ADVERTISEMENTREMOVE AD

टेक्सास स्टेडियम का 2 साल पुराना वीडियो काबुल एयरपोर्ट में भगदड़ का बताकर वायरल

ये वीडियो Kabul का नहीं, अमेरिका के एक स्टेडियम का है, जहां मैच देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी थी.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया पर एक 11 मिनट का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में सैकड़ों लोगों की भीड़ एक परिसर में घुसती हुई और दौड़ते हुई दिख रही है. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो Kabul के एयरपोर्ट का है, और तब का है जब Taliban ने इस इलाके में कब्जा कर लिया था.

हालांकि, क्विंट की वेबकूफ टीम ने पाया कि ये वीडियो 2019 का है. अमेरिका के टेक्सास में Dallas Cowboys और Seahawks के बीच रग्बी मैच था और वीडियो में उस दौरान प्रशंसक AT&T स्टेडियम में इकट्ठा होते दिख रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दावा

फेसबुक पर एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ''काबुल एयरपोर्ट से आज सुबह की फुटेज''

ये वीडियो Kabul का नहीं, अमेरिका के एक स्टेडियम का है, जहां मैच देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी थी.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया है. इनके आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

0

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने InVID टूल का इस्तेमाल कर वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटा और उनमें से कुछ पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 'The Spun by Sports Illustrated' पर 5 जनवरी 2019 को पब्लिश एक रिपोर्ट मिली. इसमें इसी वीडियो का इस्तेमाल किया गया था.

इसकी हेडलाइन थी, "Video Of Fans At AT&T Stadium Before Cowboys Playoff Game Is Insane." यानी काउबॉयज प्लेऑफ़ गेम से पहले AT&T स्टेडियम में प्रशंसकों का पागलपन वाला वीडियो.

हमें जर्नलिस्ट Jon Machota (जॉन मचोटा) के ट्विटर अकाउंट पर 6 जनवरी 2019 को पोस्ट किया यही वीडियो मिला. जॉन 'The Athletic' के लिए Dallas Cowboys को कवर कर रहे थे. उन्होंने कैप्शन में बताया है कि ये वीडियो अमेरिका के AT&T स्टेडियम का है.

ADVERTISEMENT

इसके बाद, हमने गूगल स्ट्रीट व्यू पर AT&T स्टेडियम को सर्च किया. हमें इसके कांच वाले इंटीरियर की फोटो मिला. जो वायरल वीडियो से मेल खाती है.

बता दें कि 15 अगस्त को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति को देश छोड़कर जाने के बाद, तालिबान ने राजधानी काबुल में कब्जा कर लिया है. आप इस वीडियो में काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लोगों की परेशानी देख सकते हैं कि कैसे वो देश छोड़कर जाने के लिए परेशान हो रहे हैं.

मतलब साफ है कि अमेरिका के टेक्सास से 2019 का एक पुराना वीडियो इस गलत दावे से शेयर किया जा रहा है कि ये वीडियो काबुल एयरपोर्ट का है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×