जी नहीं, हिजाब पहने सानिया की ये तस्‍वीर पाकिस्‍तान की नहीं है
सानिया मिर्जा की इस फोटो को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है.
सानिया मिर्जा की इस फोटो को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है.(फोटो: फेसबुक)

जी नहीं, हिजाब पहने सानिया की ये तस्‍वीर पाकिस्‍तान की नहीं है

सोशल मीडिया पर इन दिनों टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा की एक फोटो काफी वायरल हो रही है. इस फोटो में दावा किया जा रहा है कि सानिया भारत में जींस-टॉप पहनती हैं और पाकिस्तान में वो बुर्का पहनने को मजबूर हैं.

Modi Government नाम के फेसबुक पेज ने इस फोटो को शेयर किया है. इसमें एक फोटो में सानिया ने जींस-टॉप पहना है और उस पर 'इंडिया' लिखा है. वहीं दूसरी फोटो में सानिया मिर्जा ने बुर्का पहना हुआ है और उस पर 'पाकिस्तान' लिखा है. इस फोटो में लिखा है, 'क्या अभी भी भारत असहिष्णु है?'

फोटो के जरिए इस तरफ इशारा किया जा रहा है कि उन्हें पाकिस्तान में ऐसे कपड़े पहनने की इजाजत नहीं होती. इस फोटो को अब तक 385 लोग शेयर और 400 से ज्यादा लोग इसपर रिएक्ट कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें : वेबकूफ: प्रियंका गांधी के ‘नशे में मदहोश’ हो जाने का दावा गलत 

फोटो सच या झूठ?

इस फोटो से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है, हालांकि ये दावा झूठा है.

हिजाब पहने सानिया मिर्जा की फोटो को जब हमने सर्च किया, तो पाया कि ये फोटो काफी पुरानी है. सर्च में 2011 का एक ब्लॉग सामने निकलकर आया, जो टेनिस प्लेयर्स और उनकी मां की फोटो का कंपाइलेशन था.

(फोटो: rediff.com)

सानिया मिर्जा की ये फोटो साल 2006 की है, जब वो अपने माता-पिता के साथ उमराह के लिए मक्का गई थीं. ये फोटो rediff.com के लिए एक रीडर ने क्लिक की थी. पोर्टल में लिखा है कि ये फोटो सानिया के माता-पिता की इजाजत के साथ ली गई है.

हज से अलग, उमराह एक इस्लामी तीर्थयात्रा है, जो साल के किसी भी समय की जा सकती है.

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से सानिया मिर्जा ने साल 2010 में शादी की थी. इससे साफ होता है कि वायरल हो रही इस फोटो का दावा झूठा है.

ये भी पढ़ें : मशहूर इमारतों पर इस ‘तिरंगी’ रोशनी का दावा गलत, वायरल मैसेज फेक

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our वेबकूफ section for more stories.

    वीडियो