Apple WWDC 2020: नए iOS 14, iPadOS 14 लॉन्च, ये हैं इसके फीचर्स 

WWDC 2020 इवेंट 22 जून से शुरू होकर 26 जून तक चलने वाला है.

Updated23 Jun 2020, 03:40 AM IST
गैजेट
4 min read

Apple वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2020 (WWDC) में एपल यूजर्स के लिए कई बड़े ऐलान किए गए. कंपनी ने नए iOS 14, iPadOS 14 और WatchOS7 और MacOS और दूसरे गैजेट्स को लोगों के बीच पेश किया. WWDC 2020 इवेंट 22 जून से शुरू होकर 26 जून तक चलने वाला है.

Apple WWDC एक ऐसा ईवेंट है जहां कंपनी सभी सॉफ्टवेयरों के बारे में बात करती है और इसे अपने उत्पाद तंत्र में लाती है.

नया iOS 14 इस साल रिलीज किया जाएगा. इसमें बड़े बदलावों में से एक बदलाव ये होगा कि होम स्क्रीन पर अब विजेट्स होंगे. कंपनी ने ऐलान किया है कि वो इंटल से अब अलग हो रहे हैं और अपने नए मैक लाइनअप में वो एपल सिलिकॉन प्रोसेसर का इस्तेमाल करेंगे.

एपल ने किए क्या-क्या ऐलान, एक नजर.

iOS 14

iOS 14 में कुछ कोर फीचर्स और अपडेट होम स्क्रीन और नए लुक के साथ पेश किया गया. नए iOS 14 में, यूजर कैलेंडर और मैप्स जैसी अपडेट हो रही इंफॉर्मेशन को विजेट के जरिए होम स्क्रीन पर पिन कर सकते हैं.

एपल होम स्क्रीन का नया लुक
एपल होम स्क्रीन का नया लुक
(फोटो: यूट्यूब/एपल)

यूजर्स विजेट का एक स्मार्ट स्टैक बना सकते हैं, जो समय, लोकेशन और एक्टिविटी के आधार पर सही विजेट को रखने के लिए ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है. iOS 14 में लेटेस्ट फीचर है ऐप लाइब्रेरी. ये आईओएस के लिए एक फोल्डर सिस्टम है, जो आपको फोल्डर में ऐप्स को ऑर्गनाइज करने की सुविधा देता है. ये AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) की मदद से पता लगाता है कि आप कौन से ऐप्स का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं, और उन्हें एक फोल्डर में ऑर्गनाइज करता है.

iOS 14 में कस्टमाइजेबल विजेट का भी ऑप्शन है, जिसे होम स्क्रीन पर रखा जा सकता है.

एपल ने स्मार्ट स्टैक भी लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप विजेट की गैलरी रख सकते हैं. इस तरीके से, आप देख सकते हैं कि विजेट होम स्क्रीन पर कैसे दिख रहे हैं. यूजर विजेट को होम स्क्रीन पर ड्रैग भी कर सकते हैं. ये अलग-अलग साइज में आएंगे.

आईफोन पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड
आईफोन पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड
(फोटो: यूट्यूब/एपल)

इसके अलावा ऐपल ने अपने आईफोन में पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP) फीचर भी ऐड किया है. जब आप कोई वीडियो खोलेंगे और ऐप को मिनिमाइज करेंगे तो वीडियो एक स्मॉल विंडों में चलता रहेगा. इससे पहले ये फीचर आईपैड में था. आप इसे स्वाइप भी कर सकते हैं.

iOS14 में ऑफलाइन ट्रांसलेटर का भी ऑप्शन होगा, जिससे यूजर लाइव ऑडियो के जरिए कॉन्वर्सेशन को लाइव ट्रांसलेट कर सकते हैं. अभी ये 11 भाषाओं में है:

  • इंग्लिश
  • मैंडरीन चाइनीज
  • फ्रेंच
  • जर्मन
  • स्पैनिश
  • इटालियन
  • जैपनीज
  • कोरियन
  • अरेबिक
  • पॉर्तुगीज
  • रशियन
11 भाषाओं में काम करेगा ऑफलाइन ट्रांसलेटर
11 भाषाओं में काम करेगा ऑफलाइन ट्रांसलेटर
(फोटो: यूट्यूब/एपल)

एपल सीरी को भी नया लुक दिया गया है. अब सीरी पूरी स्क्रीन को कवर करने की बजाय स्क्रीन पर बस एक एनिमेटेड सर्किल में दिखाई देगी.

iPadOS 14

एपल ने नए फीचर और डिजाइन के साथ iPadOS 14 को भी लॉन्च किया है. iPadOS 14 इनकमिंग फेसटाइम और फोन कॉल्स, सिरी इंटरैक्शन और सर्च के लिए सभी नए कॉम्पैक्ट डिजाइन पेश करता है, जिससे यूजर्स को काम पर ध्यान रखने में मदद मिलती है.

स्क्रिबल टू आईपैड ऑप्शन
स्क्रिबल टू आईपैड ऑप्शन
(फोटो: यूट्यूब/एपल)

iPadOS 14 में एपल पेंसिल के जरिए आईपैड में स्क्रिबल करने का भी ऑप्शन होगा, जिसमें यूजर्स दिए हुए टेक्स्ट फील्ड में लिख सकते हैं. इससे आईमैसेज का जवाब देना या साफारी में सर्च करना काफी आसान हो जाएगा. इसमें ऐप्स और टूल्स के एक्सेस के लिए एक साइडबार का भी ऑप्शन दिया गया है.

watchOS 7

कंपनी ने watchOS 7 का भी ऐलान किया है, जिसमें कस्टमाइज टूल्स होंगे और हेल्थ और फिटनेस को लेकर भी नए फीचर्स होंगे. watchOS 7 में नींद ट्रैक करना, ऑटोमैटिक हैंडवॉशिंग डिटेक्शन और डांस जैसे वर्कआउट के एडिशनल फीचर्स भी होंगे.

watchOS 7 में है नया हैंड वॉश फीचर
watchOS 7 में है नया हैंड वॉश फीचर
(फोटो: यूट्यूब/एपल)

हाथ धोने का फीचर ये सुनिश्चित करेगा कि यूजर अपना हाथ कम से कम 20 सेकेंड्स के लिए धोएं. COVID-19 महामारी के दौरान ये फीचर काफी अहम हो गया है. एपल वॉच ऑटोमैटिक रूप से हैंडवाशिंग मोशन और साउंड का पता लगाने के लिए मोशन सेंसर, माइक्रोफोन और ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है.

macOS Big Sur

एपल ने अपने लेटेस्ट macOS की भी घोषणा की है, जिसका नाम Big Sur है. इस नए डेस्कटॉप ओएस में बेहतर साफारी वेब ब्राउजर है, जिसमें बेहतर सुरक्षा सुविधाएं और तेज ब्राउजिंग है.

macOs Big Sur के जरिए साफारी, गूगल क्रोम ब्राउजर से 50% ज्यादा तेज काम करेगा
macOs Big Sur के जरिए साफारी, गूगल क्रोम ब्राउजर से 50% ज्यादा तेज काम करेगा
(फोटो: यूट्यूब/एपल)

macOS में भी विजेट का ऑप्शन लाया जाएगा. वहीं, मैक में मैप्स और मैसेज में अपडेट किए जा रहे हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 23 Jun 2020, 03:16 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!