ADVERTISEMENT

हरमन ने ऐसा धोया,अंग्रेज भूल गए क्रिकेट की पूरी पढ़ाई-11 गेंद फेंक पूरा किया ओवर

Harmanpreet Kaur: हरमनप्रीत ने आखिरी के 11 गेंदों में 43 ठोक दिए. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और 6 चौके भी जड़े.

Published
हरमन ने ऐसा धोया,अंग्रेज भूल गए क्रिकेट की पूरी पढ़ाई-11 गेंद फेंक पूरा किया ओवर
i

बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने गजब की बल्लेबाजी की. उन्होंने इंग्लिश गेंदबाजों को आड़े हाथों लेते हुए 111 गेंदों 18 चौके और 4 छक्कों की मदद से 143 रनों की तूफानी पारी खेली.

हरमनप्रीत ने आराम से शुरुआत करते हुए पहले 100 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. फिर अगली 11 गेंदों में इंग्लिश गेंदबाजों को गेंद डालना ही भुला दिया. एमएस धोनी के अंदाज में कहे तो “धागा खोल दिया.”

ADVERTISEMENT

आखिरी 11 गेंदों में 43 रन ठोके 

हरमनप्रीत ने अपने आखिरी के 11 गेंदों में 43 ठोक दिए. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और 6 चौके भी जड़ दिए. हरमनप्रीत की आंधी के आगे जो भी आया उसका हाल बेहाल था. इंग्लैंड की गेंदबाज फ्रेया केम्प (Freya Kemp) और लॉरेन बेल (Lauren Bell) इसके सटीक उदाहरण हैं.

इंग्लिश गेंदबाजों की लगाई क्लास 

हरमनप्रीत ने इन दोनों गेंदबाजों की न सिर्फ धुलाई की, बल्कि ऐसी धुलाई की इनका नाम इंग्लैंड के सबसे महंगे गेंदबाजों में शुमार कर दिया.

इस मैच से पहले इंग्लैंड के लिए सबसे महंगे गेंदबाज होने का रिकॉर्ड मेलिसा ऐनी रेनार्ड के नाम था, जिन्होंने साल 2000 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 ओवर में एक विकेट लेकर 78 रन दिए थे.

हरमनप्रीत के तूफ़ान के आगे रेनार्ड का रिकॉर्ड एक नहीं बल्कि दो-दो बार टूटा. तेज गेंदबाज लॉरेन बेल ने 44वां ओवर के साथ ही अपना स्पेल खत्म करते हुए, इंग्लैंड की ओर से वनडे में सबसे महंगा स्पेल डालने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. उन्होंने 10 ओवर में एक विकेट लेकर 79 रन दिए.

ADVERTISEMENT

फ्रेया केम्प बनीं सबसे महंगी गेंदबाज

मैच के दौरान गेंदबाजों में हरमनप्रीत का खौफ किस कदर चढ़ चूका था, इसका असली नमूना 48वें ओवर में देखने को मिला. इस ओवर में गेंद स्पिनर फ्रेया केम्प के हाथों में थी और क्रीज पर दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर थी.

केम्प ने ओवर में 5 वाइड बॉल डालते हुए 11 गेंदों में ओवर पूरा किया. जो कि महिला क्रिकेट के इतिहास में गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ा ओवर रहा. इस ओवर में केम्प 26  रन दिए जिसके बाद आखिरी ओवर में भी उन्होंने 19 लुटाए.

केम्प ने अपने पहले 8 ओवर में 4.63 की औसत से सिर्फ 37 रन दिए थे. लेकिन अगले दो ओवर में वह इंग्लैंड की ओर से महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे महंगी गेंदबाज बन गई. उन्होंने अपने 10 ओवर में एक विकेट लेकर 82 रन लुटाए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×