ADVERTISEMENTREMOVE AD

सूर्य और चंद्रग्रहण 2019: कब लगेगा, क्या होगा असर? 

इस साल पहला ग्रहण 6 जनवरी को लगेगा.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

नए साल का आगाज होते ही ग्रहण भी दस्तक देने वाला है. 2019 के पहले महीने में ही दो ग्रहण पड़ने वाले हैं. इस साल पहला ग्रहण 6 जनवरी को लगेगा. ये आंशिक सूर्यग्रहण होगा, जिसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा. वहीं जनवरी के तीसरे हफ्ते में चंद्रग्रहण भी लगेगा. खास बात ये है कि इसे भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

जनवरी में पड़ने वाले सूर्य और चंद्रग्रहण का समय

स्नैपशॉट
  • पहला सूर्यग्रहण : 06 जनवरी 2019 - भारतीय समय से सुबह 5:00 बजे से 09:18 बजे तक
  • पहला चंद्रग्रहण : 21 जनवरी 2019 - देर रात 00:13:51 बजे शुरू होगा और सुबह 05:47:38 बजे खत्म होगा.
0

क्या है सूर्यग्रहण?

सूर्य ग्रहण वो स्‍थ‍िति है, जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से होकर गुजरता है. ऐसे में पृथ्वी से देखने पर, सूर्य पूरी तरह या आंशिक रूप से चंद्रमा से ढक जाता है.

भौतिक विज्ञान की नजर से जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है, तो चंद्रमा के पीछे सूर्य का बिंब कुछ समय के लिए ढक जाता है, उसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

पृथ्वी सूरज की परिक्रमा करती है और चांद पृथ्वी की. कभी-कभी चांद, सूरज और धरती के बीच आ जाता है. फिर वह सूरज की कुछ या सारी रोशनी रोक लेता है, जिससे धरती अंधेरा छा जाता है. यह स्थिति हमेशा अमावस्या पर बनती है.

ADVERTISEMENT

क्या होता चंद्रग्रहण?

चंद्रमा जब भी पृथ्वी की ओट में आता है, तो चंद्र ग्रहण की स्थिति बनती है. उस स्थिति में सूर्य एक तरफ, चंद्रमा दूसरी तरफ और पृथ्वी बीच में होती है. जब चंद्रमा धरती की छाया से निकलता है, तो चंद्रग्रहण पड़ता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×