INDvsWI 3rd ODI:वनडे में भी विंडीज का सफाया करने उतरेगी टीम इंडिया
India vs West Indies 3rd ODI Series 2019 Match: भारत ने वेस्टइंडीज से टी-20 सीरीज 2-0 से जीती थी
India vs West Indies 3rd ODI Series 2019 Match: भारत ने वेस्टइंडीज से टी-20 सीरीज 2-0 से जीती थी(फोटो: ट्विटर/ @BCCI)

INDvsWI 3rd ODI:वनडे में भी विंडीज का सफाया करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन लगातार चार मैचों में विफल रहने के बाद बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे, जब भारत 14 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल ग्राउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में एक और सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा. पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के बाद भारत ने दूसरा मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से जीता था. अब उसकी नजरें सीरीज अपने नाम करने पर है.

Loading...

टी20 श्रृंखला में 1, 23 और 3 रन की पारियां खेलने वाले धवन दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ दो रन बना पाए थे. धवन को अंदर आती गेंद पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें दो बार तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल ने आउट किया.

धवन टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं और ऐसे में वह अपने कैरेबियाई दौरे का अंत यादगार पारी खेलकर करना चाहेंगे.

नंबर चार का चक्कर!

भारतीय टीम में चौथे नंबर पर जगह पक्की करने को लेकर द्वंद्व चल रहा है और श्रेयस अय्यर ने दूसरे वनडे में शानदार पारी खेलकर ऋषभ पंत पर दबाव बढ़ा दिया है. पंत को टीम प्रबंधन विशेषकर कप्तान विराट कोहली का समर्थन हासिल है लेकिन उनकी लगातार विफलता और दूसरे वनडे में अय्यर की 68 गेंद में 71 रन की पारी से चीजें बदल गई हैं.

श्रेयस अय्यर ने दूसरे वनडे में 68 गेंद में 71 रन की शानदार पारी खेली
श्रेयस अय्यर ने दूसरे वनडे में 68 गेंद में 71 रन की शानदार पारी खेली
(फोटो: ट्विटर/ @BCCI)

पंत की मानसिकता चिंता का विषय है क्योंकि उन्होंने कई मौकों पर अपना विकेट गंवाया है. कोई भी टीम इस महत्वपूर्ण स्थान पर धैर्यवान बल्लेबाज को उतारना चाहेगी और रविवार को खेली पारी से अय्यर ने अपना दावा मजबूत किया है.

दूसरे वनडे में 125 गेंद में 120 रन की पारी खेलने वाले कप्तान कोहली भी अपनी फार्म को जारी रखना चाहेंगे. धवन, रोहित शर्मा और पंत के जल्द आउट होने के बाद कोहली ने अय्यर के साथ मिलकर पारी को संवारा था.

भरोसेमंद भुवनेश्वर

भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच में 8 ओवर में 31 रन देकर 4 विकेट चटकाते हुए भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था और यह तेज गेंदबाज अपने इस शानदार प्रदर्शन को दौरे के आगामी मैचों में दोहराना चाहेगा.

दूसरे वनडे में 31 रन पर  4 विकेट चटका कर भुवनेश्वर ने वेस्टइंडीज टीम की कमर तोड़ दी
दूसरे वनडे में 31 रन पर 4 विकेट चटका कर भुवनेश्वर ने वेस्टइंडीज टीम की कमर तोड़ दी
(फोटो: ट्विटर/ @BCCI)

भुवनेश्वर के जोड़ीदार मोहम्मद शमी (39 रन पर दो विकेट) और कुलदीप यादव (59 रन पर दो विकेट) ने भी उनका बखूबी साथ दिया था. बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप हालांकि रन गति पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे.

हालंकि जीती हुई टीम को अगले मैच में बदलने की रवायत नहीं है लेकिन कोहली अंतिम वनडे में शमी को आराम देकर नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं.

पहले और दूसरे मैच पर बारिश का साया रहा है और इस मैच में भी बारिश के आसार हैं. इस मैदान पर पिछले छह में से पांच वनडे में जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की है, उसे जीत मिली है. ऐसे में टॉस एक बार फिर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है.

ये भी पढ़ें : IND vs WI: भारत की वेस्टइंडीज पर आसान जीत, कोहली-भुवनेश्वर चमके

दबाव में वेस्टइंडीज

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम मैच जीतकर श्रृंखला बराबर करने के लिए बेताब होगी. भारत को हराने के लिए हालांकि वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को अधिक जिम्मेदारी के साथ खेलना होगा. टीम के पास शाई होप, शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरण जैसे प्रतिभावान बल्लेबाज हैं लेकिन इन्हें उम्मीदों पर खरा उतरना होगा.

वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमें एंटीगा के नार्थ साउंड में 22 अगस्त से दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में हिस्सा लेंगी.

संभावित टीमें:

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज:

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, जान कैम्पबेल, एविन लुईस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, रोस्टन चेज, फैबियन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, कीमो पाल, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस और केमार रोच.

समय: मैच भारतीय वक्त के मुताबिक शाम 7 बजे शुरू होगा.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें : 11 पारियों के बाद कोहली का पहला शतक, गांगुली से भी आगे निकले

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    Loading...