बाकी सदस्य पुलिस के पास गए.

मोहम्मद निराले ने ये भी आरोप लगाया कि परिवार ने महिला की गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी, लेकिन पुलिस ने गुमशुदगी के मामले में कार्रवाई करने की बजाए उल्टा महिला पर लगे बच्चा चोरी के आरोप को ही सच मान लिया. हालांकि बाद में पुलिस महिला को घर छोड़कर गई.

बच्चा इन्हीं का है वीडियो में जो दिखाया जा रहा है वो गलत है. जो पुलिस अभी कर रही है वो गलत है. इनका दिमाग थोड़ा कम है, और ये बात गली में सबको पता है. झूठी अफवाह बनाकर ऐसा किया जा रहा है. उस दिन जब मैं ड्यूटी पर से आया तो मेरी पत्नि ने मुझे घटना के बारे में बताया. हमने पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत की थी थाने में. इसके बाद पुलिस वाले बच्चे को और इन्हें थाने छोड़कर गए.

वीडियो में दिख रहा बच्चा महिला का ही है, ये पुष्टि एक नहीं कई पड़ोसियों ने की.

हम बवाना पुलिस थाने भी गए जहां से पुष्टि की गई कि वीडियो में किए जा रहे दावों में कोई सच्चाई नहीं है. हालांकि, बवाना थाने के पुलिस अधिकारियों ने ऑफिशियली कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.

बवाना थाना पुलिस ने कोई भी आधिकारिक बयान देने से इनकार कर दिया

फोटो : Siddharth Sarathe/ Quint

ADVERTISEMENT

साफ है कि सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर किया जा रहा ये दावा सच नहीं है कि वीडियो में दिख रही महिला बच्चा चोर है. पुलिस अधिकारियों, बवाना के स्थानीय रहवासियों ने पुष्टि की है कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला बच्चे की मां है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×