ADVERTISEMENTREMOVE AD

RECAP: ओवैसी, राहुल गांधी से लेकर PM मोदी से जुड़े भ्रामक दावों का सच

इस हफ्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए भ्रामक दावों का सच

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के अंतिम चरण के लिए वोटिंग होनी बाकी हैं. लोकसभा चुनावों के पहले चरण से फैली झूठी और भ्रामक खबरों का दौर अंतिम चरण तक भी जारी है. कभी चुनावों के नतीजे तो कभी चुनाव प्रचार से जुड़ी फर्जी और भ्रामक तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही हैं.

टीम वेबकूफ लगातार इन खबरों का फैक्ट-चेक (Fact-Check) कर आप तक इन भ्रामक ख़बरों की हकीकत पंहुचा रही है. इस हफ्ते फैली ऐसी ही कुछ भ्रामक खबरों की हकीकत जानिए एक नजर में.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ओवैसी के हाथ में राम की तस्वीर दिखाती ये फोटो असली नहीं

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल है, जिसमें ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) नेता असदुद्दीन औवेसी, लोगों के बीच खड़े होकर हिंदू देवता राम की फोटो फ्रेम स्वीकार करते दिख रहे हैं. फोटो को इस तरह के कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है कि लगे ओवैसी हिंदू धर्म के प्रति सम्मान दिखाने के लिए हथकंडे अपना रहे हैं, क्योंकि वो चुनाव नहीं जीत पाएंगे.

इस हफ्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए भ्रामक दावों का सच

इस पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

(सोर्स: X/स्क्रीनशॉट)

इस तस्वीर को एडिट किया गया है. ओरिजनल फोटो साल 2018 की है और इसमें दलित समुदाय के कुछ लोग ओवैसी को डॉ. बीआर अंबेडकर का फोटो फ्रेम भेंट कर रहे हैं.

पूरी स्टोरी यहां पढ़ें.

PM मोदी का दावा, 'रविवार की छुट्टी ईसाइयों की वजह से', लेकिन सच ये नहीं है

लोकसभा चुनाव के बीच जारी प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने झारखंड के दुमका में 'रविवार की छुट्टी' को लेकर एक दावा किया है. पीएम मोदी ने कहा है, "हमारे देश में रविवार को छुट्टी होती है Holiday- क्योंकि जब अंग्रेज यहां राज करते थे तो ईसाई समाज हॉलिडे मनाता है, पवित्र दिवस, तो तबसे रविवार की परंपरा शुरू हुई, अब रविवार कोई हिंदुओं से जुड़ा हुआ नहीं है, ईसाई समाज से जुड़ा हुआ है."

पीएम मोदी का यह दावा सही नहीं है. भारत में संडे की छुट्टी का संबंध ईसाई मान्यता के मुताबिक नहीं है बल्कि इसका संबंध ब्रिटिश काल के दौरान हुए Trade Union Movement से है.

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पंजाब CM भगवंत मान पर हुए हमले का नहीं ये वीडियो

सोशल मीडिया पर एक शख्स पर हमले का वीडियो वायरल है. दावा किया जा रहा है कि इसमें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान पर हमला होता दिख रहा है. वीडियो को शेयर करने वाले यूजर्स ने कैप्शन में लिखा, "चीफ मिनिस्टर भगवंत सिंह मान की धुनाई पंजाब में."

इस हफ्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए भ्रामक दावों का सच

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

(सोर्स: X (पूर्व में ट्विटर)/स्क्रीनशॉट)

वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान नहीं हैं, और वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें

ADVERTISEMENTREMOVE AD

लोकसभा चुनावों से जोड़कर कन्हैया कुमार की 8 साल पुरानी फोटो वायरल

लोकसभा चुनावों के बीच नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीर में कन्हैया कुमार के हाथ में ड्रिप लगी है और उन्हें आराम करते हुए देखा जा सकता है.

तस्वीर को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि कन्हैया कुमार उन पर हुए हालिया हमले की वजह से इस हाल में पहुंच गए हैं.

इस हफ्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए भ्रामक दावों का सच

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

(सोर्स - स्क्रीनशॉट/X)

यह दावा सही नहीं है. कन्हैया कुमार की यह तस्वीर आठ साल पुरानी है. कन्हैया कुमार की यह तस्वीर तब की है, जब वह JNU प्रशासन के खिलाफ भूख-हड़ताल पर बैठ गए थे.

पूरी खबर यहां पढ़ें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल और सोनिया गांधी के पीछे लगी वायरल तस्वीर ईसा मसीह की नहीं है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान करने के बाद अपनी और सोनिया गांधी की एक सेल्फी शेयर की. यह तस्वीर सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से शेयर की गई.

तस्वीर शेयर करने वालों ने राहुल गांधी पर खुद को 'जनेऊधारी ब्राह्मण' (धागा पहनने वाला ब्राह्मण) कहने पर कटाक्ष किया, इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि उनके कमरे में ईसा मसीह की तस्वीर थी, लेकिन हिंदू देवताओं की कोई तस्वीर नहीं थी

इस हफ्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए भ्रामक दावों का सच

इस पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

(सोर्स: X/स्क्रीनशॉट)

फोटो में यीशु नहीं दिख रहे हैं. यह रूसी चित्रकार निकोलस रोएरिच (Nicholas Roerich) की 'मैडोना ओरिफ्लेमा' ('Madonna Oriflamma') नाम की पेंटिंग है, जहां पेंटिंग में महिला शांति का बैनर पकड़े हुए है.

पूरी स्टोरी यहां पढ़ें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दुर्गा पूजा में बंगाल सरकार नहीं देती छुट्टी? अमित शाह का यह दावा गलत है

2024 के लोकसभा चुनावों में अपनी पार्टी के लिए समर्थन मांगने के लिए पश्चिम बंगाल के सेरामपुर में एक रैली में बोलते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सरकार पर निशाना साधा. गृह मंत्री ने दावा किया कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार दुर्गा पूजा के त्योहार के दौरान छुट्टियां नहीं देती है.

ये दावे झूठे हैं. राज्य सरकार की वेबसाइट पर शेयर की गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान कई छुट्टियां दी जाती हैं. पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दुर्गा पूजा के दौरान छुट्टियां न देने संबंधी गृह मंत्री अमित शाह के बयान गलत हैं.

पूरी स्टोरी यहां पढ़ें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपक पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×