ADVERTISEMENT

इस्लाम और महात्मा गांधी के विचार पर राहुल का एडिटेड वीडियो वायरल

राहुल गांधी के वीडियो को एडिट किया गया है. वीडियो में राहुल जो बोलते नजर आ रहे हैं वो वीडियो की सिर्फ एक क्लिप है.

Published
ये वीडियो एडिटेड है और 2 साल पुराना है
i

(नोट: वेबकूफ पर ये स्टोरी 14 जनवरी 2019 को पहली बार प्रकाशित की गई थी. इस भ्रामक दावे को पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, और केरल में विधानसभा चुनावों की तारीखें तय होते ही फिर से शेयर किया जाने लगा है.)

दुबई में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर फिर से शेयर किया जा रहा है. वीडियो इस भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने कहा है कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार इस्लाम से लिया है.

इस वीडियो में राहुल गांधी को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि ''महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार हमारे महान धर्मों और महान शिक्षकों से लिया है. महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार प्राचीन भारतीय दर्शन से लिया है. उन्होंने इस्लाम से अहिंसा का का विचार लिया है.''

हालांकि, राहुल गांधी की पूरी स्पीच वाला वीडियो देखने पर पता चलता है कि वायरल हो रही क्लिप, पूरे वीडियो के कुछ हिस्से काटकर और जोड़कर बनाई गई है. इसमें से वो हिस्से हटा दिए गए हैं जहां वे कई धर्मों के बारे में बात करते हुए नजर आते हैं न कि सिर्फ इस्लाम के बारे में.

ADVERTISEMENT

दावा

वीडियो को कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस कैप्शन के साथ शेयर किया है, ''Mahatma Gandhi picked up non-violence from ISLAM - Rahul Gandhi''

’(हिंदी अनुवाद- महात्मा गांधी ने इस्लाम से अहिंसा का विचार लिया है- राहुल गांधी)‘’

इस वीडियो को साल 2019 में भी फेसबुक में शेयर किया गया था. इसे Modi Nama, Youth4BJP और We Support PM जैसे कई पेजों से शेयर किया गया था.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/78BA-L9XD">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/Y98V-FBBG">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://perma.cc/A654-NR3J">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए <a href="https://archive.st/archive/2021/3/twitter.com/ks5k/">यहां </a>क्लिक करें
पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें
(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

पड़ताल में हमने क्या पाया

वीडियो को इस तरह से एडिट किया गया है जिसमें राहुल गांधी को ऐसे पेश किया जा रहा है कि वे ये बोलते हुए नजर आ रहे हैं कि महात्मा गांधी इस्लाम से प्रभावित थे. हालांकि, वीडियो का सच इससे अलग है.

दुबई के क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी भारत में बढ़ रही असहिष्णुता पर बोल रहे थे.

कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए पूरे वीडियो में आप वीडियो के 24 मिनट 24 सेंकड में राहुल गांधी को वही बात कहते हुए सुन सकते हैं जिसे वायरल वीडियो में भी सुना जा सकता है.

राहुल गांधी को वीडियो में ये कहते हुए सुना जा सकता है, ''महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार हमारे महान शिक्षकों और महान धर्मों से लिया है. महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार हमारे प्राचीन भारतीय दर्शन, इस्लाम, क्रिश्चैनिटी और यहूदियों से लिया है. सभी महान धर्मों में ये बताया गया है कि हिंसा से कुछ नहीं मिलता.

मतलब साफ है कि राहुल गांधी के वीडियो को एडिट करके गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. वीडियो को एडिट करके गलत दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने बोला है कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार सिर्फ इस्लाम से लिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT