ADVERTISEMENTREMOVE AD

फिलीस्तीन से जंग के बीच इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री ने क्यों की इस्तीफे की घोषणा?

बेनी गैंट्ज के इस्तीफे पर इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा "बेनी, यह लड़ाई छोड़ने का समय नहीं है."

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

इजरायल (Israel) -फिलिस्तीन (Palestine) युद्ध के बीच इजरायल की नेतन्याहू सरकार को एक बड़ा झटका लगा है. इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने 9 जून को अपने इस्तीफे की घोषणा की. गैंट्ज ने कहा, "नेतन्याहू हमें जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं. वे राजनीतिक विचारों के कारण निर्णय लेने में वो झिझक रहे हैं"

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बीबीसी के मुताबिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान, गैंट्ज ने कहा कि वह न केवल व्यक्तिगत रूप से सरकार से इस्तीफा दे रहे हैं, बल्कि उस नेशनल यूनिटी पार्टी से भी हट रहे हैं, जिसके वे अध्यक्ष हैं.

बता दें, गैंट्ज के इस कदम से इजरायली सरकार नहीं गिरेगी, नेतन्याहू के पास अभी भी 120 सीटों वाले नेसेट (पार्लियामेंट) में 64 सीटों का बहुमत है.

क्या है इस्तीफे की पूरी वजह ?

इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज ने इस्तीफे की जानकारी देते हुए कहा, "नेतन्याहू असल में हमें जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं. यही कारण है कि हम आज भारी मन से यह सरकार छोड़ रहे हैं."

"मैं नेतन्याहू से आग्रह करता हूं कि एक चुनाव तिथि निर्धारित की जाए. हमारे लोगों को अलग न होने दिया जाए." गैंट्ज ने कई बार नेतन्याहू सरकार से घिरे हुए और बमबारी वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र के लिए युद्ध के बाद की योजना पेश करने की मांग की थी. जब पिछले महीने तक भी इस पर सरकार का जवाब नहीं आया, तब गैंट्ज ने धमकी देते हुए गाजा पर युद्ध की निगरानी के लिए पिछले साल गठित आपातकालीन सरकार को छोड़ देने की बात कही थी.

इस समय गैंट्ज का ये इस्तीफा नेतन्याहू के लिए बीते आठ महीने का पहला बड़ा राजनीतिक झटका है.

0

इस्तीफे पर नेतन्याहू और अन्य मंत्रियों का जवाब

बेनी गैंट्ज के इस्तीफे की घोषणा के कुछ ही समय बाद इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने जवाब देते हुए कहा "बेनी, यह लड़ाई छोड़ने का समय नहीं है - यह सेना में शामिल होने का समय है."

इजरायल के वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने गैंट्ज के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "युद्ध के दौरान सरकार को छोड़ने से बड़ा कोई और काम नहीं है." "[याह्या] सिनवार, [हसन] नसरल्लाह और ईरान यही तो चाहते थे, और दुर्भाग्य से आप उनकी आशाओं को पूरा कर रहे हैं."

आगे उन्होंने कहा कि "मैं जायोनी पार्टियों के सभी नेताओं से, जिनके लिए इजरायल राज्य महत्वपूर्ण है, मैं अनुरोध करता हूं कि वह एकता के साथ सरकार से जुड़े रहें."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×