ADVERTISEMENTREMOVE AD

Fact Check:अरुणाचल प्रदेश में सेना के हेलीकॉप्टर चीता के क्रैश की नहीं ये तस्वीर

ये फोटो 3 फरवरी 2020 को जम्मू-कश्मीर में क्रैश हुए एक हेलीकॉप्टर की है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में 16 मार्च को भारतीय सेना (Indian Army) का हेलीकॉप्टर चीता क्रैश हो गया. ऐसे में कई न्यूज ऑर्गनाइजेशन और सोशल मीडिया यूजर्स ने एक दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर की पुरानी तस्वीर इस क्रैश से जोड़कर शेयर की है.

बता दें कि सुबह करीब सवा 9 बजे हेलीकॉप्टर का संपर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से टूट जाने की सूचना मिली थी.

ये फोटो 3 फरवरी 2020 को जम्मू-कश्मीर में क्रैश हुए एक हेलीकॉप्टर की है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

किसने शेयर की है तस्वीर?: इस फोटो को शेयर करने वालों में Zee BusinessNewsBytesAmar UjalaSakal और Punjab Kesari.जैसे ऑर्गनाइजेशन शामिल हैं. कई दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स ने भी इस तस्वीर को शेयर किया है. इनके आर्काइव आप यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सच क्या है?: ये फोटो भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर की ही है, लेकिन 3 फरवरी 2020 की है. तब जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तकनीकी खराबी के चलते हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था.

हमने सच का पता कैसे लगाया?: फोटो को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें The Wire की 1 अप्रैल 2022 को पब्लिश एक रिपोर्ट मिली.

  • इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था. इसके कैप्शन में लिखा था, ''भारतीय सेना का हेलीकॉप्टर चेतक तकनीकी खराबी की वजह से क्रैश हो गया.'' फोटो के लिए न्यूज एजेंसी PTI को क्रेडिट दिया गया था.

  • यहां से क्लू लेकर हमने जरूरी कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर सर्च किया. इससे हमें इस क्रैश से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं. इनमें से कुछ में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था.

  • हमने PTI आर्काइव भी देखा जहां हमें 3 फरवरी 2020 की तस्वीर मिली.

ये फोटो 3 फरवरी 2020 को जम्मू-कश्मीर में क्रैश हुए एक हेलीकॉप्टर की है.

आर्काइव का लिंक यहां है.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/PTI)

0
  • इस तस्वीर को 2022 में केदारनाथ में हुए एक हेलीकॉप्टर क्रैश से भी जोड़कर शेयर किया गया गया था. इसकी पड़ताल वेबकूफ टीम ने तब की थी.

अरुणाचल प्रदेश में हेलीकॉप्टर क्रैश: एक डिफेंस स्पोक्सपर्सन ने PTI को बताया कि भारतीय सेना का हेलीकॉप्टर चीता गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला के पश्चिम में मंडला के पास क्रैश हो गया.

  • अरुणाचल प्रदेश पुलिस के मुताबिक, सेना के हेलीकॉप्टर का बीच रास्ते में संपर्क टूट गया था.

निष्कर्ष: जम्मू-कश्मीर में क्रैश हुए हेलीकॉप्टर की पुरानी तस्वीर अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुए हेलीकॉप्टर से जोड़कर शेयर की जा रही है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×