ADVERTISEMENT

IND vs NZ Test: भारत ने पहली पारी में बनाए 345 रन, टिम साउदी ने झटके 5 विकेट

Kanpur Test|भारक की तरफ से श्रेयस अय्यर ने अपने पहले ही टेस्ट में शानदार शतक जड़ा. वो ऐसा करने वाले 16वें भारतीय बने

Published
<div class="paragraphs"><p>IND vs NZ Test: भारत ने पहली पारी में बनाए  रन, टिम साउदी ने झटके 5 विकेट</p></div>
i

भारत और न्यूजीलैंड ( IND vs NZ) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में 345 रनों का स्कोर खड़ा किया.

श्रेयस अय्यर की 105 रनों की शतकीय पारी और शुभमन गिल(52), रविंद्र जडेजा(50) की अर्द्धशतकीय पारी ने भारत को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई. न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाज टिम साउदी (5) और कायल जेमिन्सन (3) ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए.

ADVERTISEMENT

श्रेयस अय्यर का शतक

भारत की तरफ से इस मैच में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर ने 105 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. डेब्यू मैच में शतक जड़ने वाले वो सोलहवें भारतीय क्रिकेटर बने.

उन्होंने कुल 171 गेंदों में 105 रनों की शतकीय पारी खेली जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यु मैच में शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं.

हाइलाइट: भारत की पहली पारी

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था जो कि भारत के लिए सही साबित होता दिखाई दिया.

भारत ने टेस्ट मैच में अच्छी शुरुआत करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 258 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए थे.

पहले दिन मयंक अग्रवाल के 13 रन पर आउट होने के बाद शुभ्मन गिल ने शानदार अर्धशतक जड़ा और 52 रन बनाकर पारी को संभाला. हालांकि चेतेश्वर पुजारा और कप्तान अजिंक्य रहाणे बल्ले से बड़ी पारी नहीं खेल पाए. पुजारा 26 तो रहाणे 35 रन बनाकर आउट हो गए.

लेकिन श्रेयस अय्यर पहले ही दिन नाबाद 75 रन बनाकर लौटे जिससे भारत की स्थिति मजबूत रही. पहले दिन रविंद्र जडेजा ने भी नाबाद 50 रनों की पारी खेली हालांकि दूसरे दिन का खेल शुरू होते ही रविंद्र जडेजा बिना कोई रन जोड़े आउट हो गए.

जडेजा के आउट होने के बाद रिद्धिमान साहा सिर्फ 1 रन बनाकर टिम साउदी की गेंद का शिकार हो गए. इसके बाद शतक लगाकर 105 रन पर बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर को भी सऊदी ने चलता कर दिया.

ADVERTISEMENT

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने सधि हुई बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी को संभाला. अक्षर पटेल भी इस मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए.

न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 5 विकेट टिम साउदी ने लिए जबकि कायल जेमिन्सन ने भी तीन विकेट चटका कर अपनी टीम का साथ निभाया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT