ADVERTISEMENT

Recap: UP चुनाव और ओमिक्रॉन वैरिएंट से जुड़े भ्रामक दावों का सच यहां है

कांग्रेस मेनिफेस्टो में योगी, चुनावी माहौल में लोगों ने रोकी स्मृति ईरानी की कार, ये सभी दावे सच नहीं

Published
Recap: UP चुनाव और ओमिक्रॉन वैरिएंट से जुड़े भ्रामक दावों का सच यहां है
i

कांग्रेस के घोषणा पत्र में लिखा है- 'आएंगे तो योगी ही', डिंपल यादव ने कहा - 'योगी ही होंगे सीएम', ऐसे तमाम दावों के साथ सोशल मीडिया पर उत्तरप्रदेश चुनाव (Uttar Pradesh) से जुड़े भ्रामक दावों का सिलसिला इस हफ्ते जारी रहा.

ADVERTISEMENT

दूसरी तरफ एक पुराने भ्रामक दावे ने सिर उठाया, वह ये कि चिकन खाने से कोरोना संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए अपील की गई कि ओमिक्रॉन (Omicron) से बचने के लिए चिकन खाना बंद करें. क्विंट की वेबकूफ टीम ने इन सभी दावों की पड़ताल की है. एक नजर में जानिए इनका सच.

ADVERTISEMENT

1. यूपी चुनाव: कांग्रेस के घोषणा पत्र में लिखा- 'आएंगे तो योगी ही'?

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई. फोटो में दोनों के हाथ में एक किताब दिख रही है, जिसमें लिखा है "आएंगे तो योगी ही". दावा किया गया कि ये 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेस

वेबकूफ टीम की पड़ताल में ये फोटो एडिटेड निकली. ओरिजिनल फोटो में दोनों के हाथ में कांग्रेस (Congress) का घोषणा पत्र ''भर्ती विधान'' था. जिसमें राज्य के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने की योजना के बारे में बताया गया है.

वायरल फोटो और ओरिजिनल फोटो में तुलना

(फोटो: Altered by The Quint)

पूरी पड़ताल यहां देखें

ADVERTISEMENT

2. UP चुनाव से ठीक पहले स्मृति लोगों ने रोकी ईरानी की कार?

2022 यूपी चुनाव के पहले केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की कार रोकते प्रदर्शनकारियों का एक वीडियो हाल की घटना का बताकर शेयर किया जा रहा है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

वीडियो हाल का नहीं साल 2020 का है. हाथरस में 19 साल की एक दलित लड़की के साथ गैंग रेप की क्रूर घटना हुई थी, जिसके बाद राहुल गांधी हाथरस गए थे और स्मृति ने उनके इस दौरे पर टिप्पणी की थी. इसके बाद, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनकी कार को वाराणसी में रोका था.

पूरी पड़ताल यहां देखें

ADVERTISEMENT

3. चिकन खाने से नहीं ओमिक्रॉन के संक्रमण का खतरा?

सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि चिकन खाने से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमण का खतरा है. NDTV के लोगो वाले स्क्रीनशॉट में लिखा है कि तेलंगाना सरकार ने पोल्ट्री फार्म को 'संक्रमण संभावित क्षेत्र' घोषित किया है.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

हालांकि, हमारी पड़ताल में ये दावा गलत निकला, NDTV की वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं छपी है. कुछ महीनों पहले भी ऐसे ही एक एडिटेड स्क्रीनशॉट के आधार पर ये दावा किया गया था कि चिकन खाने से ब्लैक फंगस का खतरा है.


फोर्टिस हॉस्पिटल में प्लमोनोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रवि शेखर झा ने भी क्विंट से बातचीत में इस दावे को फेक बताया कि चिकन खाने से ओमिक्रॉन के संक्रमण का खतरा है.

पूरी पड़ताल यहां देखें

ADVERTISEMENT

4. डिंपल यादव ने कहा - योगी ही बनेंगे अगले मुख्यमंत्री?

न्यूज चैनल के बुलेटिन का स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने कहा है कि योगी आदित्यनाथ ही उत्तरप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/फेसबुक

हालांकि, हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट एडिटेड निकला. K News India का ही एडिटेड स्क्रीनशॉट शेयर कर पहले भी ये दावा किया जा चुका है कि योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी जॉइन करने की धमकी दी.

वायरल स्क्रीनशॉट और K News India के असली बुलेटिन को मिलाकर देखने पर दोनों के फॉन्ट में साफ अंतर दिख रहा है.

दोनों स्क्रीनशॉट के फॉन्ट में अंतर है

फोटो : Altered by Quint

पूरी पड़ताल यहां देखें

ADVERTISEMENT

5. अखिलेश यादव ने कहा यूपी में योगी सरकार बनेगी तभी आएगी खुशहाली?

अखिलेश यादव के भाषण का एक वीडियो सोशल मीडिया शेयर कर दावा किया गया कि उन्होंने कहा है कि योगी आदित्यनाथ की सरकार बनेगी तभी राज्य प्रगति कर सकता है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

ये वीडियो अधूरा है. अखिलेश यादव के भाषण का एक छोटा सा हिस्सा गलत संदर्भ के साथ शेयर किया गया है. अखिलेश यादव ने अपने भाषण में कहा कि राज्य तभी प्रगति कर सकता है जब एक "योग्य" (सक्षम) सरकार बने.

वीडियो में अखिलेश यादव कहते दिख रहे हैं, "…..अगर उत्तर प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाना है तो योग्य सरकार बनेगी, तभी जाकर उत्तर प्रदेश खुशहाली के रास्ते पर जाएगा।"

ADVERTISEMENT

वीडियो में अखिलेश साफ-साफ ''योग्य'' शब्द बोलते नजर आ रहे हैं, लेकिन कुछ यूजर्स ने झूठा नैरेटिव सेट करने के लिए वीडियो को इस दावे से शेयर किया कि वो ''योगी'' बोल रहे हैं.

पूरी पड़ताल यहां देखें

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×