ADVERTISEMENTREMOVE AD

Russia-Ukraine War: जंग में 'हीरो' बना एक कुत्ता, जेलेंस्की ने किया सम्मानित

जंग शुरू होने के बाद से पेट्रन ने 200 विस्फोटकों को सूंघ कर खोजा और उन्हें फटने से रोका है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस (Russia) के साथ जारी जंग के के बीच यूक्रेन के दो साल के कुत्ते पेट्रन (Patron) और पेट्रन के मालिक- सिविल प्रोटेक्शन सर्विस में मेजर, मिहाइलो इलिएव को एक पदक से नवाजा है. पेट्रन का सम्मान बारुदी सुरंग सूंघने के लिए किया गया है.

रॉयटर्स के अनुसार रविवार को सम्मानित हुआ ये कुत्ता छोटे से जैक रसल टेरियर नस्ल का है जो 24 फरवरी से रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के बाद से ही एक्टिव है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

जंग शुरू होने के बाद से पेट्रन ने 200 विस्फोटकों को सूंघ कर खोजा और उन्हें फटने से रोका है. जलेंस्की ने यह पदक तब दिया जब कीव में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के साथ कॉन्फ्रेंस चल रही थी. जेलेंस्की ने कहा,

"आज मैं यूक्रेन के उन सभी नायकों को सम्मान देना चाहूंगा जो हमारी बारूदी जमीन को साफ कर रहे हैं. हमारे नायकों के साथ एक प्यारा सा छोटा सिपाही- पेट्रन है. इसने ना केवल बम फटने से रोकने में में मदद की बल्कि हमारे बच्चों को भी बारुदी सुरंग के खतरे वाले इलाकों में सुरक्षा के नियम सिखाए.

इसस पहले भी फेसबुक पर पेट्रन की एक वीडियो पोस्ट की गई थी जिसमें देखा गया कि अभी तक पेट्रन की मदद से 90 बमों को खोज कर साफ किया जा चुका है. युद्ध के शुरू होने के बाद से उसने करीब 90 बमों का पता लगाया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×