ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल गांधी का रूस-यूक्रेन युद्ध पर केंद्र को समर्थन-'हमारी नीति भी समान होती'

Rahul Gandhi In USA: वाशिंगटन डीसी में मीडिया से बात करते हुए राहुल ने प्रेस की स्वतंत्रता पर भी सवाल उठाए.

छोटा
मध्यम
बड़ा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अमेरिका के दौरे पर हैं. अक्सर मोदी सरकार की नीतियों की आलोचना करने वाले राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia- Ukraine War) को लेकर केंद्र सरकार की नीतियों का समर्थन किया है. वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बात करते हुए इस मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि "हमारी नीति भी समान होती."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रूस-यूक्रेन युद्ध पर कांग्रेस BJP के साथ

सवाल- यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से रूस के साथ भारत के संबंध विवादास्पद रहे हैं. कांग्रेस प्रशासन इस संबंध या यूक्रेन की स्थिति को कैसे संभालता?

राहुल गांधी का जवाब- मुझे नहीं पता कि आपको मेरा जवाब पसंद आएगा या नहीं, लेकिन जो BJP का रुख है, वैसा ही रुख कांग्रेस का होगा. क्‍योंकि रूस के साथ हमारे संबंध हैं, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है. इसलिए मुझे लगता है कि हमारी नीति मोटे तौर पर समान होती.

सवाल- आपके नजरिए से क्या यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से रूस के साथ संबंध बदल गए हैं?

राहुल गांधी का जवाब- मुझे लगता है कि कुछ मायनों में यह बदला है. लेकिन रूस के साथ हमारे पुराने ऐतिहासिक संबंध हैं और आप जानते हैं कि हम उनसे हथियार खरीदते हैं. तो इस प्रकार के कारण भी हैं. लेकिन मुझे नहीं लगता कि रूस के मामले में बीजेपी अभी जो कर रही है, उससे कांग्रेस सरकार नाटकीय रूप से कुछ अलग करती.

प्रेस की स्वतंत्रता पर उठाए सवाल

मीडिया से बातचीत में राहुल गांधी ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर होती जा रही है जो किसी से छिपी नहीं है और यह बात सभी जानते हैं. मुझे लगता है कि लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है और आलोचना को सुनना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि,

"यह सिर्फ प्रेस की आजादी नहीं है, यह हर तरफ हो रहा है. संस्थागत ढांचे पर भी शिकंजा कसा जा रहा है... आपको यह सवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करना चाहिए. मुझे नहीं पता कि आप यह कैसे करेंगे लेकिन आपको पूछना चाहिए."

बीजेपी समाज का ध्रुवीकरण करती है- राहुल

इसके साथ ही राहुल गांधी ने बीजेपी पर ध्रुवीकरण का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि सत्ताधारी पार्टी समाज का ध्रुवीकरण करती है और समावेशी नहीं है और इससे भारत को नुकसान हो रहा है.

"बीजेपी समाज में नफरत पैदा कर रही है. वो समाज का ध्रुवीकरण करते हैं. वो समावेशी नहीं हैं और हर किसी को गले नहीं लगाते हैं. वो समाज को बांटते हैं, जो भारत को नुकसान पहुंचा रहा है."
0

'2024 के नतीजे चौंकाने वाले होंगे'

राहुल गांधी ने 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर भी अपनी बात कही. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी अगले आम चुनाव में बहुत अच्छा करेगी, नतीजे लोगों को चौंका देंगे. बस आप कैलकुलेट करें, एकजुट विपक्ष अपने दम पर बीजेपी को हरा देगा.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है. हम सभी विपक्षी दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं. मुझे लगता है कि वहां काफी अच्छा काम हो रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×